हज यात्रा में जानें से पहले जान लें ये नियम-कानून, बढ़ा दी गई है आवेदन करने की तारीख, ये सब रखना जरूरी
Advertisement

हज यात्रा में जानें से पहले जान लें ये नियम-कानून, बढ़ा दी गई है आवेदन करने की तारीख, ये सब रखना जरूरी

Rajasthan: हज यात्रा 2023 पर जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है,अब फार्म 20 मार्च शाम 5 बजे तक भरे जा सकेंगे.भारत सरकार के अल्पसंख्‍यक मंत्रालय के निर्देशानुसार हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज यात्रा के फॉर्म भरने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 20 मार्च 2023 कर दिया है.

 

हज यात्रा में जानें से पहले जान लें ये नियम-कानून, बढ़ा दी गई है आवेदन करने की तारीख, ये सब रखना जरूरी

Rajasthan: राजस्थान राज्य हज कमेटी के चेयरमैन अमीन कागजी ने बताया कि इच्छुक आवेदक जो किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सके वे आनलाइन आवेदन कर सकेंगे.20 मार्च को या इससे पूर्वजारी एवं 03-02-2024 तक, इसके बाद की तिथि तक की अवधि के मशीन रीडियेबल अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट वैद्य होगा.

यह दस्तावेज जरूरी
नए आदेशों के मुताबिक आवेदनकर्ता को पासपोर्ट साइज का फोटो,आधार कार्ड,कोरोना वैक्‍सीन सर्टिफिकेट और ग्रुप लीडर के बैंक अकाउंट का कैंसल चेक होना अनिवार्य है, एक समूह में अधिकतम चार लोग आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं चार के समूह व अकेले भी आवेदन कर सकती हैं.

हज यात्रा 2023 के लिए भारत को 1.75 लाख यात्रियों का कोटा दिया गया है, जिनमें से 80 फीसदी हज कमेटी को और 20 फीसदी प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स को अलॉट किया.अप्रैल माह में हज ट्रेनिंग का कार्यक्रम आयोजित होगा. वहीं, 21 मई से जून के अंत तक फ्लाइट भी शुरू हो जाएगी.

सर्वर स्लो होने से हो रही परेशानी
इससे पहले फॉर्म भरते समय वेबसाइट की गति धीमी होने से हज आवेदकों को परेशानी हुई.सर्वर स्लो होने की वजह से कवर नंबर भी जनरेट नहीं हो पाए. आवेदकों का कहना है कि बाद में इसमें थोड़ा सुधार हुआ लेकिन सर्वर स्लो होने की वजह से परेशानी हो रही है.इधर केंद्रीय हज कमेटी के अधिकारियों के मुताबिक यात्रियों की सुविधा बाबत हर एक चीज का ध्यान रखा जाएगा.चाहे सउदी अरब में रिहायश या फिर अन्य इंतजाम की.

नहीं लगेगा कोई शुल्क
नई हज पॉलिसी के मुताबिक,इस साल हज पर जाने वालो लोग निशुल्क आवेदन कर रहे हैं, यानी आवेदन के लिए किसी तरह की कोई फीस नहीं चुकानी होगी. जबकि इससे पहले आवेदन के लिए हज पर जाने वाले लोगों को 400 रुपये फीस देनी होती थी.हाजियों को बैग, सूटकेस और चादर जैसे जरूरी सामान के लिए अब पैसे नहीं देने होंगे.

Trending news