Khatu Shyam Ji: अब विदेशों में भी बज रहा खाटू श्याम के नाम का डंका, बन गए भव्य मंदिर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1588143

Khatu Shyam Ji: अब विदेशों में भी बज रहा खाटू श्याम के नाम का डंका, बन गए भव्य मंदिर

Khatu Shyam Ji: राजस्थान में सीकर के अलावा बाबा श्याम के मंदिर देश और विदेश में कई जगहों पर बनाए गए हैं. पूरी दुनिया में हारे के सहारे का डंका बज रहा है. विदेशों में बने मंदिरों में भी भारत में बने मंदिरों की तरह बाबा श्याम की सेवा, पूजा-अर्चना, भजन संध्या और वार्षिक मेले लगते हैं.

Khatu Shyam Ji: अब विदेशों में भी बज रहा खाटू श्याम के नाम का डंका, बन गए भव्य मंदिर

Khatu Shyam Ji: राजस्थान में सीकर में प्रसिद्ध बाबा श्याम का भव्य मंदिर स्थिति है, जहां लाखों का संख्या में भक्त अपनी मनोकामना लेकर बाबा के दरबार में आते हैं. यह मंदिर करीब 300 साल पुराना है. यहां देश ही नहीं विदेशों से भी श्रद्धालु श्याम बाबा के दर्शन करने के लिए आते हैं. 

वहीं, अब बाबा के मंदिर विदेशों में बन गए है, जहां भी लगातार भक्तों की भीड़ बढ़ती जा रही है. विदेशों में बने इन मंदिरों में भी भारत में बने मंदिरों की तरह बाबा श्याम की सेवा, पूजा-अर्चना, भजन संध्या और वार्षिक मेले लगते हैं.

भारत के अलग-अलग राज्यों के बने हैं बाबा श्माम के मंदिर 

राजस्थान 
सबसे पहला मंदिर बाबा श्याम का राजस्थान के सीकर में बसाया गया था, जो करीब 300 साल पुराना है. यहां आम इंसान से लेकर बड़े-बड़े अबरपती भी बाबा के भव्य दर्शन करने आते हैं. 

दिल्ली
लखदात्तार का एक भव्य मंदिर राजधानी दिल्ली के पास भी बनाया गया है, जो करनाल, अलीपुर रोड़ पर है. इस मंदिर का नाम खाटू श्याम दिल्ली धाम है. यह मंदिर एक बहुत बड़े क्षेत्रफल में बसाया गया है. यहां बाबा श्याम के साथ-साथ एक बड़ा शिवलिंग बना हुआ है और यहां दिल्ली का सबसे बड़ा घंटा बनाया है. 

बिहार
बाबा श्याम का मंदिर दरभंगा के जीतूगाड़ी में बना हुआ है, जो यहां श्री खाटू श्याम मंडल के द्वारा हर एकादशी को बाबा श्याम का कीर्तन होता है. 

तमिलनाडु
चेन्नई के अन्नानगर में खाटू श्याम का मंदिर बनाया गया है. यहां श्री श्याम सत्संग ट्रस्ट के ओर से महीने में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और यहां भंडारे भी लगते हैं. 

ओडिसा
ओडिसा के सम्बलपुर में बाबा श्याम का एक अनोखा मंदिर बना हुआ है, जिसकी स्थापना साल 2018 में की गई थी. 

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के मुंबई के ठाणे बाबा श्याम विराजमान है, यहां बाबा श्याम का एक भव्य मंदिर है. इस मंदिर का बनाए हुए करीब 10 साल हो गए हैं. 

तेलंगाना
हैदाबाद के कांचीगुडा में बाबा श्याम का मंदिर है, यहां बाबा का हर रोज एक अनोखा श्रृंगार किया जाता है. यहां पूरे राज्य से भक्त दर्शन करने आते हैं. 

पंजाब
पंजाब के तुलसी नगर रोड, पातडां में बाबा श्याम का 2000 गज में एक सुंदर मंदिर बना हुआ है, यहां लोग मिलकर कीर्तन करवाते हैं. 

असम
असम के गुवाहाटी में बाबा श्याम का मंदिर साल 2016 में बनाया गया था. 

कर्नाटक 
कर्नाटक के बैंगलुरू के बन्नरघट्टा में बाबा श्याम का एक भव्य मंदिर स्थापित है. 

मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश के मंदसौर में खाटू बाबा श्याम का एक मंदिर है, इस मंदिर को बनाने के लिए अर्जुनसिंह राठौड़ और ठाकुर नरेंद्रसिंह चौहान ने एक बीघा जमीन दी थी. 

हरियाणा
हरियाणा के पानीपत के पास चुलकाना धाम में बाबा श्याम का मंदिर बाना हुआ है. यहां पर ही बाबा श्याम ने भगवान श्रीकृष्ण को अपना शीश दान दिया है. यहां सीकर की तरह फाल्गुन और बाबा के जन्मदिन पर मेला लगता है. यहां बाबा के धड़ की पूजा की जाती है. 

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के आगरा में 1200 गज के अंदर बाबा श्याम का मंदिर बना हुआ है. यहां बाबा का सिंहासन 100 किलो चांदी से बनाया गया है. 

गुजरात 
बाबा श्याम का एक मंदिर गुजरात के सूरत की वीआईपी रोड पर बनाया गया है. यहां 2017 में श्याम बाबा और सालासर बालाजी की मूर्तियां स्थापित करवाई गई थी. यह भव्य मंदिर 5000 वर्गफीट में बसा हुआ है, जिसे बनाने के लिए करोड़ो रुपये का खर्च किए गए थे. 

पश्चिमी बंगाल
कोलकाता के हावड़ा में घुसड़ीधाम में बाबा श्याम का मंदिर है, जहां शुक्ल पक्ष की एकादशी और द्वादशी पर भव्य आयोजन होते हैं और लाखों भक्त यहां दर्शन करने आते हैं. 

हिमाचल प्रदेश
एक विशाल मंदिर बाबा श्याम का हिमाचल प्रदेश में भी है. 

विदेशों में यहां बने हुए है बाबा श्याम के विशाल मंदिर 
नेपाल
नेपाल के नेपालगंज के शीतल नगर में भी हारे का सहारा बाबा श्याम का एक मंदिर बना हुआ है. 

पाकिस्तान
भारत के पड़ौसी देश पाकिस्तान के हैदराबाद, करांची और पसनी शहर  बाबा श्याम के मंदिर बनाए गए हैं, जहां हर वर्ष फाल्गुन माह में मेला लगता है. यहां बाबा को  दाल चावल, आलू बिरयानी, मिक्स वेज, खीर-चूरमा का भोग लगाया जाता है. 

थाइलैंड
विदेश के थाइलैंड के बैंकॉक में भी बाबा श्याम का भव्य मंदिर है. 

आस्ट्रेलिया
आस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न में हारे का सहारा बाबा श्याम का बनाया गया है, जहां अंग्रेज भी बाबा श्याम के दर्शन करने आते हैं. 

Trending news