जयपुर को मिलेगी राहत, बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक चलेगी मेट्रो, 993.51 करोड़ रू स्वीकृत
topStories1rajasthan1451746

जयपुर को मिलेगी राहत, बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक चलेगी मेट्रो, 993.51 करोड़ रू स्वीकृत

जयपुरवासियों को जल्द ही ट्रांसपोर्ट नगर तक मेट्रो की सुविधा का लाभ मिलेगा. जयपुर मेट्रो के बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक निर्माण के लिए राज्य सरकार ने 993.51 करोड़ रूपए स्वीकृत किए हैं. जयपुर में अभी मानसरोवर से बड़ी चौपड़ तक मेट्रो ट्रेन संचालित है.

जयपुर को मिलेगी राहत, बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक चलेगी मेट्रो, 993.51 करोड़ रू स्वीकृत

Jaipur : जयपुरवासियों को जल्द ही ट्रांसपोर्ट नगर तक मेट्रो की सुविधा का लाभ मिलेगा. जयपुर मेट्रो के बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक निर्माण के लिए राज्य सरकार ने 993.51 करोड़ रूपए स्वीकृत किए हैं. जयपुर में अभी मानसरोवर से बड़ी चौपड़ तक मेट्रो ट्रेन संचालित है. पिछले दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर मेट्रो फेज वन सी के तहत बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक जयपुर मेट्रो के विस्तार की घोषणा की थी. आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुरवासियों के लिए मेट्रो सुविधा को और अधिक सुलभ बनाने की दिशा में अहम निर्णय लिया है. उन्होंने जयपुर मेट्रो के फेज 1-सी के निर्माण के लिए 993.51 करोड़ रूपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है. यह फेज बड़ी चौपड़ को ट्रांसपोर्ट नगर से जोड़ेगा, जिसकी कुल लंबाई 2.85 किलोमीटर है. इसमें 2.26 किमी भूमिगत एवं 0.59 किमी एलिवेटेड भाग रहेगा.

प्रस्ताव के अनुसार, जयपुर मेट्रो के फेज 1-सी के निर्माण के बाद बड़ी चौपड़ से दिल्ली-आगरा हाइवे पर ट्रांसपोर्ट नगर तक मेट्रो का संचालन हो सकेगा. गहलोत के इस निर्णय से शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार आएगा साथ ही आमजन को दिल्ली-आगरा हाइवे तक मेट्रो की सुविधा उपलब्ध हो सकेंगी. राज्य सरकार विरासत के संरक्षण तथा जयपुर शहर के मूल ऐतिहासिक स्वरूप को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है. राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि भूमिगत निर्माण के लिए अत्याधुनिक मेट्रो रेल प्रौद्योगिकी का उपयोग करके चारदीवारी की विरासत को संरक्षित रखा जाए.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में जयपुर मेट्रो का विस्तार करते हुए फेज 1-सी एवं फेज 1 डी के निर्माण की घोषणा की थी. अक्टूबर, 2022 में जयपुर मेट्रो के फेज 1 डी के निर्माण के लिए 204.81 करोड़ रूपए की वित्तीय स्वीकृति दी जा चुकी है.

ये भी पढ़े...

जोड़ों के दर्द से राहत के ये आसान तरीके जान लेंगे, तो नहीं होंगे सर्दियों में परेशान

राज्यमंत्री जाहिदा खान ने फिर पहनी 51 हजार की माला, विरोध कर रही महिलाओं ने कहा कि गंदे पानी में चल कर बताओ

Trending news