Jaipur News:स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 निगम ग्रेटर की अनोखी पहल,स्कूलों में पढ़ाया स्वच्छता का पाठ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2205847

Jaipur News:स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 निगम ग्रेटर की अनोखी पहल,स्कूलों में पढ़ाया स्वच्छता का पाठ

Jaipur News:स्वच्छता सर्वेक्षण में बाजी मारने के लिए नगर निगम ग्रेटर प्रशासन ने अब जनता को जागरूक करने पर पूरा फोकस कर दिया है.स्टूडेंट्स को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए स्वच्छता का होमवर्क अभियान चलाया गया. 

Jaipur news

Jaipur News:स्वच्छता सर्वेक्षण में बाजी मारने के लिए नगर निगम ग्रेटर प्रशासन ने अब जनता को जागरूक करने पर पूरा फोकस कर दिया है.नगर निगम ग्रेटर आयुक्त रूक्मणि रियाड की पहल पर आज स्कूलों में स्टूडेंट्स को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए स्वच्छता का होमवर्क अभियान चलाया गया. 

स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के तहत थ्री आर (रीड्यूज, रीयूज, रीसाइ‌किल), सोर्स सेग्रिगेशन और स्वच्छता को आने वाली पीढी में आदत बनाने और युवा पीढ़ी को जोड़ने के लिए अभियान की शुरूआत की गई.

नगर निगम ग्रेटर आयुक्त रूक्मणि रियाड ने बताया की स्वच्छता का होमवर्क अभियान के तहत विद्यालयों में पढाई करने वाले विद्यार्थियों को गीला और सूखा कचरा अलग-अलग एकत्रित करने, सेग्रिगेट कचरे को अलग-अलग (हरा और नीला रंग) के डस्टबिन में डालने, विद्यालय में स्थित शौचालयों-मूत्रालयों को साफ-सुथरा रखने,सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने, घरों से निकलने वाले अपशिष्ट जैसे गमले,पैन होल्डर, फाईल कवर, कप, गिलास इत्यादि को थ्री आर (रीड्यूज, रीयूज, रीसाइ‌किल)के तहत दोबारा उपयोग में लिये जाने संबंधी प्रतियोगिताएं आयोजित की गई.

इस अभियान में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया.इसके अतिरिक्त बच्चों ने पेन्टिंग, जिंगल प्रतियोगिता, टैगलाईन लिखवाने आदि कार्य में भी अपनी भावनाओं का प्रदर्शन किया.रियाड ने बताया कि बच्चे व्यवहार परिर्वतन को तीव्रता से ग्रहण करते है और अपने घर परिवार को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करने की क्षमता रखते है.

स्कूलों में स्वच्छता का पाठ पढक़र छात्र-छात्राएं घर पर अपने परिजानों को स्वच्छता की सीख देंगे.जयपुर को स्वच्छ बनाने की शुरुआत प्रत्येक नागरिक को घर से करनी होगी.लोग सफाई को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें इसके लिए उनमें जागरूकता पैदा करना जरूरी है.लोगों के व्यवहार परिवर्तन में बच्चो की अपील महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है.बच्चों की स्वच्छता में रूचि को ध्यान मे रखते हुए भविष्य में इस प्रकार के आयोजन करवाये जायेगें.

यह भी पढ़ें:Lok Sabha Chunav 2024:चुनावी सभा देख नाराज हुए डॉ.किरोड़ीलाल मीणा,स्टेज छोड़ वापस लौटे

 

Trending news