जयपुर: तीन दिवसीय मेगा दिव्यांग सहायता शिविर का समापन, लाखों रुपयों के बांटे गए उपकरण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1318542

जयपुर: तीन दिवसीय मेगा दिव्यांग सहायता शिविर का समापन, लाखों रुपयों के बांटे गए उपकरण

शिविर में दिव्यांगजनों की आवश्यकताओं को देखते हुए ट्राई साइकिल, व्हील चेयर, बैसाखी, सुनने की मशीन, वृद्धजनों की छड़ी आदि लाखों रूपयों के उपकरण नि:शुल्क वितरित किये गये.

जयपुर:  तीन दिवसीय मेगा दिव्यांग सहायता शिविर का समापन, लाखों रुपयों के बांटे गए उपकरण

Virat Nagar:  भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति जयपुर और मातृच्छाया संस्थान, जीवन बचाओ आंदोलन के संयुक्त तत्वाधान में विराटनगर के ग्राम प्रागपुरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किये जा रहे तीन दिवसीय मेगा दिव्यांग सहायता शिविर का समापन हो गया.

इस मौके पर मुख्य अतिथि बीडीओ आर के वर्मा ने कहा कि इंसान सामाजिक प्राणी है और सामाजिक सरोकारों से जुड़कर जीवन जीना ही असल जीवन है. हम जितने जनकल्याणकारी शिविरों का आयोजन करेंगे उतना ही समाज में सकारात्मक माहौल बनेगा. शिविर में शिरकत करते हुये डॉ. एस के वर्मा ने कहा कि इस तरह का शिविर मैंने पहली बार देखा है. जिसमें कृत्रिम हाथ, पांव और कैलिपर बनाकर जरूरतमंद को दिए जा रहे हैं. साथ ही बड़ी संख्या में उपकरण भी वितरित किये जा रहे हैं.

वहीं सहायक अभियंता पंचायत समिति पावटा शंकर लाल वर्मा और जयपुर विद्युत वितरण निगम पावटा के सहायक अभियन्ता कपिल शर्मा ने कहा की इस तरह के शिविरों से दिव्यांगजनों के जीवन में सहजता और सुगमता आती है. इससे बड़ा पुण्य का कार्य कोई अन्य नहीं हो सकता हैं.
भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के प्रबंधक डॉ. मदन लाल शर्मा, समाजसेवी धोलू गिठाला, सरपंच संघ अध्यक्ष प्रहलाद माठ, समाजसेवी लालचंद योगी, लालचंद मीना, शंकर थानेदार, मदन बाज्या शिविर में सेवाएं दे रहे लोगों का आभार व्यक्त किया.

यह भी पढ़ें: छात्र संघ चुनाव : शक्ति प्रदर्शन हुआ तेज, NSUI ने निकाली रैली

अन्य जिले के दिव्यांगजनों ने भी उठाया लाभ 
उल्लेखनीय है कि शिविर का आयोजन आसपास की 8 तहसीलों के दिव्यांगजनों को दृष्टिगत रखते हुए किया गया था. वहीं अलवर, जयपुर, सीकर, चुरू, झुंझुनु जिले के दिव्यांगजनों ने भी शिविर का लाभ उठाया. इस दौरान पूर्व सरपंच सागरमल वर्मा, राजेश हाडिय़ा, सीताराम सिंघल, बलवंत मीना, कैलाश सूरजपुरा, मनीष वर्मा, ओमप्रकाश वर्मा उर्फ गन्नी, रामगोपाल वर्मा, मनीष निमोरिया, दिनेश हाडिय़ा, मनोज बाज्या, सचिन वर्मा, बसन्त वर्मा, नरेश रायपुरिया, शंकरलाल यादव, शहीद लुहार, इमरान खान, सीताराम वर्मा, जसवंत वर्मा, बाबू खान, पूरण मूलोदिया, अमित चौहान, मुकेश मास्टर, अजय सैनी, रिजवान कुरैशी, नूतन शर्मा समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहें.

लाखों रुपयों के उपकरण किये वितरित 
शिविर में दिव्यांगजनों की आवश्यकताओं को देखते हुए ट्राई साइकिल, व्हील चेयर, बैसाखी, कैलिपर, कृत्रिम हाथ पांव, सुनने की मशीन, वृद्धजनों की छड़ी आदि लाखों रूपयों के उपकरण नि:शुल्क वितरित किये गये. यह क्षेत्र का पहला दिव्यांग शिविर है, जिसमें बड़ी संख्या में उपकरण वितरित किये जाने के साथ-साथ मौके पर दिव्यांगजनों का नाप लेकर कृत्रिम हाथ, पांव और कैलिपर्स बनाकर वितरित किये गये है.

बता दें कि कुल 650 लोगों को उपकरण वितरित किए गए हैं. कृत्रिम अंग बनाने की वर्कशॉप में दक्ष कारीगरों की निपुणता और तकनीकी को देखकर अतिथियों और दिव्यांगजनों ने हर्ष व्यक्त किया. शिविर के सफल संचालन को लेकर जीवन बचाओ आंदोलन के मुख्य संयोजक और सामाजिक कार्यकर्ता नित्येन्द्र मानव के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने कड़ी मेहनत की. 

Reporter: Amit Yadav 

जयपुर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें: बारां में कालीसिंध नदी के उफान से एनएच 27 की सेफ्टीवॉल टूटी, 700 लोग रेस्क्यू, भगवान की आरती भी मंदिर के बाहर

Aaj Ka Rashifal : आज गुरुवार को मिथुन को होगा फायदा, कन्या को मिलेगा सरप्राइज

Trending news