Jaipur को मिला 100 एकड़ से ज्यादा जमीन पर बना बायोडायवर्सिटी पार्क, UDH मंत्री शांति धारीवाल ने किया लोकापर्ण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1883132

Jaipur को मिला 100 एकड़ से ज्यादा जमीन पर बना बायोडायवर्सिटी पार्क, UDH मंत्री शांति धारीवाल ने किया लोकापर्ण

Jaipur News: जयपुर में जैव विविधाताओं से भरे प्रदेश में सबसे बड़े बायोडावर्सिटी पार्क का लोकापर्ण आज कर दिया गया है.जयपुर के मध्य में स्थित सेन्ट्रल पार्क के 4 किलोमीटर से बड़ा रनिंग ट्रेक बायोयावर्सिटी पार्क में बनाया जा रहा है.

 Biodiversity Park

Jaipur News: जयपुर में जैव विविधाताओं से भरे प्रदेश में सबसे बड़े बायोडावर्सिटी पार्क का लोकापर्ण आज कर दिया गया है. जयपुर के कालवाल क्षेत्र में वन विभाग की 100 एकड़ से ज्यादा जमीन पर जयपुर विकास प्राधिकरण और वन विभाग द्वारा तैयार किए गए बायोडायवर्सिटी पार्क में 46 हजार से ज्यादा अलग अलग तरह के पेड़ लगाकर तैयार किया गया है.

जयपुर के मध्य में स्थित सेन्ट्रल पार्क के 4 किलोमीटर से बड़ा रनिंग ट्रेक बायोयावर्सिटी पार्क में बनाया जा रहा है. बायोडायवर्सिटी पार्क के बड़े ट्रैक की लंबाई 8 किलोमीटर रखी गई है, जबकि ढाई किलो मीटर दूरी के भी ट्रैक कई ट्रैक तैयार किए गए हैं... 

बायोडायवर्सिटी फॉरेस्ट गोविन्दपुरा का लोकार्पण करते हुए UDH मंत्री शांति धारीवाल,वन मंत्री हेमाराम चौधरी कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने बड़ी संख्या में मौजूद जनसभा को संबोधित किया.लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा है कोरोना संक्रमण काल के बाद बेहद कम समय मे इस पार्क का डेवलपमेंट करवाया गया है.

कोविड के बाद में लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढने के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ये पार्क ऑक्सीजन प्लांट का कार्य करेगा। मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा है की इस पार्क में कई नवाचार किए जाएंगे... अभी ये 100 हैक्टेयर जमीन पर तैयार किया गया है, लेकिन पार्क के पास ही स्थित वन विभाग की 47 हैक्टेयर जमीन को भी आने वाले समय में पार्क में सुविधा क्षेत्र के साथ साथ अलग ले साइक्लिंग ट्रैक तैयार किया जाएगा...

क्षेत्रीय विधायक और मंत्री लालचंद कटारिया ने यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल से इस पार्क के विकास के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण से दस करोड़ रुपए विकास कार्यों पर खर्च करने का आग्रह किया है. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने अपने संबोधन में कहा है की कालवाड़ क्षेत्र के लिए बायोडायवर्सिटी पार्क एक बड़ी उपलब्धि है मंत्री धारीवाल ने पार्क के विकास के लिए पूरी तरह से सहयोग करने का आश्वासन दिया है। 

वहीं वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी का कहना है. की बायोडायवर्सिटी पार्क में जैव विविधताओं से भरे पेड़ पौधे से वन एवं पर्यावरण को सरक्षित रखने में पार्क की अहम भूमिका रहेगी। यदि यहां पार्क नहीं बनता तो यह जगह भी अतिक्रमण की भेंट चढ़ जाती और वह अतिक्रमण को हटाना मुश्किल हो जाता। 

ये भी पढ़ें

कौनसा है देश का पहला और विश्व का दूसरा ट्रैफिक सिग्नल फ्री बनने वाला शहर? 

रहस्य: इस जगह पर हुई थी भगवान गणेशजी की उत्पत्ति,आज भी हैं भगवान शिव की आंखों के निशान मौजूद!

 

Trending news