Karwa Chauth 2022: प्रेग्‍नेंट वुमन इस तरह रखें करवा चौथ का व्रत, आपके बेबी पर नहीं आएगी कोई आंच
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1391161

Karwa Chauth 2022: प्रेग्‍नेंट वुमन इस तरह रखें करवा चौथ का व्रत, आपके बेबी पर नहीं आएगी कोई आंच

Karwa Chauth 2022: क्या गर्भवती महिला का व्रत रखना उसके बच्चे के लिए सही है? चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे इस फास्ट को आसान बनाकर आप व्रत भी रख लेंगी और आपका बेबी भी सेफ रहेगा. 

Karwa Chauth 2022: प्रेग्‍नेंट वुमन इस तरह रखें करवा चौथ का व्रत, आपके बेबी पर नहीं आएगी कोई आंच

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ का व्रत देश से लेकर विदेशों तक रखा जाता है और हर सुहागन के लिए इस व्रत का बहुत अधिक महत्व होता है. वैसे तो हर शादीशुदा औरत ये व्रत निर्जला रख अपने पति की लंबी आयु का कामना करता है. वहीं, बात अब गर्भवती महिलाओं की आती है कि वो इस व्रत को रखें तो किस प्रकार रखे क्योंकि कोई भी सुहागन इस व्रत को छोड़ना नहीं चाहती है. 

ऐसे में बात आती है कि क्या गर्भवती महिला का व्रत रखना उसके बच्चे के लिए सही है? चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे इस फास्ट को आसान बनाकर आप व्रत भी रख लेंगी और आपका बेबी भी सेफ रहेगा. 

प्रेग्‍नेंसी में करवा चौथ का फास्ट रखते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान: 

खूब पिए पानी और जूस 
प्रेग्‍नेंट वुमन के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है इसलिए व्रत के दौरान आप नारियल पानी पी सकती हैं. प्रेग्‍नेंसी में सिर चकराना, उल्टी होना, जी मिचलाना आम बाते होती हैं इसलिए व्रत रखते वक्त घबराएं नहीं और फल-जूस लें लें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. 

पूरे दिन ना रहें भूखे
प्रेग्‍नेंट महिला निर्जला व्रत ना करें और थोड़ी-थोड़ी देर में फल का साथ-साथ ड्राई फ्रूट्स भी खाएं. 

सरगी के साथ दूध
फास्ट शुरू होने से पहले सरगी के साथ एक बड़ा  गिलास दूध का पीना न भूलें. इसे पीने से आपको व्रत के दौरान थकान महसूस नहीं होगी. वहीं, आप सरगी लेने के बाद हर 2 घंटे में फ्रूट और जूस लें. इससे आपको और आपके शिशु को पोषक तत्व मिलते रहेंगे. ध्यान रखें कि फल को नमक के साथ मिलाकर ना खाएं.

करें पूरा दिन आराम 
प्रेग्‍नेंसी के दौरान व्रत रखने वाली महिलाओं दिनभर आराम करना चाहिए. इस दौरान खाने के साथ पूरा दिन आराम करना भी जरूरी है. इससे आपको सुस्ती और थकान कम लगेगी. वहीं, अगर आपके भूख बर्दाश्‍त न हो, तो आप फास्ट तोड़ने में हिच‍कें नहीं क्‍योंकि व्रत को पूरा रखना आपके और आपके बच्‍चे के लिए खतरनाक हो सकता है. 

यह भी पढ़ेंः 

Karwa Chauth 2022: इस जगह करवा चौथ का व्रत रखने पर पति पर जाती है आफत, सुहागनें नहीं लगाती सिंदूर-बिंदी

Karwa Chauth 2022: इस राज्य में विधवा भी रखती हैं करवा चौथ का व्रत, रात में चांद के बाद करती हैं पति का दीदार

Karwa Chauth 2022:  हर दुल्हन को बिना शरमाए पर्स में रखनी चाहिए ये चीजें, क्या पता दूल्हा कब भड़क जाए

Trending news