Jaipur: मांगें नहीं मानने पर सफाई कर्मचारियों में आक्रोश, प्रदर्शन के बाद बैठे धरने पर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1327088

Jaipur: मांगें नहीं मानने पर सफाई कर्मचारियों में आक्रोश, प्रदर्शन के बाद बैठे धरने पर

नगर निगम जयपुर ग्रेटर और हैरिटेज के सफाई कर्मचारी लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर आंदोलनरत है. कर्मचारियों ने मांगों के समाधान के लिए अधिकारियों के गुहार लगाई लेकिन आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला.

सफाई कर्मचारियों में आक्रोश

Jaipur: नगर निगम जयपुर ग्रेटर और हैरिटेज के सफाई कर्मचारी लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर आंदोलनरत है. कर्मचारियों ने मांगों के समाधान के लिए अधिकारियों के गुहार लगाई लेकिन आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिला. सफाईकर्मियों ने 13 जुलाई को नगरीय आवास मंत्री शांति धारीवाल के आवास के बाहर भी प्रदर्शन किया था. नगर निगम ग्रेटर और हैरिटेज दोनों के आयुक्त मौके पर पहुंचे थे, उन्होंने 15 दिन में सफाईकर्मियों की सभी मांगे पूरी करने का आश्वासन दिया था. उन्होंने सभी मांगों को उचित मानते हुए कार्रवाई का आश्वासन दिया था. 

कर्मचारियों का कहना है कि इसके बाद समय-समय पर कर्मचारी प्रतिनिधि मंडल ने अधिकारियों से मिलकर मांगों के समाधान पर चर्चा की लेकिन निराकरण नहीं किया गया. कर्मचारियों का आरोप है कि मांगे नहीं मानने से कर्मचारियों में भयंकर रोष व्याप्त है. कर्मचारी नगर निगम प्रशासन का कंधे से कंधे मिलाकर साथ दे रहे है. पूर्व में भी कोविड 19 जैसी वैश्विक महामारी में भी अपनी और अपने परिवार की बिना परवाह किए कार्य कर रहा था, फिर भी अधिकारी वर्ग उनके साथ छलावा कर रहे है.

यह भी पढ़ें - Hartalika Teej 2022 : पति की लंबी आयु के लिए करवाचौथ से भी ज्यादा कठिन है हरतालिका तीज व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

कर्मचारियों के नेता राकेश मीणा विक्रम बाल्मीकि और पवन चौधरी ने कहा कि प्रशासन ने उनकी मांगे नहीं मानी तो आमरण अनशन पर बैठ जाएंगे. इस दौरान पुलिस के दखल के बाद सफाईकर्मियों का प्रतिनिधि मंडल डीएलबी अधिकारियों से भी मिला है. डीएलबी ऑफिस में प्रदर्शन के दौरान सफाई कर्मी अंदर घुसने लगे तो वहां मौजूद पुलिस कर्मियों के साथ उनकी धक्का-मुक्की हो गई. सफाई कर्मियों का आरोप है कि पुलिसकर्मियों ने महिला सफाई कर्मियों के साथ दुर्व्यवहार किया, हालांकि बाद में मामला शांत हो गया.

कर्मचारियों की प्रमुख मांगें 
1. सफाई कर्मचारी 2018 भर्ती के कर्मचारियों का बकाया वेतन एरियर दिलाया जाए.
2. कर्मचारियों को राजस्थान सरकार की RGHS योजना का लाभ दिलवाया जाए.
3. कर्मचारियों का बकाया वर्दी और सरेंडर राशि का भुगतान दिलवाया जाए.
4. सफाई कर्मचारी 2018 भर्ती के शेष बकाया कर्मचारियों के स्थाईकरण करवाकर, नियमित वेतन श्रृंखला का भुगतान कराया जाए.

मजबूरी में उतरे सड़कों पर
कर्मचारी नेता पवन चौधरी ने कहा कि अफसर लगातार उन्हें टरका रहे हैं. यूनियन पदाधिकारी भी साथ नहीं दे रहे हैं, ऐसे में सफाई कर्मचारियों को मजबूर होकर पुनः आमरण अनशन धरना प्रदर्शन करना पड़ रहा हैं, जब तक उपरोक्त मागों का निस्तारण नहीं किया जाता है तब तक धरना जारी रहेगा.

जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

रामदेवरा पहुंचे शिक्षा मंत्री कल्ला और उनकी पत्नी, पैदल जा रहे यात्रियों के पैरों में पड़े छालों पर की मरहम-पट्टी

गुजरात भी जाएगी भारत जोड़ो यात्रा, चुनावों की वजह से बदला राहुल गांधी का रूट, की जा रही प्लानिंग

Aaj Ka Rashifal : आज मंगलवार को मेष को घाटा, कन्या को भी परेशानी, तुला का दिन होगा शानदार

Trending news