Clean india mission : स्वच्छता अभियान की मिसाल है जयपुर की टीम-9, सफाई के क्षेत्र में 3 हजार 400 दिन पूरे कर चुकी Team 9
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2033464

Clean india mission : स्वच्छता अभियान की मिसाल है जयपुर की टीम-9, सफाई के क्षेत्र में 3 हजार 400 दिन पूरे कर चुकी Team 9

Clean india mission in Jaipur : स्वच्छ भारत अभियान में जयपुर की टीम-9 एक मिसाल बन चुकी है, जो सफाई के क्षेत्र में 3 हजार 400 दिन पूरे कर चुकी है.

Clean india mission : स्वच्छता अभियान की मिसाल है जयपुर की टीम-9, सफाई के क्षेत्र में 3 हजार 400 दिन पूरे कर चुकी Team 9

Clean india mission in Jaipur : स्वच्छ भारत अभियान कुछ लोगों के लिए सिर्फ शो ऑफ और फोटो शूट का बहाना होता है, लेकिन ऐसे लोगों की भीड़ के बीच जयपुर की टीम-9 एक मिसाल बन चुकी है, जो सफाई के क्षेत्र में 3 हजार 400 दिन पूरे कर चुकी है.

स्वच्छ भारत मिशन के इन सिपाहियों की टीम शहर के वॉर्ड नंबर-26 में है. विद्याधर नगर वॉर्ड वॉर्ड नंबर-26 के पार्षद दिनेश कांवट ने प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर ये टीम बनाई. शुरुआत 4-5 लोगों के साथ हुई और अब इसमें 200 से ज़्यादा सदस्य हैं. इनमें गृहिणी से लेकर डॉक्टर-इंजीनियर और छात्र-छात्राएं तक शामिल हैं.

आज इस वार्ड में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर मनाये जा रहे सेवा स्वच्छता सप्ताह के तहत टीम 9 द्वारा चलाए जा रहे सफाई अभियान में उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी भी शामिल हुई. डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने वार्ड में टीम के सदस्यों के साथ सफाई कर सभी को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया और पौधारोपण किया. दीया कुमारी ने कहा की सुशासन, स्वच्छता और अनुशासन के प्रमुख ध्येय के साथ चल रहा यह अभियान हमें श्रद्धेय अटलजी के आदर्शों पर चलने की प्रेरणा देता है.

टीम नाइन के संस्थापक और वार्ड 26 पार्षद दिनेश कांवट ने बताया की करीब 10 साल पहले प्रधानमंत्री ने जब देश मे स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी. तब से ही टीम नाइन के सदस्यों ने सफाई अभियान को एक मिशन का रूप देकर जयपुर शहर को स्वच्छ बनाने का कार्य शुरू किया और स्वच्छता अभियान के तहत आज 3400 दिन सफाई के पूर्ण हुए है. जिसमें आज तक टीम 9 ने लाखों पेड़ विद्याधर नगर क्षेत्र में लगाये है.

विद्याधर नगर क्षेत्र को हरा-भरा व प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में कार्य करने का कार्य किया है. टीम के सदस्य सुबह होते ही हाथ में झाड़ू उठा लेते हैं. सुबह 6 से 8 बजे तक इलाके की सफाई करते हैं.

झाड़ू से लेकर पौधे लगाने और उसमें पानी डालने तक सारा सामान टीम के सदस्य खुद और कॉलोनी के लोगों की मदद से ख़रीदते हैं, हालांकि अब उन्हें नगर निगम का भी सहयोग मिलने लगा है.

टीम नाइन की तर्ज पर अगर शहर के सभी पार्षद अपने-अपने वार्ड की सफाई के लिए खुद बीड़ा उठा ले तो शहर को क्लीन सिटी बनते देर नहीं लगेगी.

Trending news