PM नरेंद्र मोदी के CM रहते हुए कमला बेनीवाल की कई बार हुई थी अनबन! जानिए राजस्‍थान सरकार की पहली महिला मंत्री के बारे में
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2249563

PM नरेंद्र मोदी के CM रहते हुए कमला बेनीवाल की कई बार हुई थी अनबन! जानिए राजस्‍थान सरकार की पहली महिला मंत्री के बारे में

Rajasthan News: जानिए राजस्‍थान सरकार की पहली महिला मंत्री कमला बेनीवाल के बारे में जिनके बारे में कहा जाता है कि उनकी PM नरेंद्र मोदी के CM रहते हुए  कई बार अनबन हुई थी.

kamla beniwal

Kamla Beniwal passed away: राजस्थान की पूर्व  राज्यपाल डॉ कमला बेनीवाल (Kamla Beniwal ) का निधन हो गया है. उनके निधन के बाद सीएम भजनलाल शर्मा की संवेदना व्यक्त की. 97 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली. कमला बेनीवाल काफी लंबे समय से बीमारी से पीड़ित थीं.

कमला बेनीवाल की बीमारी का इलाज जयपुर के फोर्टिस हॉस्पिटल में चल रहा था. कमला बेनीवाल गुजरात की राज्यपाल और 7 बार विधायक रहीं. कमला बेनीवाल ने अशोक गहलोत सरकार में मंत्री भी रहीं. कमला बेनीवाल के लिए कहा जाता है कि गुजरात में राज्यपाल रहते हुए उस समय सीएम रहे नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से उनकी कई मामलों में अनबन हुई थी. जिसके वजह से वह उस समय चर्चाओं में रही थीं.

12 जनवरी 1927 को राजस्‍थान के झुंझुनू जिले के गोरिर गांव के जाट परिवार में कमल बेनीवाल का जन्म हुआ था. वहीं कांग्रेस की वरिष्ठ नेताओं में शामिल रहीं. गुजरात के अलावा त्रिपुरा, मिजोरम में भी वह राज्यपाल रहीं.  इसके अलावा भी वह राजस्थान में कई अहम पदों पर रहीं. 

कमला बेनीवाल ने अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र और इतिहास में स्नातक तक पढ़ाई की थी. इतिहास में उन्होंने MA किया था. भारत छोड़ो आंदोलन में उन्होंने 11 साल की उम्र में हिस्सा लिया था. जिसके बाद उनको दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने  ताम्रपत्र से सम्मानित किया था.

27 साल  की उम्र में विधानसभा चुनाव जीतकर राजस्‍थान सरकार में कमला बेनीवाल साल 1954 में पहली महिला मंत्री बनी. वह अशोक गहलोत सरकार में गृह, शिक्षा और कृषि मंत्रालय सहित कई विभागों की मंत्री रहीं. इसके अलावा वह राज्य की उपमुख्यमंत्री भी रहीं.गुजरात की राज्‍यपाल  27 नवम्बर 2009 को  वह नियुक्‍त हुईं थी

सीएम भजनलाल ने किया सोशल मीडिया प्ल्टेफॉर्म X  लिखा,''गुजरात की पूर्व राज्यपाल व राजस्थान की पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. कमला बेनीवाल जी का निधन का समाचार अत्यंत दु:खद है.मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं.प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान और शोक संतप्त परिजनों को यह दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें.

 

Trending news