Lumpy Skin: लंपी कोई सामान्य वायरल नहीं है, इसे हल्के में ना ले सरकार, यदि जल्द सुधार नहीं तो घातक होंगे परिणाम
Advertisement

Lumpy Skin: लंपी कोई सामान्य वायरल नहीं है, इसे हल्के में ना ले सरकार, यदि जल्द सुधार नहीं तो घातक होंगे परिणाम

Lumpy Skin Disease in Rajasthan: भारत की एक बड़ी जनसंख्या आज भी डेयरी उद्योग से जुड़ी हुई है. डेयरी उद्योग ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक बड़ा सहारा है. इसके पुनरुत्थान के लिए तैयार रहने की जरूरत है. यदि लंपी स्कीन पर जल्द रोक नहीं लगी तो इसके काफी घातक परिणाम होंगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Lumpy Skin Disease in Rajasthan: लंपी का कहर देशभर में जारी है. राजस्थान में तो ये आफ्त बन चुकी है. अब तक 11 लाख 25 हजार गोवंश देशभर में लंपी वायरस से प्रभावित हो चुके हैं. 50 हजार गोवंशों की मौत हो चुकी है. देश के 165 जिलों में लंपी वायरस ने अपनी दस्तक दे दी है. ये जानकारी सरकारी आंकड़ों में दी गई है. इससे निपटने के लिए राष्टीय स्तर पर संयुक्त प्रयास की जरूरत है. इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए. लंपी स्किन का संचार वैक्टीरिया, मच्छरों, रोगी गोवंश के रक्त के प्रवाह से, संक्रमित गोवंश का एक दूसरे के संपर्क में आने से ये फैलता है. सबसे पहले लंपी स्कीन वायरस का पहला मामला 2019 में उड़ीसा में मिला था. फिर साल के अंत तक यह पूर्वी राज्यों में फैल चुका था. संक्रमण के फैलाव का  यह क्रम जारी है. महज दो सालों में ये गुजरात और महाराष्ट तक फैल गया. 

लंपि स्किन पर महाकवरेज. Live

 

हो रहे ये अनुभव

मई-जून 2022 के बाद से हाल की लहर असामान्य है, जिसकी भीषण मार लंपी से संक्रमित गोवंशों पर पढ़ रही है. गोवंशों के संक्रमण की दर और मृत्यु दर भी बढ़ रही है. लंपी के लक्षणों में भी बदवाल हो रहा है. यह केवल त्वचा पिंड की उपस्थिति तक ही सीमित नहीं हैं. कई मामलों में, संक्रमित जानवरों को तेज दर्द, अंगों में सूजन और खून बहने के साथ-साथ बुखार और भूख न लगने का अनुभव हो रहा है.
 
मवेशियों में रोग की संवेदनशीलता अधिक

अभी के लिए, ऐसा लगता है कि बाधित प्रतिरक्षा प्रणाली वाले मवेशियों में रोग की संवेदनशीलता अधिक है. इसमें आवारा जानवर या यहां तक कि गोशालाओं में रहने वाले लोग भी शामिल हैं जिन्हें ठीक से खाना नहीं दिया जाता है और उनकी देखभाल नहीं की जाती है. उस हद तक, दूध उत्पादन पर कोई तत्काल प्रभाव नहीं पड़ सकता है (भैंसों में भी एलएसडी की अधिक सूचना नहीं दी गई है). इसके अलावा, यह संभव है कि मौजूदा उछाल का मुख्य कारण मानसून से वेक्टर आबादी में वृद्धि हो सकती है और उसी कारण से कम हो सकती है.

लेकिन यह केवल अभी कार्य करने और कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई की तर्ज पर एक ठोस वैक्सीन-सह-जागरूकता अभियान शुरू करने की जरूरत है. डेयरी क्षेत्र, जो भारतीय कृषि से जोड़े गए सकल मूल्य का पांचवां हिस्सा है, को एक नए पुनरुत्थान के लिए तैयार रहने की जरूरत है, यदि जल्द बचाव के लिए टोस प्रबंध नहीं किए गए तो इसके घातक परिणाम आ सकते हैं. 

प्राथमिकता के आधार पर तीन काम करने चाहिए. पहला है बकरी पॉक्स और भेड़ चेचक के टीकों की आपूर्ति बढ़ाना. चूंकि एलएसडी एक ही कैप्रिपोक्सवायरस जीनस से संबंधित है, इसलिए ये टीके पूर्व के खिलाफ कम से कम आंशिक क्रॉस-प्रोटेक्शन प्रदान कर सकते हैं, भले ही वह मवेशियों के लिए विशिष्ट हो. वर्तमान में, एलएसडी के खिलाफ मवेशियों को प्रशासित करने के लिए केवल बकरी चेचक के टीके को मंजूरी दी गई है.

इसे भेड़ चेचक के टीकों पर भी लागू किया जा सकता है, जिसके लिए कई और निर्माता हैं. दूसरे, सरकार को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के हाल ही में विकसित लाइव एटेन्यूएटेड होमोलॉगस वैक्सीन के व्यावसायीकरण में तेजी लानी चाहिए, जिसे एलएसडी के खिलाफ पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने के लिए कहा जाता है. यह बड़े पैमाने पर उत्पादन और रोल-आउट को सक्षम करने के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण देने पर विचार कर सकता है, जैसा कि कोविड के टीकों के लिए है. तीसरा, टीकाकरण मिशन मोड पर किया जाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- हाईकोर्ट की सरकार को फटकार, कहा- आईसोलेशन कैंप बनाओ, दवाईयां और डॉक्टर उपलब्ध कराओ

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

 

Trending news