16 अक्टूबर से सजेगा खेलों का महाकुंभ, ग्रामीण ओलम्पिक के राज्य स्तरीय खेलों का होगा आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1390482

16 अक्टूबर से सजेगा खेलों का महाकुंभ, ग्रामीण ओलम्पिक के राज्य स्तरीय खेलों का होगा आयोजन

पहले तीन चरण में पंचायत,ब्लॉक और जिला स्तर पर खेलों का आयोजन हो चुका है. तो वहीं अब चौथे और अंतिम चरण में राज्य स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन 16 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक होने जा रहा है.

16 अक्टूबर से सजेगा खेलों का महाकुंभ, ग्रामीण ओलम्पिक के राज्य स्तरीय खेलों का होगा आयोजन

Jaipur: प्रदेश में खेलों का वातावरण बनाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के आयोजन की घोषणा की और इन खेलों को नाम दिया गया राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल. राजस्थान में पहली बार आयोजित किए जा रहे इतने बड़े स्तर के खेलों के लिए राजस्थान के करीब 30 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया.

पहले तीन चरण में पंचायत,ब्लॉक और जिला स्तर पर खेलों का आयोजन हो चुका है. तो वहीं अब चौथे और अंतिम चरण में राज्य स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन 16 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक होने जा रहा है. राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का विधिवत उद्घाटन 16 अक्टूबर को शाम 5 बजे एसएमएस स्टेडियम पर होगा. जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे.

प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के साथ ही खिलाड़ियों को उचित प्लेटफॉर्म देने के उद्देश्य से राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों की शुरूआत की गई. पहले चरण में पंचायत स्तर पर जहां 29 अगस्त से चार दिवसीय खेल प्रतियोगिता आयोजित हुई.तो वहीं पंचायत स्तर पर विजेता टीमों के बीच में 12 सितम्बर से चार दिवसीय ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. ब्लॉक स्तर पर विजेता टीमों के बीच 29 सितम्बर के 1 अक्टूबर तक जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. जिला स्तर पर विजेता टीमों के बीच अब 16 अक्टूबर से राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा.

राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं को लेकर खेल विभाग और राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. आज इन खेलों को लेकर अधिकारियों की बैठक भी आयोजित की गई तो वहीं अधिकारियों ने एसएमएस स्टेडियम का भी निरीक्षण किया.

राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद मुख्य खेल अधिकारी वीरेन्द्र पूनिया ने बताया,"16 अक्टूबर से आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है,.साथ ही जो थोड़ी बहुत तैयारी है वो जल्द ही पूरी कर ली जाएगी. राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह एसएमएस स्टेडियम पर होगा. राज्य स्तरीय प्रतियोगिता लिए सभी 33 जिलों की 6-6 खेलों की विजेता टीमें हिस्सा लेंगी. इस दौरान करीब 3 हजार 696 खिलाड़ी 6 खेलों में खेलते हुए नजर आएंगे. खिलाड़ियों के साथ ही 330 दल प्रशिक्षक व 66 दल प्रभारी भी टीमों के साथ रहेंगे. प्रदेशभर से करीब 10 हजार से ज्यादा खिलाड़ी भी उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगे. एसएमएस स्टेडियम के साथ ही राजस्थान यूनिवर्सिटी के दो हॉकी के मैदान पर भी खेलों का आयोजन किया जाएगा."

वीरेन्द्र पूनिया ने बताया कि16 अक्टूबर को शाम 5 बजे राज्य स्तरीय खेलों का उद्घाटन होगा जो 19 अक्टूबर तक चलेंगे. इसके साथ ही चार दिनों के लिए खेलों की एक मशाल भी प्रज्वल्लित की जाएगी जो राजस्थान का खेलों में नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों द्वारा जलाई जाएगी.

यह भी पढे़ं- Video: एक कुत्ते ने हिला दिया पूरा सोशल मीडिया, गाया ऐसा गाना कि मंडली भी हैरान हो गई

यह भी पढे़ं- एक बार फिर बिना कपड़ों के कैमरे के सामने आई उर्फी जावेद, महज 2 शंखों से ढका ऊपरी बदन

यह भी पढे़ं- Video: पिंजरे में बंद मुर्गे को मुर्गी ने करवाया आजाद, बाहर निकलते ही लिपट पड़े दोनों

 

Trending news