जयपुर: बंपर पैदावार और आवक बढ़ने से गिरे सब्जियों के भाव, जानें ताजा रेट
Advertisement

जयपुर: बंपर पैदावार और आवक बढ़ने से गिरे सब्जियों के भाव, जानें ताजा रेट

Jaipur News: सर्दी के मौसम में तापमान के साथ-साथ सब्जियों के भाव में भी गिरावट देखी जा रही है. सब्जियों के भाव में 30 से 40 प्रतिशत की कमी आई है. 

जयपुर: बंपर पैदावार और आवक बढ़ने से गिरे सब्जियों के भाव, जानें ताजा रेट

Jaipur News: सर्दी के मौसम में तापमान के साथ-साथ सब्जियों के भाव में भी गिरावट देखी जा रही है. सब्जियों के भाव में 30 से 40 प्रतिशत की कमी आई है. मुहाना टर्मिनल सब्जी मंडी के अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि शादियों का सीजन नहीं होने के चलते जयपुर के आस-पास के इलाकों में सब्जियों की बंपर पैदावार और आवक ज्यादा होने से सब्जियों के दाम गिर रहे है, जिससे रसोई का बजट एक बार फिर सुधरने लगा है. 

14 जनवरी के बाद मलमास खत्म होने के साथ ही शादियों का सीजन शुरू हो जाएगा, उसके बाद एक बार फिर सब्जियों के दाम बढ़ने की आशंका नजर आ रही है, लेकिन फिर भी पिछले साल के मुकाबले इस साल सर्दी के सीजन में सब्जियों के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है. 

प्रदेश में पिछले 1 सप्ताह की बात की जाए तो प्याज का थोक मूल्य 15 से 20 रुपये प्रति किलो है. वहीं खुदरा में 25 से 30 रुपये किलो प्याज बिक रहा है. टमाटर का थोक मूल्य 3 से 4 रुपये किलो है, वहीं खुदरा में 10 रुपये किलो बिक रहा है. लहसुन 40 से 55 रुपए किलो थोक मार्केट में बिक रहा है. वहीं 60 से 80 रुपये किलो खुदरा बाजार में बिक रहा है. 

मटर 20 से 25 रुपये किलो थोक में बिक रहा है, वहीं 30 से 35 रुपये किलो खुदरा में बिक रहा है. इसी के साथ जी गाजर की बात की जाए तो 7 से 8 रुपये किलो थोक भाव में बिक रही है, वहीं खुदरा में 15 से 20 रुपये किलो मिल रही है. पत्ता और फूलगोभी के भाव थोक तीन से चार रुपये किलो बने हुए हैं, वहीं खुदरा में 10 रुपये किलो गोभी बिक रही है. 

सर्दी के सीजन में खाए जाने वाली मूली के भाव थोक में पांच रुपये किलो है, वहीं खुदरा में 10 रुपये किलो में मूली बिक रही है. सभी सब्जियों में डाले जाने वाला हरा धनिया थोक में 15 रुपये किलो बिक रहा है, वहीं खुदरा के भाव 25 से 30 रुपये किलो है. हरी मिर्च थोक में 20 से 25 रुपये किलो बिक रही है. वहीं खुदरा मूल्य 30 रुपये किलो है. शिमला मिर्च थोक में 16 से 25 रुपये किलो है, वहीं 35 रुपये खुदरा में शिमला मिर्च बिक रही है. 

लौकी का थोक मूल्य 8 से 10 रुपये किलो है, वहीं खुदरा में 15 से 20 रुपये में बिक रही है. बैंगन के भाव सबसे कम देखे जा रहे हैं 3 से 5 रुपये किलो थोक मार्केट में बिक रहा है, वहीं 15 रुपये किलो खुदरा बाजार का भाव है. इस बार सर्दी के सीजन में भिंडी भी सब्जी मंडी में बेची जा रही है, थोक भाव 20 से 25 रुपए किलो है, वहीं खुदरा बाजार में 30 से 35 रुपये किलो में भिंडी बेची जा रही है. 

यह भी पढ़ें - Top news today Rajasthan : पायलट हुए विदेश रवाना तो विक्की कैट से लेकर पंजाब सीएम तक राजस्थान में मनाएंगे जश्न

पालक 5 से 7 रुपये किलो थोक में भाव है, वहीं खुदरा बाजार में 12 से 15 रुपये में बिक रहा है. इसी तरह सर्दी के सीजन में हरी सब्जियों की आवक तेज बनी हुई है. सर्दी में अधिकांश लोग हरी सब्जियों का सेवन अधिक करते हैं और इसी के चलते अन्य सब्जियों के दाम भी आवक ज्यादा होने से कम बने हुए हैं.

Reporter: Anup Sharma

खबरें और भी हैं...

राजस्थान की बहू का ब्यूटी कॉम्पिटिशन में छाया जादू, जीते ये अवॉर्ड

जयपुर में सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, घूसखोरी के मामले में सात को पकड़ा, 40 लाख हुए बरामद

घूंघट से बिकनी तक का सफर तय करने वाली बॉडी बिल्डर प्रिया सिंह ने की CM से मुलाकात, ये है खास वजह

Trending news