UPSC NDA Notification: UPSC NDA CDS 2023 परीक्षा के आवेदन की अंतिम तिथि आज,ऐसे करें अप्लाई, जानें पूरी प्रक्रिया
Advertisement

UPSC NDA Notification: UPSC NDA CDS 2023 परीक्षा के आवेदन की अंतिम तिथि आज,ऐसे करें अप्लाई, जानें पूरी प्रक्रिया

UPSC NDA CDS Notification: UPSC की कंबाइड डिफेंस सर्विस और नेशनल डिफेंस सर्विस के लिए उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि है. CDS और NDA परीक्षा को देने वाले इच्छुक अभ्यर्थी आज शाम 6 बजे तक 200 रु शुल्क के साथ अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है. यूपीएससी की तरफ से जारी निटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा 16 अप्रेल 2023 को आयोजित की जाएगी. 

CDS NDA परीक्षा की लास्ट डेट

UPSC NDA Notification: यूपीएससी ने एनडीए व सीडीएस परीक्षाओं की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए जारी आर्मी,नेवी और एयर फोर्स भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि है. उम्मीदवार आज शाम  6 बजे तक लिए आवेदन कर सकते है उसके बाद आवेदन बंद कर दिए जायेंगे. 

आपको बता दें की संघ लोक सेवा आयोग की और से साल दो बार आयोजित की जाने वाली एनडीए/सीडीएस परीक्षाओं की कड़ी में अगले साल के पहले संस्करण यानि यूपीएससी एनडीए 1 परीक्षा 2023 और यूपीएससी सीडीएस 1 परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचनाएं 21 दिसंबर 2022 को जारी की गई थी. रक्षाओं सेनाओं में अधिकारी रैंक के पदों पर भर्ती दिलाने वाली इन परीक्षाओं के लिए यूपीएससी एनडीए 1 नोटिफिकेशन 2023 या यूपीएससी सीडीएस 1 नोटिफिकेशन 2023 को आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी किए गए थे.

आपको बता दें की अभ्यर्थी आज शाम 6 बजे तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं, इसके बाद यूपीएससी इस दोनों ही परीक्षाओं के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को उनके अप्लीकेशन फॉर्म हुई किसी प्रकार की त्रुटि या कोई सुधार के लिए करेक्शन विंडो 18 जनवरी से ओपेन करेगा और यह 24 जनवरी तक खुली रहेगी. साथ ही, इसी अवधि के दौरान ही 18-24 जनवरी के बीच ही यदि उम्मीदवार अपना आवेदन वापस लेना चाहते हैं तो इसके लिए भी लॉग-इन करके वापस ले सकेंगे.

यूपीएससी की ओर से जारी अधिसूचनाओं में परीक्षा 16 अप्रैल, 2023 को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के आवेदन के लिए उम्मीदवार आज शाम तक 200 रुपये का आवेदन शुल्क के  साथ जबकि महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार निशुल्क आवेदन कर सकते हैं. 

ये होगी आवेदन प्रक्रिया 

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  upsc.gov.in पर जाएं. उसके बाद होमपेज पर, उन्हें व्हाट्स न्यू सेक्शन पर क्लिक करना होगा और सीडीएस  2023 नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद वहां दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके अपना विवरण भरना होगा. जिसके बाद फीस भरकर फॉर्म जमा करना होगा.

क्या है पात्रता 

आपको बता दें की उम्मीदवार जो अविवाहित हैं और जिनका जन्म  2 जनवरी 2000 से पहले और 1 जनवरी 2005 के बाद नहीं हुआ है, वे इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. आईएनए के लिए, आयु सीमा समान है जबकि वायु सेना अकादमी भर्ती के लिए के लिए यह 1 जनवरी, 2024 को 20 से 24 वर्ष की आयु तक निर्धारित है. 

Trending news