Jaipur: राजस्थान में महंगाई के बीच खाने की थाली हुई सस्ती, सब्जियों के दाम में भारी गिरावट
Advertisement

Jaipur: राजस्थान में महंगाई के बीच खाने की थाली हुई सस्ती, सब्जियों के दाम में भारी गिरावट

Jaipur News: राजस्थान में सर्द मौसम में सस्ती मिलेगी सीजनेबल सब्जियां फूलगोभी, लौकी ,कद्दू, बैंगन, धनिया, पालक,टमाटर, पत्ता गोभी, मिर्ची, खीरा, शिमला मिर्च , नींबू , अदरक, गाजर सहित कई सब्जियां सस्ती हो गई है.

 

सब्जियां हुई सस्ती

Jaipur News: राजस्थान में सर्द मौसम में सस्ती मिलेगी सीजनेबल सब्जियां, महंगाई के बीच खाने की थाली हुई सस्ती. सर्दी का सीजन महंगाई से राहत दे रहा है जयपुर सहित प्रदेश भर की सब्जी मंडियों में सीजनेबल सब्जियों की बढ़ी आवक से कीमतों में गिरावट होने लगी है. अक्टूबर महीने के मुकाबले नवंबर में हरी और सीजनेबल सब्जियां 30 प्रतिशत सस्ती हो गई है. हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि महंगाई के आंकड़े भी अब धीरे-धीरे कंट्रोल हो रहें हैं. सितंबर महीने के मुकाबले अक्टूबर में महंगाई के आंकड़े राहत देने वाले होंगे. अक्टूबर में खुदरा मुद्रास्फीति सात प्रतिशत से कम होने की संभावना है. इन आंकड़ों का असर घर के बजट पर भी होगा. आरबीआई के आंकड़े आने से पहले देश और प्रदेश की खुदरा मंडियां महंगाई पर कंट्रोल का संदेश प्रतिदिन के ऑक्शन से दे रही है. नवम्बर महीने में अधिकतर सब्जी कीमतों में गिरावट है. 

सब्जियों के दामों में भारी गिरावट

मुहाना फल सब्जी थोक विक्रेता संघ के अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि टमाटर, पालक, गोभी, मिर्च, धनिया, गाजर, अदरक, मूली, मेथी सभी के दाम में गिरावट देखी जा रही है. लंबे समय बाद मंडियों में ऑक्शन के बाद भी सब्जियां बच रही है. मुहाना मंडी और लालकोठी मंडी में सब्ज़ियों के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई है. मुहाना मंडी में सब्जियों के उठाव की कमी के कारण मुहाना मंडी में पिछले सप्ताह से सब्जियों की बिक्री में कमी हुई है. थोक भाव में बड़ी गिरावट का असर अब खुदरा कीमतों पर भी पड़ने लगा है.

दिसंबर कम रहेंगे सब्जी के भाव

सब्जी विक्रेताओं और किसानों के अनुसार सब्जियें की कीमतों में गिरावट दिसंबर तक रह सकती है, फिलहाल आवक जबरदस्त है और सीजनेबल सब्जियों का मानसून देरी तक रहने के कारण उत्पादन अधिक है. मौसम में बदलाव के बाद ही कीमतों में तेजी आनी संभावित है, तब तक ग्राहकों के किचन में सस्ती सब्जियां जायका बढ़ाती रहेंगी।

जयपुर की मुहाना मंडी में सब्जियों के थोक भाव

फूलगोभी 6 से 8 रुपए किलो
लौकी 4 से ₹6 किलो

कद्दू 4 से 5 रुपए किलो
बैंगन 6 से 10 रुपए किलो

धनिया 5 से 8 रुपए किलो
पालक 5 से 6 रुपए किलो

टमाटर 8 से 12 रुपए किलो
पत्ता गोभी 8 से 10 रुपए किलो

मिर्ची 20 से 22 रुपए किलो
खीरा 12 से 13 रुपए किलो

शिमला मिर्च 15 से ₹25 किलो
नींबू 15 से ₹20 किलो

अदरक 40 से 45 रुपए किलो
गाजर - 15 से 18 रूपये किलो

खबरें और भी हैं...

Nagaur News: वनरक्षक भर्ती परीक्षा पेपर आउट, हनुमान बेनीवाल बोले- गहलोत सरकार की नाकामी का उदाहरण

CM अशोक गहलोत ने गैस सिलेंडर ब्लास्ट में मारे गए लोगों के परिजनों से की मुलाकात

ब्राह्मणों को अत्याचारी बताया गया पर भ्रमित नहीं हों, सही ज्ञान के साथ नेतृत्व करें- राज्यपाल

Mahrauli Murder Case: लिव इन पार्टनर ने प्रेमिका के किए 35 टुकड़े, हर दिन 2 को लगता था ठिकाने

Trending news