कोटपूतली: 9 सूत्रीय मांगों को लेकर खनन ग्रस्त संघर्ष समिति ने निकाली पदयात्रा, ओवरलोड वाहनों की आवाजाही की बंद
Advertisement

कोटपूतली: 9 सूत्रीय मांगों को लेकर खनन ग्रस्त संघर्ष समिति ने निकाली पदयात्रा, ओवरलोड वाहनों की आवाजाही की बंद

Kotputli, Jaipur News: राजस्थान के जयपुर के कोटपूतली में अवैध खनन और ओवरलोड के खिलाफ 4 दिवशीय पैदल यात्रा बुचारा गांव से चलकर द्वारिकपुरा गांव पहुंची, जहां पर सैकड़ों ग्रामीणों ने राधेश्याम शुक्लावास के नेतृव में धरना देकर ओवरलोड वाहनों की आवाजाही बंद की है. 

कोटपूतली: 9 सूत्रीय मांगों को लेकर खनन ग्रस्त संघर्ष समिति ने निकाली पदयात्रा, ओवरलोड वाहनों की आवाजाही की बंद

Kotputli, Jaipur News: राजस्थान के जयपुर के कोटपूतली में अवैध खनन और ओवरलोड के खिलाफ 4 दिवशीय पैदल यात्रा बुचारा गांव से चलकर द्वारिकपुरा गांव पहुंची, जहां पर सैकड़ों ग्रामीणों ने राधेश्याम शुक्लावास के नेतृव में धरना देकर ओवरलोड वाहनों की आवाजाही बंद की है. राधेश्याम शुक्लावास ने बताया कि हाल ही में राजस्थान आई कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा कश्मीर से कन्या कुमारी तक निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा के अलवर पहुंचने पर गांधी ने प्रदेश भर के सामाजिक संगठनों, स्वयंसेवी संगठनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं से संवाद किया था. 

उक्त संवाद कार्यक्रम में खनन ग्रस्त संघर्ष समिति के सचिव राधेश्याम शुक्लावास ने भाग लेते हुए क्षेत्र में बुचारा बांध के केचमेंट एरिया, अवैध खनन और ब्लास्टिंग पर पाबंदी मोहनपुरा स्थित सीमेंट प्लांट से पीड़ित गांवों के पुर्नवास आबादी के नजदीक रोड़ी और डस्ट के क्रेशरों को हटाने जैसे मुद्दों पर राहुल गांधी का ध्यान आकृष्ठ किया था. बैठक में राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को इस बात पर उचित कार्रवाई के निर्देश दिए थे, लेकिन किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

शुक्लावास ने बताया कि राहुल गांधी के निर्देश और मुख्यमंत्री के कार्रवाई के आश्वासन के बावजूद भी क्षेत्र में उक्त मुद्दों को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है, जिससे ग्रामीणों में आक्रोश का माहौल है. इसी को लेकर बुचारा से कोटपूतली तक 9 सूत्रीय मांगों के संबंध में खनन ग्रस्त संघर्ष समिति द्वारा चार दिवसीय पद यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. इसी क्रम में पद यात्रा शनिवार रात्रि करीब 9 बजे ग्राम द्वारिकपुरा पहुंची, जहां पर आम सभा का आयोजन किया गया. सभा के दौरान ओवरलोडेड डम्पर आने लगे तो पद यात्रियों ने इसका विरोध किया. 

पद यात्रा के संयोजक राधेश्याम शुक्लावास ने कहा कि जब तक इस ग्रामीण रोड़ पर ओवरलोडिंग बंद के सांकेतिक बोर्ड नहीं लगाए जाएंगे और डंपर को जब्त कर कार्रवाई नहीं होगी, जब तक यात्रा आगे नहीं बढ़ेगी. परिवहन विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर ओवरलोडेड वाहनों का चालान काटा, लेकिन प्रशासन का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा. वहीं देर रात को पावटा नायब तहसीलदार मौके पर पहुंचे, लेकिन ग्रामीणों से वार्ता नहीं करने पर ग्रामीण धरने पर बैठे रहे. 

यह भी पढ़ें - जोधपुर रेलवे स्टेशन में 32 लिफ्ट के साथ होंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं, 474 करोड़ स्वीकृत

सामाजिक कार्यकर्ता पूरण यादव समेत पंच पहाड़ी से चौथूराम और मातादीन योगी सहित कई लोगों ने पद यात्रा को समर्थन दिया. इस दौरान आरजेडी नेता रामनिवास यादव, जोधपुरा से कैलाश यादव, प्रमोद भारती, विष्णु, सतपाल यादव, सन्तलाल गुरुजी, दिनेश, प्रवीण दतालिया, कैलाश फौजी, सुदरपुरा ढ़ाढ़ा से सुरज्ञानी गुर्जर, विक्की तंवर, बेरीबांध से बनवारीलाल शास्त्री, रामजीलाल नेता, पवाना अहीर से ग्यारसीलाल आर्य, जगदीश आर्य, गंगाराम आर्य, बिहारीलाल आर्य, पिचाणी से यादराम वर्मा और द्वारिकपुरा से हवलदार राजेन्द्र यादव, सुभाष आर्य, दीपक मीणा, मुकेश मीणा समेत सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे.

Reporter: Amit Yadav

खबरें और भी हैं...

एक्ट्रेस महालक्ष्मी ने पहला रिश्ता टूटने के बाद इनसे रचाई दूसरी शादी, बोली- मेरी लाइफ तो...

खाना खाकर खेत गए फोटोग्राफर का सुबह पेड़ से लटकता मिला शव, परिजनों को हत्या की आशंका

राजस्थान में ये किसानें के साथ मजाक या कागजी चूक? यदि सच है तो आगामी चुनाव में भारी पड़ सकती है ये गलती

Trending news