जयपुरः शहीद वनकर्मियों को दी श्रद्धांजलि, PCCF हॉफ सहित अधिकारियों ने दी श्रद्धांजलि
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1346737

जयपुरः शहीद वनकर्मियों को दी श्रद्धांजलि, PCCF हॉफ सहित अधिकारियों ने दी श्रद्धांजलि

कहते हैं कि प्रकृति की रक्षा  स्वयं की 7 पीढ़ियों की सुरक्षा होत है इसलिए प्रकृति संरक्षण को  अच्छा काम माना गया है. प्रकृति, वन और वन्यजीवों की सुरक्षा में अपने अपने प्राणों का बलिदान देने वाले शहीद वन कर्मियों को आज भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई. 

जयपुरः शहीद वनकर्मियों को दी श्रद्धांजलि, PCCF हॉफ सहित अधिकारियों ने दी श्रद्धांजलि

Jaipur:  कहते हैं कि प्रकृति की रक्षा  स्वयं की 7 पीढ़ियों की सुरक्षा होत है इसलिए प्रकृति संरक्षण को  अच्छा काम माना गया है. प्रकृति, वन और वन्यजीवों की सुरक्षा में अपने अपने प्राणों का बलिदान देने वाले शहीद वन कर्मियों को आज भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई. 

जल महल के सामने वन शहीद स्मारक पर आयोजित कार्यक्रम में पीसीसीएफ हॉफ डॉ डीएन पांडेय, मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक अरिंदम तोमर, उप वन संरक्षक कपिल चंद्रावल, सहायक वन संरक्षक रघुवीर मीणा, रेंज अधिकारी जनेश्वर चौधरी, नितिन शर्मा सहित अन्य वन अधिकारी एवं कर्मचारियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके योगदान को याद किया.

बता दें कि,  प्रदेश में वर्ष 1985 से 2015 तक वन और वन्य जीवों की रक्षा करते हुए 22 वन कर्मी शहीद हुए थे. उन्ही की याद में  वन शहीद स्मारक पर कार्यक्रम किए जिनमे शहीदों के परिजनों ने भी शिरकत की.  इस बार वन शहीद दिवस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम ओडिशा के बामंडा बौद्ध में आयोजित किया गया.

 इस दौरान राजस्थान से भी 9 सदस्य दल पहुंचा जिसमें राजस्थान अधीनस्थ कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह जादौन, बनवारी लाल शर्मा, सुनील चौधरी, राकेश यादव, जितेंद्र सिंह, रामनारायण, मदन दान चारण, कैलाश यादव और करण पाल शामिल रहे,.

प्रधान मुख्य वन संरक्षक हॉफ डॉ. डीएन पांडे ने बताया कि आज के दिन हमारी जिंदगी के लिए प्राण न्योछावर करने वाले जवानों को नमन किया है. जवानों के बलिदान से हमें शिक्षा मिलती है कि पूरी सत्य निष्ठा से हम काम करें.  उन्होंने सभी को संदेश देते हुए कहा कि वन कर्मियों के काम के बिना एक.एक सांस दूभर हो जाएगी. 

 92 से 93 प्रतिशत ऑक्सीजन जंगलों से मिलती है और बाकी ऑक्सीजन समुद्रों से आती है.  वन कर्मियों का काम आपकी और हमारी सांस को सुरक्षित रखना है. पानी की एक.एक बूंद जब वनों में गिरती है, जिसके बाद ग्राउंडवाटर रिचार्ज होता है. उस पानी से हमारी प्यास बुझती है. इसलिए सभी को वनों की रक्षा करनी चाहिए. 

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: राजस्थान में टूरिज्म के बढ़ावे को मंत्रालय निकालने जा रहा बंपर भर्तियां, इसकी भी तैयारी

स्कूल से बंक मारकर गार्डन में गप्प मार रहे थे छात्र, प्रधानाचार्य बैग उठाकर ले आए

Trending news