Cyclone Mocha: क्या है 'साइक्लोन मोचा', जिसकी वजह से ओडिशा-पश्चिम बंगाल में ODRAF और NDRF हैं अलर्ट
Advertisement

Cyclone Mocha: क्या है 'साइक्लोन मोचा', जिसकी वजह से ओडिशा-पश्चिम बंगाल में ODRAF और NDRF हैं अलर्ट

Cyclone Mocha: उड़ीसा और पश्चिम बंगाल (West Bengal) में साइक्लोन मोचा (Cyclone Mocha) को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को अलर्ट जारी किया है. बताया जा रहा है कि इस चक्रवार से बचाव के लिए ओडिशा डिसास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ODRAF) और नेशनल डिसास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) के कर्मचारियों को सतर्क कर दिया गया है.

 

Cyclone Mocha: क्या है 'साइक्लोन मोचा', जिसकी वजह से ओडिशा-पश्चिम बंगाल में ODRAF और NDRF हैं अलर्ट

Cyclone Mocha: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को यह भविष्यवाणी की है कि बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी में एक साइक्लोनिक तूफान (Cyclonic Storm), साइक्लोन मोचा (Cyclone Mocha) 7 से 9 मई के बीच देश के पूर्वी तट पर लैंडफ़ॉल कर सकता है. मौसम विभाग ने बताया है कि तूफान उड़ीसा और पश्चिम बंगाल (West Bengal) को प्रभावित करेगा.

बताया जा रहा है कि एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन 6 मई (शनिवार) के आसपास दक्षिण पूर्व खाड़ी में विकसित होने की संभावना है. इसके प्रभाव के तहत 7 मई के आसपास एक निम्न दबाव क्षेत्र वहीं के क्षेत्र में बनने की संभावना है. यह 8 मई को दक्षिण पूर्व बंगाल के ऊपर साइक्लोनिक तूफान (Cyclonic Storm) में संग्रहीत होने की संभावना है. उसके बाद, यह केंद्रीय बंगाल की ओर लगभग उत्तर की ओर चलते हुए ताकतवर साइक्लोनिक तूफान (Cyclonic Storm) बन जाएगा.

जानकारी के अनुसार निम्न दबाव क्षेत्र के बनने के बाद इसकी राहत और ताकत के विवरण प्रदान किए जाएंगे. इसकी मॉनीटरिंग की जा रही है. साइक्लोनिक विस्तुरण के कारण 7 मई को दक्षिण पूर्व खाड़ी में 60 किमी/ घंटे की गति तक के झंझटी हवाओं की संभावना है. बाद में हवा की गति धीरे-धीरे बढ़ सकती है, जिससे खराब समुद्री स्थितियां हो सकती हैं. मौसम विभाग के अधिकारी ने मछुआरों को इस अवधि के दौरान समुद्र में जाने से रोकने की चेतावनी दी है.

इस दौरान, साइक्लोन उत्पन्न राज्य ओडिशा (Odisha) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) आपातकालीन स्थिति के लिए तैयारी कर रहे हैं. ओडिशा डिसास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ODRAF) और नेशनल डिसास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) के कर्मचारी भविष्यवाणी किए गए साइक्लोनिक तूफान (Cyclonic Storm) का सामना करने के लिए तैयार हैं.

साइक्लोन मोचा नाम किसने रखा (Who Named Cyclone Mocha)

मोचा IMD द्वारा जारी किए गए 1,689 शीर्षकों में से एक है. यमन (Yemen) ने 2023 के पहले साइक्लोनिक तूफान (Cyclonic Storm) को मोचा के नाम से नामित किया. यमन ने मोचा नामक साइक्लोन को अपने पोर्ट शहर मोचा के नाम पर रखा है, जो अपनी कॉफ़ी उद्योग के लिए प्रसिद्ध है.

ये भी पढ़ें...

इन OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होंगी तू झूठी मैं मक्कार और झिल्ली जैसी धांसू फिल्में, हो जाइए तैयार

Trending news