Lord Hanuman: हनुमानजी खुश हैं आप पर या बिगड़ रहे काम, इन 10 संकेतों से जानें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1541529

Lord Hanuman: हनुमानजी खुश हैं आप पर या बिगड़ रहे काम, इन 10 संकेतों से जानें

संकट मोचन नाम तिहारो और भक्तों के कष्ट को हरने वाले हनुमान जी सदा अपने भक्तों की रक्षा करते हैं. आप पर हनुमानजी की कृपा है या वे कितने प्रसन्न है जानें.

Lord Hanuman: हनुमानजी खुश हैं आप पर या बिगड़ रहे काम, इन 10 संकेतों से जानें

Hanumanji Kripa: हनुमान जी को कलियुग में सबसे प्रभावशाली देवता के रुप में जाने और पूजे जाते हैं. कहा गया है कि भक्त सच्ची भक्ति से हनुमान जी को याद करे तो साक्षात दर्शन देते है. ऐसा माना जाता है कि जहां भी भगवान राम की पूजा स्तूति होती है या फिर रामायण का पाठ होता है वहां पर भक्त हनुमान किसी न किसी रूप में अवश्य पहुंचते जाते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं किन बातों और संकेतों से पता चलेगा कि आप पर हनुमानजी की कृपा है या वे प्रसन्न है या नहीं.आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं.

संकट मोचन नाम तिहारो और भक्तों के कष्ट को हरने वाले हनुमान जी सदा अपने भक्तों की रक्षा करते हैं. जो भी भक्त हनुमान जी के शरण में जाता है पल में उसके सारे कष्ट दूर हो जाता है और उसका दिन मंगल हो जाता है. मंगलवार को जन्में हनुमानजी की भक्ति से लोगों का दुख और संकट का नाश होता है. कहा गया है हनुमान जी बहुत जल्द प्रसन्न हो जाने वाले देवताओं में से हैं. लेकिन भगवान हनुमान आप पर प्रसन्न हैं यह कैसे पता चल सकता है. 

1. आपके हाथों में मंगल रेखा बिल्कुल स्पष्ट रुप से दिख रही है तो ये संकेत है कि हनुमानजी की आप पर कृपा बरस रही है. मंगल रेखा का भाग्‍य रेखा के साथ कॉम्बिनेशन बहुत शुभ माना गया है. सभी लोगों के हाथ में मंगल रेखा नहीं होती है,जिन लोगों के हाथ में मंगल रेखा होती है, समझ ले कि वैसे लोगों पर हनुमान जी की विशेष कृपा है. 

2. वैसे जातक के कुंडली में मंगल मेष, वृश्चिक या मकर राशि में है या सूर्य-बुध एक ही जगह पर बैठे हैं या मंगल दसवें भाव में स्थित है तो यह मंगल नेक है. मंगल के शुभ योग में भाग्य चमक उठता है.मंगल नेक का अर्थ है कि हनुमानजी आप पर मेहरबान है.

3. वैसे जातक जिनका जिगर मजबूत है, ऊपर का होंठ बड़ा,लाल होंठों वाले और सुंदर है,तो माना जाता है कि मंगल शुभ है. मंगल के शुभ होने के अर्थ है कि आप पर हनुमाजी की कृपा आप पर सदैव बनी रहती है.

4. यदि आपको हनुमानी या रामजी सपने में किसी भी प्रकार से दर्शन देते हैं तो समझ ले कि आपका बेड़ा पार है. आप पर उनकी कृपा बनी हुई है.  आपका कोई भी दुश्मन आपका बाल बांका नहीं कर सकता है और घर में सुख शांति बनी रहेगी. साथ ही धन और वैभव में वृद्धि होगी.

5. यदि आपके घर में विधि विधान से रामायण पाठ होता हैं या राम नाम का जाप चलता रहता है और हनुमान चालीसा पढ़ते रहते हैं तो निश्‍चित ही आपके घर परिवार में हनुमानजी की कृपा बनी रहती है.  जो व्यक्ति रोजाना नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसकी रक्षा स्वयं हनुमान जी करते हैं.

6. ऐसे जातक जिनका स्वभाव निर्भिक, साहसी और शक्तिशाली है.आपका विचार  नेक, न्यायप्रिय और विनम्र हैं तो ये मान ले कि आपसे हनुमानजी प्रसन्न हैं. आपकी मदद के लिए हमेशा आपके साथ रहेंगे.  हनुमान जी के ऐसे भक्तों पर किसी भी तरह की बुरी नजर नहीं पड़ती है. 

ये भी पढ़े- हनुमान जी इन 4 राशियों पर होती है विशेष कृपा, संकटमोचन बनाते हैं बिगड़े काम

7. हनुमानजी यदि प्रसन्न हैं तो ऐसे जातक हर क्षेत्र में प्रगति करते हैं. विदेश यात्रा,सुख समृद्धि, संतान सुख, नौकरी व प्रतिष्ठा मिलती है.  उसके जीवन में किसी भी प्रकार की बाधा और कष्ट नहीं होता है.  उसके हर कार्य आसानी से पूर्ण हो जाते और उन्हे पता तक नहीं चलता.

यदि आप वीर हनुमान जी के नाम मन, कर्म और वचन से जाप करते हैं, ध्यान लगाते हैं. आपका विश्वास हनुमान जी के प्रति दृढ़ है तो आप समझ लें कि हनुमानजी की आप पर कृपा है. याद रहे कि वैसा झूठ नहीं बोले जिससे किसी का अप्रिय हो जाए. नशा,मांस का सेवन नहीं करते और अपने परिवार के सदस्यों से प्रेमपूर्ण संबंध बनाए रखते हैं तो निश्‍चित ही आप पर हनुमानजी की कृपा है तभी तो आप ऐसा नहीं करते हैं.

9. आप पर किसी भी प्रकार से शनि की साढ़े साती, ढैया या अन्य किसी भी तरह की शनि पीड़ा का असर नहीं होता है तो निश्‍चित ही आप पर हनुमानजी की कृपा हैं. हनुमान जी के भक्तों को शनि देव भी छूने से घबराते हैं.

10. जिन व्यक्तियो की कुंडली का तीसरा भाव, इस भाव का स्वामी और कारक मंगल शुभ और बली अवस्था में होता है उन व्यक्तियों को अपने छोटे भाईयो का स्नेह, प्रेम और सहयोग अधिक प्राप्त होता है. यदि आपसे आपके बड़े या छोटे भाई एवं सभी मित्र प्रसन्न रहते हैं और आगे रहकर आपकी मदद करते हैं तो निश्‍चित मान लीजिए की आप पर हनुमानजी प्रसन्न हैं. 

Trending news