Diwali 2022: इस बार दिवाली को बनाए यादगार, घूम आएं रंगीला राजस्थान
Advertisement

Diwali 2022: इस बार दिवाली को बनाए यादगार, घूम आएं रंगीला राजस्थान

Diwali 2022: अगर आप परिवार के साथ कई बाहर दीपावली मानने का प्लाना बना रहे हैं, तो भारत के राज्यों में राजस्थान सबसे बेस्ट ऑप्शन है. राजस्थान के जोधपुर (Jodhpur), जयपुर (Jaipur), उदयपुर (Udaipur), बीकानेर (Bikaner), जैसलमेर (Jaisalmer) और पुष्कर (Pushkar) में दिवाली की धूम देखने को मिलती है. 

Diwali 2022:  इस बार दिवाली को बनाए यादगार, घूम आएं रंगीला राजस्थान

Diwali 2022: अक्टूबर आते ही त्योहारों का सीजन शुरू हो जाता है. वहीं, इस बार हिंदुओं का पर्व दिवाली 24 अक्टूबर का मनाया जा रहा है. ऐसे में अगर आप परिवार के साथ कई बाहर दीपावली मानने का प्लाना बना रहे हैं, तो भारत के राज्यों में राजस्थान सबसे बेस्ट ऑप्शन है. पूरे राजस्थान में दिवाली एक अलग अंदाज में मनाई जाती है.  राजस्थान के जोधपुर (Jodhpur), जयपुर (Jaipur), उदयपुर (Udaipur), बीकानेर (Bikaner), जैसलमेर (Jaisalmer) और पुष्कर (Pushkar) में दिवाली की धूम देखने को मिलती है. 

हिंदुओं का पर्व दिवाली देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन राजस्थान की दिवाली काफी फेमस है. ऐसे में दिवाली पर अगर आप राजस्थान जा रहे हैं, तो कुछ खास जगह की सैर कर सकते हैं. वैसे तो राजस्थान में तीज के त्योहार का एक खास महत्व है. इसी के साथ वहां की दिवाली भी काफी फेमस है. इस दौरान राजस्थान के कुछ जगहों पर दिवाली के भव्य समारोह का आयोजन होता है. साथ ही, राजस्थान के शाही अंदाज और लजीज पकवान देखने को मिलते हैं. आइए जानते हैं राजस्थान के वो फेमस जिले, जहां दिवाली की एक अलग ही धूम मची रहती है. 

पुष्कर की दिवाली 
राजस्थान का पुष्कर फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. पुष्कर की दिवाली पूरे देश में फेमस है, दिवाली के दिन पुष्कर शहर जगमगा उठता है. पुष्कर झील के आस-पास लगे दिये दिवाली में चार चांद लगा देते हैं. यहां 5 दिनों तक भव्य उत्सव और ऊंट मेले का आयोजन भी किया जाता है. यहां एक मात्र ब्रह्माजी का मंदिर है, जो पूरे भारत में फेमस है. 

fallback

गुलाबी शहर की दीवाली
राजस्थान की राजधानी जयपुर दिवाली पर दियों की रोशनी से सुनहरी हो उठती हो जाती है. वहीं, हवा महल के साथ-साथ पूरा गुलाबी शहर रंग -बिरंगे रंगों से जगमगा उठता है. जयपुर की मार्केट और मेले में भी भारी संख्या में पर्यटकों देखने को मिलते हैं.

fallback

जैसलमेर की दिवाली
जैसेलमेर की दिवाली काफी मशहूर है और दिवाली पर जैसलमेर फोर्ट डेकोरेट कर दिया जाता है. दिवाली के दिन जैसेलमेर मिट्टी के दीये, लाइट्स और फूलों से सजाया जाता है. इस दिन जैसलमेर में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयाजित होते हैं, जिसमें लोग पूरे ट्रैडिशनल लुक में दिवाली मनाते हैं. 

fallback

झीलों की नगरी की दिवाली 
राजस्थान का उदयपुर झीलों नगरी कहलाता है. दिवाली पर इस नगरी को खूबसूरत लाइटों से सजाया जाता है, जो दिवाली के मौके पर कई रंगों से रंग जाती है. इसी के साथ यहां सांस्कृतिक आयोजन भी किए जाते हैं. उदयपुर के नाथद्वारा है, जहां भगवान श्री कृष्ण का बहुत ही प्राचीन और ऐतिहासिक मंदिर है. यहां पर दिवाली पर खासतौर से कई आयोजन किए जाते हैं. 

fallback

सूर्य नगरी की दिवाली
राजस्थान का जोधपुर टूरिस्टों की पहली पंसद होता है,  यहां कई ऐतिहासिक धरोहर हैं, जो दिवाली के मौके पर रोशनी से  सराबोर रहती हैं. यहां नवरात्रि से लेकर दिवाली तक पर्यटकों का भारी जमावड़ा रहता है. जोधपुर का उम्मेद भवन पैलेस, जसवंत थड़ा, मेहरानगढ़, मंडोर गार्डन, माचिया सफारी पार्क, घंटाघर, कायलाना झील और ओसिया माताजी का मंदिर में दिवाली पर कई आयोजन किए जाते हैं. 

fallback

यहां की दिवाली है फेमस 
राजस्थान अपने आप में बहुत खास है. राजस्थान को रजवाड़ों का प्रदेश भी कहा जाता है. यहां लोग मीठी बोली और खान पान के लिए एक अलग पहचान रखते हैं. पुष्कर, जयपुर और जैसलमेर के अलावा भी राजस्थान के बीकानेर और कोटा शहर को भी एक्सप्लोर करके दिवाली का भरपूर आनंद लिया जाता है. 

Trending news