Maha Shivratri 2023 Date: इस महाशिवरात्रि बना पुत्र प्राप्ति का दुर्लभ संयोग, जानें पूजा मुहूर्त और तिथि
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1515445

Maha Shivratri 2023 Date: इस महाशिवरात्रि बना पुत्र प्राप्ति का दुर्लभ संयोग, जानें पूजा मुहूर्त और तिथि

Maha Shivratri 2023 Date:  महाशिवरात्रि फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनायी जाता है. इस बार की महाशिवरात्रि खास है क्योंकि इस बार महाशिवरात्रि पर पुत्र प्राप्ति का दुर्लभ संयोग बन रहा है.

Maha Shivratri 2023 Date: इस महाशिवरात्रि बना पुत्र प्राप्ति का दुर्लभ संयोग, जानें पूजा मुहूर्त और तिथि

Maha Shivratri 2023 Date: इस साल 2023 में महाशिवरात्रि और शनि प्रदोष व्रत एक साथ हैं जो पुत्र प्राप्ति के लिए किया जाने वाला व्रत माना जाता है.. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शनि प्रदोष व्रत रखने 
पर भगवान शिव प्रसन्न होकर पुत्र प्राप्ति का वरदान देते हैं.

महाशिवरात्रि 2023 की तिथि
हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 18 फरवरी के दिन शनिवार को रात 08 बजकर 02 मिनट से प्रारंभ हो रही है. चतुर्दशी तिथि तिथि का समापन अगले दिन 19 फरवरी रविवार को शाम 04 बजकर 18 मिनट पर होगा. महाशिवरात्रि के लिए निशिता काल पूजा का मुहूर्त चतुर्दशी तिथि में होगा. इस आधार पर महाशिवरात्रि पूजा का मुहूर्त 18 फरवरी को होगा. इसलिए इस बार महाशिवरात्रि 18 फरवरी को मनाई जाएगी.

महाशिवरात्रि 2023 का पूजा मुहूर्त
महाशिवरात्रि पर निशिता काल पूजा का समय रात 12 बजकर 09 मिनट से देर रात 01 बजे तक है. ऐसे में जिन लोगों को रात्रि प्रहर की महाशिवरात्रि पूजा करनी है, उनको शिव पूजा के लिए कुल 51 मिनट का समय मिल पायेगा.

 18 फरवरी को महाशिवरात्रि का व्रत रखेंगे वाले अगले दिन 19 फरवरी को पारण करके व्रत को पूरा करेंगे. 19 फरवरी को महाशिवरात्रि व्रत का पारण सुबह 06 बजकर 59 मिनट से शुरु होगा दोपहर 03 बजकर 24 मिनट के 
बीच कभी भी किया जा सकता है.

महाशिवरात्रि के दिन ही शिवलिंग स्वरुप में भोलेनाथ प्रकट हुए थे. इस वजह से महाशिवरात्रि का विशेष महत्व माना जाता है. इसके अलावा भगवान शिव और माता पार्वती के मिलन का भी दिन महाशिवरात्रि को ही माना जाता है. 

Horoscope 5 January 2023 : आज कर्क का तनाव होगा कम लेकिन मिथुन रहें संभलकर, जानें आपकी राशि का हाल

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है)

 

Trending news