राजस्थान में 2 रातों में बिक गई 1 अरब 11 करोड़ की शराब, लोग पी गए 20 करोड़ की बीयर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1510663

राजस्थान में 2 रातों में बिक गई 1 अरब 11 करोड़ की शराब, लोग पी गए 20 करोड़ की बीयर

Jaipur News: नए साल की दस्तक ने राजस्थान में आबकारी विभाग को खूब मुनाफा कराया. इस बार नए साल में बंपर मदिरा बिक्री हुई. बताया जा रहा है कि 1 दिसंबर की रात तक लोगों ने 1 अरब 11 करोड की शराब गटक ली.

 

राजस्थान में 2 रातों में बिक गई 1 अरब 11 करोड़ की शराब, लोग पी गए 20 करोड़ की बीयर

Jaipur: नया साल 2023 दस्तक दे चुका है. देश-दुनिया में जोर-शोर के साथ नववर्ष का स्वागत किया गया.इस जश्न के मामले में राजस्थान भी पीछे नहीं रहा और यहां 31 दिसंबर की रात तक लोगों ने 1 अरब 11 करोड की शराब के जमकर जाम छलकाए. नव वर्ष के आगमन और 2022 को अलविदा कहने के लिए देश-दुनिया में लोगों ने अपने अंदाज में जश्न मनाया.कहीं नाच-गाने का आयोजन हुआ तो कहीं लोग नशे में झूमते हुए नजर आए.

यह भी पढे़ं- भगवान एकलिंग नाथ के दर्शन कर सतीश पूनिया बोले- अब बदलाव के मूड में प्रदेश की जनता

उमंग और उत्साह के बीच न्यू ईयर का वेलकम.शहर देर रात तक जश्न में डूबा रहा.होटल, मॉल, रिसोर्ट, फार्महाउस आबाद रहे.तीखी सर्दी के बाद भी यंगस्टर्स के कदम थिरकने से नहीं रुके.बल्कि रात चढऩे के साथ ही उनके जश्न का आलम परवान चढ़ा. न्यू ईयर पर भले ही राजस्थान में अलग अलग जगहों पर आयोजकों ने 'दारू नहीं दूध से नए साल का स्वागत करने की मुनहार की हो.लेकिन दूध से ज्यादा लोगों ने शराब के जाम पर जाम छलकाए. और पुराने साल को अलविदा और न्यू ईयर-2023 के ग्रैंड वेलकम किया.

यह भी पढे़ं- Jaipur: नए साल पर मोतीडूंगरी के गणेश मंदिर में दर्शन के लिए लगी भक्तों की कतारें

इस बार बीयर, अंग्रेजी के साथ विदेशी शराब के भी खूब जाम छलके.लोग कुछ भी कहें पर चलन बताता है कि शराब और जश्न अब चोली-दामन हो चुके हैं. नववर्ष का जश्न हो तो बात ही कुछ और होती है.नए साल की मस्ती में शराब के शौकीनों ने पीने के तमाम रिकार्ड जाम में डुबा दिए.नए साल के जश्न में 1 अरब 11 करोड की शराब के जाम पर जाम छलके.रिकॉर्ड ब्रिकी से आबकारी विभाग के अधिकारी भी दंग हैं. नए वर्ष के स्वागत के लिए शहर के होटल, रेस्टोरेंट और क्लबों में पार्टियां में लोगों ने खूब जाम छलकाएं. रोचक यह है कि शराब परोसने के लिए होटल-बार के अलावा अस्थाई लाइसेंस जारी किए गए. सुरूरियत का आलम यह रहा कि शराब दुकानों पर लोगों की भीड़ देखी गई. भले पिछले दो साल से कोरोना की पाबंदियों के चलते ईयर एंड सेलिब्रेशन फीका रहा.

यह भी पढे़ं- स्टेट हाईवे-70 पर बबूल के पेड़ से टकराई तेज रफ्तार कार, पति-पत्नी की मौत, 3 घायल

इस साल न तो कोरोना है और न किसी तरह की पाबंदिया रही..इसी के चलते ईयर एंड नाइट पर जयपुर समेत पूरे राजस्थान में बड़ी संख्या में लोगों ने अपने-अपने तरीके से जश्न मनाया.इसमें नाच-गाना, अच्छे व्यंजन के साथ शराब भी खूब पी गई. ये हम नहीं कह रहे बल्कि सरकारी विभाग से जारी एक रिपोर्ट बता रही है.आबकारी विभाग से पिछले दो दिन (30 और 31 दिसंबर) की शराब बिक्री के मिले डेटा को देखकर पता चल रहा है कि लोगों ने इस बार जमकर शराब पी है. एक्साइज डिपार्टमेंट के आंकडो के मुताबिक इन दो दिनों में पूरे राज्य में 1 अरब 11 करोड़ रुपए की शराब का स्टॉक गोदामों से उठा है. इसमें 19.95 करोड़ रुपए की बीयर, जबकि 87.82 करोड़ रुपए की इंडियन मेड फोरेन लिकर (IMFL) यानी अंग्रेजी शराब और इंपोर्टेड शराब (विदेशी शराब) 35.26 करोड़ रुपए की बिकी.आबकारी सूत्रों के मुताबिक इस साल ईयर एंड पर ये अब तक की सबसे रिकॉर्ड शराब बिक्री रही.

ये हैं ब्रिकी के आंकडे

  • बीयर-19.95 करोड़ रुपए
  • बीआईओ-विदेशी शराब-35.26 करोड़ रुपए
  • अंग्रेजी शराब-87.82 करोड़ रुपए
  • कुल-111 करोड़ रूपए की शराब बिकी

मध्यरात्रि में जैसे ही घड़ी की सुइयां एक हुई सड़कों पर दिन जैसा नजारा छा गया. साल 2022 की आखिरी शाम गुजरने के बाद हर आम और खास नववर्ष के जश्न में डूब गया. धमाकेदार संगीत से नववर्ष 2023 का आगाज किया. डीजे की धुन पर कदम खुद ही थिरकने को मजबूर हो गए. पूरा वातावरण आतिशबाजी की आवाज से गूंज उठा. आसमां से आतिशी जैसे झरने बहने लगे.हैप्पी न्यू ईयर के साथ एक दूसरे को बधाई देने का तांता शुरू हुआ. होटलों और रेस्त्राओं में जश्न जैसा माहौल छा गया. होटलों और रेस्त्राओं में कपल्स ने विभिन्न व्यंजनों का आनंद लिया. लेकिन इस बीच देखने में आया की बदलते परिवेश के साथ न सिर्फ लोगों के खानपान का तरीका बदला है, बल्कि उनके जीने के तौर तरीकों में भी बदलाव आया है.

इसका पता इस बात से लगाया जा सकता है कि 30 और 31 दिसंबर की रात को 1 अरब 11 करोड रूपए की शराब गटकी शराब से.हालांकि नए साल के बहाने पीने-पिलाने का दौर अभी थमा नहीं है.रोज शाम को महफिल सज रही हैं और पैग लगाए जा रहे हैं.दरअसल राजस्थान के लोग हर त्योहर को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं.तो वो चाहे न्यू ईयर हो या फिर होली दिवाली हो.इस बार भी नए साल का जश्न जमकर मनाया है.इसकी एक वजह यह भी है कि शराब की अधिकृत दुकानों के अलावा होटल और रेस्टारेंट में भी इसे परोसना रहा. 

इसी तरह अवैध तरीके से शराब विक्रय का खेल भी चलता रहा.भले ही आबकारी विभाग कार्रवाई के लिए जुटा रहा, लेकिन शराब बेचने वालों ने जश्न मनाने वालों को महंगी शराब बेचकर जमकर कमाई की.पिछले साल 31 दिसंबर 2022 की ही बात करें तो पूरे राजस्थान में एक दिन के अंदर 77.82 करोड़ रुपए की शराब बिकी थी. इसमें सबसे ज्यादा शराब की बिक्री जयपुर में हाेती है. जयपुर में पिछले साल 14.53 करोड़ रुपए की शराब बिकी थी.वहीं साल 2019 में 104 करोड़ रुपए कीमत की शराब 30 और 31 दिसंबर के दिन गोदामों से बिकी थी.उस समय भी आयोजन पर किसी तरह की पाबंदी नहीं थी.लोगों ने होटल, पब, फॉर्म हाउस और रिसॉर्ट में जमकर जाम छलकाए थे.

बहरहाल, शराब के शौकीनों ने तो कमाल ही कर दिया.शराब की इस शानदार बिक्री से आबकारी विभाग की बल्ले-बल्ले हुई.जाम छलकने से आबकारी विभाग का भी खजाना छलका..नए साल पर राजस्थान में पर्यटकों की भारी भीड़ जमा होती है. लोगों के लिए राजस्थान को लेकर बड़ा क्रेज देखने को मिलता है.रजवाडों के लिए देश-दुनिया में विख्यात राजस्थान में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं.. नए साल पर पर्यटकों की तादाद राजस्थान में बढ़ जाती है.

Trending news