Jaipur News:पापडेश्वर हनुमान मंदिर को लेकर लड़ाई अब आर पार, सड़क पर उतरे श्रद्धालुओं के साथ साधु- संत
Advertisement

Jaipur News:पापडेश्वर हनुमान मंदिर को लेकर लड़ाई अब आर पार, सड़क पर उतरे श्रद्धालुओं के साथ साधु- संत

Protest for Papadeshwar Hanuman temple: आस्था के केंद्र 2500 वर्ष पुराने पापडेश्वर हनुमान मंदिर में जाने के रास्ते को लड़ाई अब आर पार की हो गई है. राज्य सरकार व वन विभाग द्वारा रास्ता बंद करने व श्रद्धालुओं के साथ दुर्व्यवहार करने को आम जनता के साथ साधु संत भी सड़क पर उतर आए.

Jaipur News:पापडेश्वर हनुमान मंदिर को लेकर लड़ाई अब आर पार, सड़क पर उतरे श्रद्धालुओं के साथ साधु- संत

Protest for Papadeshwar Hanuman temple, Jaipur News: लाखों श्रद्धालुओं की आस्था के केंद्र 2500 वर्ष पुराने पापडेश्वर हनुमान मंदिर में जाने के रास्ते को लड़ाई अब आर पार की हो गई है. राज्य सरकार व वन विभाग द्वारा रास्ता बंद करने व श्रद्धालुओं के साथ दुर्व्यवहार करने को आम जनता के साथ साधु संत भी सड़क पर उतर आए.

मंदिर के संत महंत मंदिर समिति के पदाधिकारी और श्रद्धालु आर पार की लड़ाई के लिए अब उतर आए हैं. मंदिर के संत महंत और श्रद्धालुओं ने बताया वन विभाग की ओर से पापडेश्वर हनुमान मंदिर के रास्ते को बंद करने के लिए एक तरफा कार्यवाही की जा रही है.

इसके विरोध में पापड़ वाले हनुमान जी मंदिर विद्याधर नगर में पिछले 8 दिन से धरना प्रदर्शन किया जा रहा है. इसके बावजूद जिला प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है. इसी के साथ विशाल जन आक्रोश सभा और सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ किया गया.

उन्होंने बताया पापड़ वाले हनुमान जी मंदिर के महंत रामसेवक दास महाराज के सानिध्य में पिछले 8 दिन से अनिश्चितकालीन धरना दिया जा रहा है. संघर्ष समिति का कहना है कि सरकार द्वारा 2500 वर्ष प्राचीन पापड़ेश्वर महादेव मंदिर और पापड़ वाले हनुमान जी मंदिर के मार्ग को बंद कर दिया गया है. साथ ही भक्तों के आवागमन पर भी पाबंदी लगा दी गई है, मंदिर जाने वाले भक्तों को डराया धमकाया जा रहा है.

समिति ने कहा कि हमारे मंदिर जाने के लिए सरकार से अनुमति लेनी होगी या फिर सरकार को शुल्क देना होगा. वन विभाग द्वारा प्राचीन पापड़ वाले हनुमान जी मंदिर के पास अभ्यारण के नाम पर पार्किंग एवं यज्ञशाला का मार्ग भी अवरूद्ध कर दिया गया है. संत समाज और स्थानीय श्रद्धालु गण अनिश्चितकालीन धरने पर भी बैठ गए हैं. जब तक राज्य सरकार मांगे पूरी नहीं करती यह धरना निरंतर जारी रहेगा.

अगर समय पर राज्य सरकार वन विभाग द्वारा राम भक्तों पर हो रहे अत्याचार को नहीं रोका तो आगे इससे भी बड़ा प्रदर्शन होगा. जिनमें श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में होगी. भक्त ने बताया कि वन विभाग द्वारा मंदिर में जाने के रास्ते पर नींव की खुदाई कर दी थी, लेकिन श्रद्धालुओं ने वन विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ आवाज उठाकर उस कार्य को रुकवाया.

ये भी पढ़ें- पश्चिमी राजस्थान में सूखे के हालात, बारिश नहीं होने से 3.70 लाख हेक्टेयर में फसलें जल गईं

उन्होंने कहा राज्य सरकार जल्दी से जल्द मामले में हस्तक्षेप कर समस्या का निस्तारण करें. संघर्ष समिति के तत्वाधान में पिछले 8 दिनों से लगातार साधु संत एवं गौ भक्त अजयकांत पारीक अनिश्चित कालीन धरने पर बैठे हुए हैं. मंदिर में प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु पैदल रास्ते के द्वारा मंदिर में दर्शन करने जाते हैं.

पापड़ेश्वर महादेव में प्रतिदिन जल अर्पित करते हैं, और बालाजी महाराज के मंदिर में मंगलवार शनिवार को हजारों भक्तों की भीड़ रहती है वन विभाग भक्तों को मंदिर से दूर करना चाह रहा है.

Trending news