Jaipur: घर-घर विराजे विघ्नहर्ता, दर्शनों के लिए उमड़ा जनसैलाब, 2 साल बाद मंदिरों में भरा मेला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1330061

Jaipur: घर-घर विराजे विघ्नहर्ता, दर्शनों के लिए उमड़ा जनसैलाब, 2 साल बाद मंदिरों में भरा मेला

छोटीकाशी के प्राचीन गणेश मंदिरों में श्रद्धालु भगवान गणेश के दरबार पहुंचे. वहीं घरों में भी द्वारपाल पर पूजा-अर्चना कर डंके, मोदक, गुड़धानी का भोग लगाया. 

घर-घर विराजे विघ्नहर्ता

Jaipur: छोटीकाशी के प्राचीन गणेश मंदिरों में श्रद्धालु भगवान गणेश के दरबार पहुंचे. वहीं घरों में भी द्वारपाल पर पूजा-अर्चना कर डंके, मोदक, गुड़धानी का भोग लगाया. दस साल बाद बुधवार के संयोग में पर्व मनाया और मध्यान्ह काल में चतुर्थी होने से गणेश पूजन वृश्चिक लग्न मध्यान्ह काल में दिन के 11:11 से दोपहर 1:43 तक पूजा अर्चना की गई. 

दो साल बाद गणेश जन्मोत्सव पर शहर के प्राचीन मोतीडूंगरी, गढ़ गणेश, चांदपोल स्थित परकोटे वाले गणेश, ब्रह्मपुरी स्थित नहर के गणेश, चौड़ा रास्ता स्थित काले गणेश, दिल्ली रोड बंगाली बाबा आश्रम स्थित गणेश, लाल डूंगरी गणेश, ताड़केश्वर मंदिर स्थित मोटा गणेश, काला गणेश सहित सभी गणेश मंदिरों में गणेश चतुर्थी पर विभिन्न धार्मिक आयोजन हुए. 

शहनाई वादन के बीच विशेष गोटा पत्ती की पोशाक, स्वर्ण और रजत मुकुट सहित धारण करवाने के साथ ही बेशकीमती हार और अन्य श्रृंगार खास रहा. पंचामृत अभिषेक के साथ ही भगवान को चूरमा, लड्डू का भोग लगाया. वहीं मंदिरों की नयनाभिराम सजावट भी की गई. समाजसेवियों की ओर से भक्तों के लिए जेएलएनमार्ग, झालाना सहित विभिन्न जगहों पर स्टॉल्स भी लगाई गई. महाराष्ट्र की तर्ज पर राजधानी में भी गणेश जी की प्रतिमा की विधिवत स्थापना की गई. राजधानी में रह रहे महाराष्ट्र के परिवारों में गणेश चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक विघ्नहर्ता की पूजा-अर्चना की जाएगी. 

स्वयं सिद्ध अबूझ मुहूर्त होने के चलते चतुर्थी के मौके पर परकोटा सहित अन्य बाजार की मंदी छू मंतर हो गई. कोरोना के अनलॅाक के दौर में दो साल बड़ी संख्या में वाहनों की बिक्री हुई. मोबाइल की भी बंपर खरीददारी हुई. वाहनों के शोरूम ने बाहर टैंट लगाकर वाहन बेचे, यहां से वाहनों को सीधे गणेशजी के मंदिर ले जाया गया. आभूषण, गृहप्रवेश, नींव पूजन के साथ जमीन, फ्लेट के भी सौदे हुए. 

यह भी पढ़ें - September Rashifal 2022: सितंबर का ये महीना, 5 राशियों के लिए खतरनाक, थोड़ा संभल कर रहें

शहर के प्रमुख मोतीडूंगरी गणेश मंदिर में देर रात से चतुर्थी पर्व पर रात तक दो साल बाद मेला सा माहौल नजर आया. मंगलवार रात 12 बजे से लाइनें नजर आई. तख्तेशाही रोड, जेडीए सर्किल, एमडी रोड से भक्तों की बड़ी संख्या में लाइनें नजर आई. महंत कैलाश शर्मा के सान्निध्य में हर उम्र के लोगों का उत्साह दर्शनों के लिए नजर आया. नहर के गणेश जी मंदिर में दिनभर मेला-सा माहौल नजर आया. 25 घंटे तक लगातार मंदिर के पट खुले, जिसमें करीब 10 लाख से ज्यादा भक्तों ने दर्शन किए.

यहां भी हुए आयोजन
- सूरजपोल बाजार स्थित श्वेत सिद्धी विनायक मंदिर में प्रन्यासी मोहनलाल शर्मा के सानिध्य में भगवान का दुग्धाभिषेक कर दुर्वा अर्पण की. इस दौरान लंबी कतारें नजर आई और लड्डूओं की यज्ञकुंड में आहुति दी गई.
- माउंट रोड स्थित दाहिनी सूंड वाले नहर के गणेशजी मंदिर में महंत जय शर्मा के सान्निध्य में भगवान को विशेष पोशाक धारण करवाने के साथ ही लड्डू, चूरमे का भोग लगाया. युवाचार्य पं.मानव शर्मा ने बताया कि 125 स्वयंसेवक, 50 निजी गार्ड सहित 150 से अधिक पुलिसकर्मियों ने व्यवस्थाएं संभाली. इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए.
- गढ़ गणेश में महंत प्रदीप औदिच्य के सानिध्य में जन्मोत्सव मनाया. गढ़ में बने मंदिर में विशेष रोशनी देखने लायक रही. भक्तों ने मूषक के कान में मनौती कही.
- गलता गेट स्थित गीता गायत्री गणेश मंदिर में पं.राजकुमार चतुर्वेदी के सानिध्य में सवा लाख गणेश महामंत्र जाप और 1008 गणपति अथर्वशीर्ष पाठ महायज्ञ हुए. नवीन पोशाक धारण कराकर नयनाभिराम श्रृंगार कर महाआरती की.
- चांदपोल स्थित परकोटा गणेश मंदिर में पं.अमित शर्मा के सान्निध्य में विशेष सोने के वर्क का चोला चढ़ाकर नवीन पोशाक धारण कर रत्न जड़ित मुकुट पहनाया. इसके साथ ही 56 भोग झांकी सजी.
- गणेश पूजन समिति की ओर से चारदीवारी के चांदपोल, सूरजपोल, गंगापोल, अजमेरी गेट, सांगानेरी गेट, घाटगेट, न्यूगेट सहित सभी द्वारों पर द्वारपाल गणेशजी का पूजन किया.
- दिल्ली रोड बंगाली बाबा आश्रम स्थित गणेश मंदिर में पूजा, भजन संध्या हुई. अध्यक्ष नारायण लाल अग्रवाल, संयोजक उपाध्यक्ष संजय पतंग वाला ने बताया कि पंचामृत अभिषेक, बैंडवादन हुआ. महामंत्री गजेन्द्र लूनीवाल ने बताया कि भजन संध्या भी हुई.
- गोविंददेवजी के मातहत कनक घाटी स्थित गणेश मंदिर में मंदिर परिसर को फूलों और बांदरवाल से सजाया गया.

जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

वाल्मीकि समाज के विरोध के बाद गुलाबचंद कटारिया की सफाई, इतिहास में जो लिखा वही कहा

राजस्थान के 1 करोड़ 35 लाख परिवारों को मिलेगा फ्री मोबाइल और 3 साल के लिए फ्री इंटरनेट- सीएम गहलोत

बसे-बसाए घर को तहस-नहस कर देती हैं इस तरह की महिलाएं, जानें आपके घर में लक्ष्मी या....

Trending news