Jaipur News:तीज होटल में अंतर्राष्ट्रीय विमेंस डे का हुआ आयोजन,मूक बधिर महिलाओं ने लिया हिस्सा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2150007

Jaipur News:तीज होटल में अंतर्राष्ट्रीय विमेंस डे का हुआ आयोजन,मूक बधिर महिलाओं ने लिया हिस्सा

Jaipur News:अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मूक बधिर महिलाओं ने आरटीडीसी की तीज होटल में विमेंस डे मनाया.प्रदेश के विभिन्न जिलों से बडी संख्या में मूक बधिर महिलाओं ने अंतर्राष्ट्रीय विमेंस डे कार्यक्रम में शामिल हुई.

Jaipur News

Jaipur News:अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मूक बधिर महिलाओं ने आरटीडीसी की तीज होटल में विमेंस डे मनाया.प्रदेश के विभिन्न जिलों से बडी संख्या में मूक बधिर महिलाओं ने अंतर्राष्ट्रीय विमेंस डे कार्यक्रम में शामिल हुई.

वूमेंस डे कार्यक्रम में मूक बधिर महिलाओं को अधिकारों,सुरक्षा और सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी धन्यवाद जताया केंद्र सरकार की योजनाओं के साथ राज्य सरकार भी मूक बधिरों के लिए सरकारी योजनाओं में लाभ देने की मांग रखी.

हम भी किसी से कम नहीं
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर राज्य सरकार की ओर से भी राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए गए.राज्य सरकार महिलाओं के अधिकारों,सुरक्षा और प्रोत्साहित योजनाएं देने की बात करती है साथ ही दिव्यांग महिलाओं को योजनाओं में लाभ दिया जा रहा है.लेकिन मूक बधिर महिलाओं को सरकार की किसी योजनाओं में लाभ नहीं दिया जा रहा है.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर आज जयपुर स्थित आरटीडीसी की तीज होटल में आयोजित कार्यक्रम में मूक बधिर महिलाओं समस्याएं रखी. राजपूताना डेफ आर्टस एंड कल्चर सोसायटी की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया.केंद्र सरकार की ओर से मूक बधिरों के लिए योजनाओं चलाई जा रही है लेकिन राज्य सरकार की ओर से राजस्थान में मूक बधिरों के लिए कोई योजनाएं चलाने की आवश्यकता है.ताकि मूक बधिर भी मुख्य धारा में आ सके.

राज्य सरकार इनकी भी सुनों
सांकेतिक दुभाषिय मनु सैनी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर राजस्थान के विभिन्न जिलों से मूक बधिर महिलाओं द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया.इस अवसर पर मूक बधिर महिलाओं को लेकर मनु सैनी ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से इनकों कोई सुविधाएं नहीं मिल रही है. 

किसी भी विभाग,रेलवे,बस अड्डा,अस्पताल,बैंक में दुभाषिय नहीं होने से मूक बधिरों को कई समस्याओं का सामना करना पडता है.इनके लिए खेल गाउण्ड, स्कूल,कॉलेज में कम्प्यूटर शिक्षा और होस्टल की सुविधा देने की आवश्यकता है.वहीं हरियाणा,पंजाब सहित अन्य राज्यों में विभागों में दुभाषिय के साथ अन्य सुविधाएं दी जा रही है.

स्पीक अध्यापक मीना अरोडा ने बताया कि सरकार को जब प्रदेश में दिव्यांग और गंभीर बीमारी से पीडितों के लिए सुविधाएं दी गई है तो मूक बधिरों को भी रेलवे और रोडवेज बसों में फ्री यात्रा की सुविधा दे,जिससे इनकों यात्रा में परेशानी का सामना नहीं करना पडे.

राजस्थान सरकार को मूक बधिरों के लिए सरकारी विभागों में भर्ती के लिए आरक्षित सीट घोषित करे ताकि यह लोग भी अपना जीवन यापन कर सके.क्योंकि मूक बधिर बोल और सुन नहीं सकते ऐसे में सरकार को इनकी ओर ध्यान देने की आवश्यकता है.

प्रदेश की महिलाओं के साथ मूक बधिर महिलाओं को मजबूत करने के लिए सरकार को अलग से बजट देने की आवश्यकता है.जहां सरकार महिलाओं की सुरक्षा और प्रोत्साहित योजनाएं दे रही लेकिन सरकार को मूक बधिरों के लिए भी कुछ करने की आवश्यकता है.क्योंकि मूक बधिर बोल और सुन नहीं सकतें ऐसे में किसी भी क्षेत्र में कम नहीं.

यह भी पढ़ें:Dholpur News:पुलिस और डीएसटी टीम की संयुक्त कार्रवाई,अवैध हथियार के साथ दो आरोपी गिरफ्तार

Trending news