Jaipur: राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक का हुआ आयोजन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रहें मौजूद
Advertisement

Jaipur: राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक का हुआ आयोजन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रहें मौजूद

Jaipur news: विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम सहित अन्य अहम बिंदुओं को लेकर जिला कलक्ट्रेट सभागार में राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई.

पदाधिकारियों के साथ बैठक

Jaipur news: विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम सहित अन्य अहम बिंदुओं को लेकर जिला कलक्ट्रेट सभागार में राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई. उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलिमा तक्षक की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति, चार उपयुक्त तिथियों, मतदान केन्द्रों के सुव्यवस्थिकरण, पुनर्गठन नहीं होने, एनवीएसपी पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन ऐप, जिला सम्पर्क केन्द्र सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गई. 

मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि 6 जनवरी को एकीकृत फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा. वहीं 6 जनवरी से 22 जनवरी 2024 तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी. 20 जनवरी को मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा-स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसायटी के साथ बैठक आयोजित कर पठन एवं सत्यापन होगा .

 8 फरवरी को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 
21 जनवरी को राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त किये जाएंगे.......2 फरवरी तक दावों एवं आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा.साथ ही 8 फरवरी को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि निर्वाचक नामावली में नाम जुड़वाने के लिए चार तिथियां 1 जनवरी, 1 अप्रेल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर निर्धारित की गई है. निर्वाचन विभाग द्वारा निर्वाचक नामावली में नाम जुडवाने हेतु साल में 04 अवसर (01 जनवरी, 01 अप्रेल, 01 जुलाई एवं 01 अक्टूबर) प्रदान किये गये हैं. 

एनवीएसपी पोर्टल 
मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन की दिनांक 06 जनवरी को 17 आयुवर्ग के ऐसे मतदाता जो अर्हता दिनांक 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई एवं 01 अक्टूबर को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं उन सभी पात्र मतदाता से प्रारूप 6 में अग्रिम आवेदन प्राप्त किये जाएंगे. उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए आनलाईन आवेदन कर सकते है. 

मतदाता सूची में मतदाता की प्रविष्टि की जानकारी प्राप्त कर सकते है. वहीं भारत निर्वाचन आयोग नवाचार के रूप में वोटर हेल्पलाईन ऐप जारी किया गया है. एप के माध्यम से एक ही स्थान पर पंजीकरण, सूचना, शिकायत आदि कार्य सम्पन्न हो सकते है.

यह भी पढ़ें: अंडर-17 बालिका कबड्डी प्रतियोगिता का हुआ आगाज,दिया कुमारी ने लिया हिस्सा

Trending news