PM किसान सम्मान निधि योजनाः दिसंबर तक किसान करवा ले ई-केवाईसी, वरना नहीं मिलेगी किश्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1385601

PM किसान सम्मान निधि योजनाः दिसंबर तक किसान करवा ले ई-केवाईसी, वरना नहीं मिलेगी किश्त

Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रदेश के किसनों के लिए जरूरी खबर है. किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए पात्र किसानों को दिसंबर तक ई-केवाईसी करवाना जरूरी  हो गया है.  सरकारी आदेश के बाद यदि ऐसा नहीं किया तो किसानों को किश्त की राशि नहीं मिल पाएगी. 

PM किसान सम्मान निधि योजनाः दिसंबर तक किसान करवा ले ई-केवाईसी,  वरना नहीं मिलेगी किश्त

Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रदेश के किसनों के लिए जरूरी खबर है. किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए पात्र किसानों को दिसंबर तक ई-केवाईसी करवाना जरूरी  हो गया है.  सरकारी आदेश के बाद यदि ऐसा नहीं किया तो किसानों को किश्त की राशि नहीं मिल पाएगी. बता दें कि अब तक प्रदेश के 77.50 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 13614.63 करोड़ राशि जारी की गई हैं. योजना में 82.02 लाख कृषकों के जरिए पंजीयन कराया गया है. जिसमें से 77.50 लाख कृषकों को केंद्र सरकार  ने वर्तमान में सक्रिय लाभार्थियों की वास्तविक पात्रता की जांच के लिए भूमि विवरण सत्यापन और ई-केवाईसी कराने के लिए निर्देशित किया गया है.

य़ह भी पढे़ं- एक महीने बाद भी वृद्धा के साथ हिंसक वारदात का खुलासा नहीं, आमजन में आक्रोश

इस बारे में सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार मुक्तानंद अग्रवाल ने बताया कि 30 सितंबर 2022 तक राज्य के 60.35 लाख कृषकों का भूमि विवरण सत्यापन कर जिलों के माध्यम से पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है. इन कृषकों को आगामी 12 वीं किश्त का लाभ देय होगा. भूमि सत्यापन के कार्य में राजस्थान राज्य का देशभर में 10 वां स्थान रहा है. सत्यापन से शेष कृषकों के भूमि का सत्यापन आगामी 7 दिवस में पूर्ण किये जाने के लिए जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है.

आगामी किश्तें कृषकों के आधार पर आधारित बैंक खातों में यह रकम हस्तांतरित की जाएगी. इसके लिए समस्त लाभार्थी कृषकों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है. राज्य में अब तक 63.14 प्रतिशत कृषकों द्वारा ई-केवाईसी कराई जा चुकी है. ई-केवाईसी कराये जाने से शेष कृषकों को योजना का निर्बाध रूप से लाभ प्राप्त किये जाने के लिए दिसम्बर 2022 तक ई-केवाईसी कराया जाना अनिवार्य है.

यह भी पढे़ं- Bundi: सड़क मार्ग के क्षतिग्रस्त होने से लोगों को परेशानी,व्यापारियों ने गुस्से में की दुकानें बंद

Trending news