जालोर महोत्सव और सांभर फेस्टिवल का 19 फरवरी तक होगा आयोजन, विभिन्न कार्यक्रम होंगे आयोजित
Advertisement

जालोर महोत्सव और सांभर फेस्टिवल का 19 फरवरी तक होगा आयोजन, विभिन्न कार्यक्रम होंगे आयोजित

पर्यटन विभाग और जालोर जिला प्रशासन व जालोर विकास समिति की ओर से आयोजित किए जाने से इस महोत्सव के सभी कार्यक्रम स्टेडियम कैम्पस में आयोजित किए जाएंगे.

जालोर महोत्सव और सांभर फेस्टिवल का 19 फरवरी तक होगा आयोजन, विभिन्न कार्यक्रम होंगे आयोजित

Jaipur: पर्यटन विभाग की ओर से जालोर महोत्सव व सांभर फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. इन फेस्टिवल में स्थानीय जिला प्रशासन के सहयोग से आगामी 15 से 17 फरवरी और 17 से 19 फरवरी को किया जाएगा. राजस्थानी सभ्यता, संस्कृति और खान-पान सहित परम्पराओं व विरासत को करीब से देखने का मौका देसी-विदेशी सैलानियों को जालोर महोत्सव और सांभर फेस्टिवल में मिलेगा. पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन की ओर से दोनों कार्यक्रमों की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

जालोर महोत्सव (15-17 फरवरी)—

पर्यटन विभाग और जालोर जिला प्रशासन व जालोर विकास समिति की ओर से आयोजित किए जाने से इस महोत्सव के सभी कार्यक्रम स्टेडियम कैम्पस में आयोजित किए जाएंगे.  15 फरवरी से जालोर महोत्सव का आगाज शोभायात्रा से होगा. शाम को कवि कुमार विश्वास की काव्यात्मक और संगीतमय प्रस्तुति मुख्य आकर्षण होगी. 16 फरवरी को रन फॉर जालोर, ओपन माइक जैमिंग,कबीर म्यूजिकल ईवनिंग कार्यक्रम होंगे. 17 फरवरी को मिस्टर व मिस जालोर प्रतियोगिता,क्लोजिंग सेरेमनी व कवि सम्मेलन का आयोजन होगा. इन कार्यक्रमों के अलावा तीनों दिन लगातार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सांस्कृतिक आयोजन व विभिन्न प्रकार की खेलकूद गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा. साथ ही 18 फरवरी को ओपन स्टेडियम कैम्पस में यूफोनी बैंड के द्वारा म्यूजिकल ईवनिंग का भी आयोजन किया जाएगा.

सांभर फेस्टिवलः-( 17-19 फरवरी)

पर्यटन विभाग की ओर से पहली बार सांभर फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. पर्यटन को बढावा देने के लिए और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार बढ़ाना ही पर्यटन विभाग का मुख्य उद्देश्य है. नमक की झील, प्रवासी पक्षियों, तीर्थ स्थलों और पुरामहत्व साइट्स व अपनी प्राचीन हवेलियों के लिए विख्यात सांभर नगरी में सांभर फेस्टिवल का आयोजन 17-19 फरवरी तक होगा. इस फेस्टिवल का आगाज मोटरसाइकिल रैली से होगा. यह एडवेंचर राइड जयपुर से शुरू होगी और सांभर झील के किनारे खत्म होगी. सांभर फेस्टिवल के अधिकांश आयोजन सांभर झील के किनारे कैम्पिंग एरिया में होंगे.

17 फरवरी को एडवेंचर मोटर साइकिल रैली,आर्ट एण्ड क्राफ्ट स्टॉल्स व फोटोग्राफी एग्जिबिशन का इनोग्रेशन, सैलानियों के लिए ऊंट सवारी और ऊंट गाडी सवारी का आयोजन, फैंसी काइट फेस्टिवल, एडवेंचर एक्टिविटिज जैसे पैरासीलिंग और एटीवीस साइक्लिंग, लोक कलाकारों द्वारा स्ट्रीट परफॉर्मेंस, साल्ट लेक और सांभर टाउन का सीनीक व्यू (सर्किट हाऊस), बर्ड वॉचिंग टूअर,सांभर लेक और नमक उत्पादन एरिया की विजिट (सांभर साल्ट ट्रेन से),
सांभर के इतिहास पर टॉक शो, ट्रेकिंग (शाक्मभरी माता मंदिर), महाआरती (शाक्मभरी माता मंदिर), भजन संध्या और आतिशबाजी (रामलीला मंच) और एस्ट्रो टूरिज्म कार्यक्रमों का आयोजन होगा. ऐसे आयोजन लगातार तीनों दिन आयोजित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Sanchore: छुट्‌टी के दिन स्कूल के स्टोर रूम में युवती के साथ था प्रधानाचार्य,ग्रामीणों ने पकड़कर पीटा

हार्डवेयर व्यापारी से लाखों रुपए की ठगी,पेटीएम अकाउंट अपडेट करने के बहाने हुई ठगी

Trending news