JEE main 2024: जेईई मेन को लेकर बड़ा अपडेट, बन गया नया बोर्ड, अब सबकुछ करेगा एपेक्स
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1924042

JEE main 2024: जेईई मेन को लेकर बड़ा अपडेट, बन गया नया बोर्ड, अब सबकुछ करेगा एपेक्स

JEE main 2024: जेईई मेन को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है, अब एक नए बोर्ड का गठन किया गया है, देश में पहली बार आईआईटी और एनआईटी में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा कराने के लिए जेईई एपेक्स बोर्ड  का गठन किया गया है.आखिर जानते हैं कि अब क्या-क्या बड़े बदलाव होंगे.

 

JEE main 2024: जेईई मेन को लेकर बड़ा अपडेट, बन गया नया बोर्ड, अब सबकुछ करेगा एपेक्स

JEE main 2024: आईआईटी और एनआईटी के एग्जाम की तैयारी कर रहे लाखों कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खबर है, आपको बता दें कि इन सभी एग्जाम के लिए एक नए बोर्ड का गठन किया गया है, जिसका नाम दिया गया है जेईई एपेक्स बोर्ड (जेएबी). अब इसी बोर्ड को जेईई मेन की परीक्षा कराने की कमान सौंपी गई है.इस बोर्ड के अध्यक्ष बीएचयू के कुलपति प्रो.एसके जैन को बनाया गया है.

इन-इन संस्थानों से बनाए गए हैं मेंबर्स

आपको बता दें कि  मध्य प्रदेश, असम, मणिपुर, महाराष्ट्र, यूपी, पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, सीबीएसई के अध्यक्ष, एनआईसी, एनटीए और सी-डैक के महानिदेशक व एमओई के अतिरिक्त सचिव, संयुक्त सचिव को सदस्य बनाया गया है.आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईआईटी लखनऊ, आईआईटी मद्रास, एनआईटी राउरकेला, एनआईटी सुरतकल, आईआईआईटी हैदराबाद, आईआईटीएम ग्वालियर के निदेशक बनाया गया है.

जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार जेएबी के पास खुदका सचिवालय होगा,जो एनटीए द्वारा दिया जाएगा.जेएबी को जेईई इंटरफेस ग्रुप सहायता देगा.  एनटीए जेईई प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए प्रशासनिक और लॉजिस्टिक सहायता प्रदान करेगा और जेएबी के पास प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए नीतियां,नियम और विनियम स्थापित करने का अंतिम अधिकार होगा.

ये भी पढ़ें- गढ़ गणेशजी मंदिर में रोप-वे के मामले ने पकड़ा तूल, मंत्री महेश जोशी ने खुलकर उड़ाई आचार संहिता की धज्जियां

 

Trending news