सिर्फ 150 रुपए में पहुंचे वैष्णो देवी, विहंगम दृश्य का कर सकेंगे दीदार
Advertisement

सिर्फ 150 रुपए में पहुंचे वैष्णो देवी, विहंगम दृश्य का कर सकेंगे दीदार

Vaishno Devi Ropeway: रोप-वे में बैठकर करेंगे मां वैष्णो माता के दर्शन, खोले के हनुमानजी में रोप-वे, 5 मिनट में होंगे वैष्णो माता के दर्शन, 75 रूपए बच्चे और 150 रूपए में व्यस्क कर सकेंगे रोप-वे में सफर

सिर्फ 150 रुपए में पहुंचे वैष्णो देवी, विहंगम दृश्य का कर सकेंगे दीदार

Vaishno Devi Ropeway: इंतजार की घडी कल खत्म होने जा रही हैं. शहर में खोले के हनुमानजी मंदिर परिसर में प्रदेश का पहला स्वचालित और जयपुर के सबसे बड़े पेसेंजर रोप-वे में बैठकर कल से मां वैष्णो देवी माता के दरबार में सिर्फ 5 मिनट में दर्शन कर सकेंगे. खोले के हनुमानजी में जयपुर के पहले रोप-वे का कल राज्यपाल कलराज मिश्र लोकार्पण करेंगे. कार्यक्रम में सांसद रामचरण बोहरा, विधायक रफीक खान भी मौजूद रहेंगे. अन्नपूर्णा मंदिर के पास से बनी टिकट विंडो से टिकट लेकर आप रोप-वे में बैठकर ना सिर्फ मां वैष्णो देवी मां के दरबार में पहुंचेंगे बल्कि बीच में विहंगम दृश्य भी मोबाइल में कैद भी कर सकेंगे.

जयपुर के वृहंगम दृश्य को दिखाने के लिए राइड को बीच में दो बार रोका जाएगा. 5 टावरों पर 436 मीटर लंबाई के रोप-वे के शुरू होने के बाद अन्नपूर्णा मंदिर से खोले हनुमान मंदिर की पहाड़ियों पर बने वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन कर सकेंगे. अभी मंदिर दर्शन के लिए 121 सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है. करीब एक साल के समय में इस रोप-वे को रॉक इनोवेशन कंपनी ने तैयार किया हैं. रोप-वे का राइड का समय करीब पांच मिनट का रहेगा. फिलहाल अभी 12 ट्रॉलियों का इसमें राउंड द क्लॉक संचालन होगा . एक ट्राली में करीब 6 लोग एक साथ बैठकर मंदिर के दर्शनों तक पहुंच सकेंगे. रोप-वे का किराया भी तय कर दिया गया हैं. जिसमें दो तरफ का यानि आने जाने का व्यस्क का 150 रूपए और बच्चे जिसकी हाइट 110 सेंटीमीटर से कम हो उसका 75 रूपए किराया लगेगा. इसमें 5 प्रतिशत जीएसटी अलग हैं.

वहीं 70 साल से अधिक और विशेषयोग्जन के लिए दो तरफ टिकट 75 रूपए चुकाने होंगे. रॉक इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक कैलाश खंडेलवाल ने बताया कि पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों द्वारा सुरक्षा जांच पूरी कर ली गई है. संचालन के लिए कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित की ओर से प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया. टीम हर तीन महीने में रोप-वे की सुरक्षा और क्षमता की जांच करेगी. एक साल में रजिस्ट्रेशन का नवीनीकरण करना होगा. .कंपनी की ओर से प्रति ट्रॉली में 480 किलोग्राम वजन रखकर 5 घंटे प्रतिदिन ट्रायल किया गया. रोप-वे का निर्माण रॉक इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से 18 करोड़ की लागत से किया है. .इसके संचालन की मानिटरिंग जिला प्रशासन के अधिकारी और पीडब्ल्यूडी अधिकारी करेंगे. जिला प्रशासन और कंपनी के बीच करार होने के बाद दिसंबर 2022 में कंपनी ने काम शुरू किया था.

ये भी पढ़ें-

परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला ने दिया बड़ा बयान,कहा-खेल यूनिवर्सिटी नहीं गई है जोधपुर

जैसलमेर: दो दिन पहले हुए जानलेवा हमले में नहीं हुई आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई, पीड़ित ने उठाया ये कदम

Trending news