Jaipur: अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन व्यवसाय के बढ़ाने की जरूरत- राज्यपाल कलराज मिश्र
Advertisement

Jaipur: अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन व्यवसाय के बढ़ाने की जरूरत- राज्यपाल कलराज मिश्र

राज्यपाल कलराज मिश्र मनोहरपुर के बिशनगढ़ गांव पहुंचे. राज्यपाल मिश्र ने यहां स्थित अलीला फोर्ट में इंडियन हेरिटेज होटल एसोसिएशन की ओर से आयोजित दो दिवसीय सेमिनार में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन व्यवसाय के बढ़ाने की जरूरत है.

Jaipur: अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन व्यवसाय के बढ़ाने की जरूरत- राज्यपाल कलराज मिश्र

Jaipur: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र मनोहरपुर के बिशनगढ़ गांव पहुंचे. राज्यपाल मिश्र ने यहां स्थित अलीला फोर्ट में इंडियन हेरिटेज होटल एसोसिएशन की ओर से आयोजित दो दिवसीय सेमिनार में शिरकत की. राज्यपाल मिश्र का आयोजकों की ओर से स्वागत किया गया. कार्यक्रम में राज्यपाल ने दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया.

इस दौरान राज्यपाल मिश्र ने कहा कि अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन व्यवसाय के संवर्द्धन की आवश्यकता है. यह व्यवसाय लोगों को रोजगार के साथ उनके सृजन की व्यवस्था करता है. खासकर ग्रामीण क्षेत्र में होटल पर्यटन व्यवसाय बहुत कागार साबित हो रहे है. लोग पर्यटन के लिये खुले वातावरण में आकर हर कोई अपना समय व्यतीत करना चाहता है,  जिससे ग्रामीण परिवेश के लोगो को रोजगार के साधन भी मिलते है. आज का ग्रामीण युवा अपना जीवन यापन सही से कर रहा है.

Jaipur : जेकेके में 1 से 5 अक्टूबर तक रामलीला का लें मजा, दशहरे की तैयारी जारी

आज के समय के अनुसार होटल और पर्यटन व्यवसाय में विभिन्न तरह के रोजगार तलाशे जा रहे है होटल मैनजमेंट से लेकर कुक और केटर्स जैसे कोर्स करके युवा अपना रोजगार कर रहे हैं, इसमें उद्यमियों का बहुत बड़ा योगदान रहता है. उद्यमियों के सहारे आज होटल और पर्यटन व्यवसाय को अच्छा रिसपॉन्स मिल रहा है. इस मौके पर पूर्व विधान सभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि कोविड के समय होटल व्यवसाय 40 प्रतिशत कम हुआ, जो पहले 4 करोड़ लोगों को रोजगार देता था. कोविड में 2.90 लाख लोगों को ही रोजगार मिला. अब यह व्यवसाय पुनः पटरी पर आया है.

अब 3.50 करोड़ लोग होटल व्यवसाय से जुड़े है. भविष्य में 24 लाख लोगों को रोजगार देने वाला होटल व्यवसाय होगा. रोजगार के सृजन में ये एक मात्र ऐसा व्यवसाय है, जिसमे ज्यादातर महिलाओं को रोजगार देता है. शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की महिलाये आज होटल व्यवसाय से जुड़ कर अपनी बेरोजगारी दूर कर रही है. इस दौरान पंजाब के पूर्व गवर्नर वीपी सिंह, जोधपुर के महाराजा गजसिंह, रणधीर विक्रम सिंह और स्टीव बोर्गिया समेत कई लोग मौजूद रहे.

Reporter- Amit Yadav

बिजली पर मंत्री भंवर सिंह भाटी का गोलमोल जवाब, नाराज बीजेपी ने सदन से किया वॉकआउट

'अनुजा पोर्टल' की हुई शुरुआत, युवाओं और बेरोजगार के चेहरों पर आएगी मुस्कान

Trending news