वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना- मंत्री शांति धारीवाल ने निकाली लॉटरी, खिलें वरिष्ठ नागरिकों के नागरिकों के चहरे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1275229

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना- मंत्री शांति धारीवाल ने निकाली लॉटरी, खिलें वरिष्ठ नागरिकों के नागरिकों के चहरे

जयपुर से इस बार 1933 सीनियर सिटीजन हवाईमार्ग और रेलमार्ग से तीर्थयात्रा करेंगे.जिले की प्रभारी मंत्री शांति धारीवाल ने अपने आवास पर जिला प्रशासन, देवस्थान विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में लॉटरी निकाली.

लॉटरी  निकालते मंत्री शांति धारीवाल

Jaipur: कोरोना काल के 2 साल बाद राज्य सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना की लॉटरी निकाली गई. जयपुर से इस बार 1933 सीनियर सिटीजन हवाईमार्ग और रेलमार्ग से तीर्थयात्रा करेंगे. जिले की प्रभारी मंत्री शांति धारीवाल ने अपने आवास पर जिला प्रशासन, देवस्थान विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में लॉटरी निकाली, जिसमें कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित सहित जिला प्रशासन और देवस्थान विभाग के अधिकारी मौजूद रहें. 

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जयपुर से 6 हजार 761 सीनियर सिटीजन ने आवेदन किए थे, जिनमें से 1933 सीनियर सिटीजन का चयन हुआ, इनमें से 193 आवेदक हवाई जहाज से पशुपतिनाथ (नेपाल) जाएंगे जबकि1740 सीनियर सिटीजन रेल से देश के प्रमुख तीर्थ स्थलों के दर्शन करने पहुंचेंगे. लॉटरी निकलने के बाद आवेदकों को तीर्थयात्रा की राह खुलने का पता चला तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. चयनित होने के बाद अब लॉटरी की लिस्ट जल्द अपडेट होगी. फिलहाल विभाग आवेदकों को मैसेज करके सूचना दे रहा है. 

कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि पशुपतिनाथ की हवाई तीर्थयात्रा के लिए 193 यात्रियों का चयन हो चुका है, वहीं रामेश्वरम व मदुरई, जगन्नाथपुरी, तिरुपति, द्वारकापुरी, सोमनाथ, वैष्णोदेवी व अमृतसर, प्रयागराज व वाराणसी, मथुरा-वृंदावन, सम्मेद शिखर व पावापुरी, उज्जैन व ओंकारेश्वर, गंगा सागर, कामाख्या, हरिद्वार व ऋषिकेश, बिहार शरीफ एवं वेलनकानी चर्च (तमिलनाडु) तक रेल यात्रा के लिए लॉटरी में 1740 नाम खुले हैं. अब देवस्थान विभाग तीर्थ वाइज यात्रा के लिए ट्रेन का शिडयूल तैयार करेगा, संभावना है कि सितंबर महीने में तीर्थ यात्रा कराई जाएगी. गौरतलब है की इस साल 18 हजार यात्रियों को रेल से देश के 10 से अधिक प्रमुख धार्मिक स्थल सहित, दो हजार यात्रियों को पशुपतिनाथ के लिए हवाईयात्रा करवाई जाएगी जिसका बजट करीब 30 करोड़ रुपये होगा.

 

Trending news