LPG Cylinder Price: घर बैठे जान ले कैसे मिलेगा 500 रुपये में गैस सिलेंडर, पढ़ें डिटेल
Advertisement

LPG Cylinder Price: घर बैठे जान ले कैसे मिलेगा 500 रुपये में गैस सिलेंडर, पढ़ें डिटेल

LPG Cylinder Price: गहलोत सरकार के जरिए जारी इस योजना के अनुसार , 1 साल में केवल 12 ही सिलेंडरों पर  परिवार को सब्सिडी दी जाएगी. इसका मतलब ये कि हर लाभार्थी को एक महीने में एक सिलेंडर 500 रुपए में इस योजना के तहत दिया जाएगा. 

LPG Cylinder Price: घर बैठे  जान ले कैसे मिलेगा 500 रुपये में गैस सिलेंडर, पढ़ें डिटेल

LPG Cylinder Price: इस घोषणा के बाद लोगों को  500 रुपये में मिलने वाले सिलेंडर के प्रेसेस की जानकारी के लिए गुगल सर्च करने में लगे हुए. अगर आप भी इसका लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले अपना जन आधार कार्ड  बनवाना होगा . और अगर यह पहले से बना हुआ  है तो  अपने बैंक खाते से लिंक करना होगा.  ये दोनों काम करने के बाद आप लाभार्थी बन जाएगे. जिसके बाद उन्हें पोर्टल पर गेस कनेक्शन की पूरी जानकारी भरनी होगी. साल में 12 सिलेंडर पर ही लाभार्थियों को सब्सिडी दी जाएगी.
यहां मिलेगी जानकारी 
 आपको बता दें कि जल्द ही इस प्रक्रिया के राजस्थान में फूड डिपार्टमेंट एक पोर्टल जारी करने वाला है. जहां से आप  रजिस्ट्रेशन और रसीद अपलोड की जानकारी ले सकते है.  इसके अलावा गैस पर मिलने वाली कैश सब्सिडी के लिए  ग्राहक को हर महीने गैस रीफिल की रसीद भी पोर्टल पर अपलोड करनी होगी.
एक महीने में एक सिलेंडर
गहलोत सरकार के जरिए जारी इस योजना के अनुसार , 1 साल में केवल 12 ही सिलेंडरों पर  परिवार को सब्सिडी दी जाएगी. इसका मतलब ये कि हर लाभार्थी को एक महीने में एक सिलेंडर 500 रुपए में इस योजना के तहत दिया जाएगा. लेकिन सिलेंडर बुकिंग और डिलीवरी के बाद जो रसीद गैस एजेंसी से मिलेगी उसे उपभोक्ता को फूड डिपार्टमेंट के जरिए जारी किए हुए पोर्टल पर अपलोड करनी पड़ेगी. जिसके बाद  सब्सिडी के पैसे खाते में  आ जाएगे.

ऐसे उठाएं योजना का लाभ?
सिलेंडर पर पहले से तय बाजार की किमत पर ही उपभोक्ता को मिलेगा. यानी गैस लेते समय आपको पूरे पैसे देने होंगे. जब सिलेंडर डिलीवर हो जाएगा. इसके बाद सिलेंडर रीफिल की रसीद को पोर्टल पर अपलोड करना है. यह स्टेप पूरा होने के बाद ही सबस्डी  बीपीएल कनेक्शन धारकों के 610 रुपए, जबकि उज्ज्वला कनेक्शन धारकों के बैंक खाते में 410 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः 

सचिन पायलट का आज अनशन, रंधावा बोलें पायलट का मुद्दा सही हैं लेकिन तरीका गलत

Rajasthan में 68 लाख पेंशनधारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, हर महीने मिलेगी न्यूनतम पेंशन

Trending news