जयपुर: IAS समित शर्मा ने संभाला WCD का चार्ज, पोषाहार की गुणवत्ता पर निगरानी के दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1516821

जयपुर: IAS समित शर्मा ने संभाला WCD का चार्ज, पोषाहार की गुणवत्ता पर निगरानी के दिए निर्देश

Jaipur News: वरिष्ठ आईएएस अधिकारी डॉ. समित शर्मा ने महिला और बाल विकास विभाग के सचिव का कार्यभार कर लिया है. इसके साथ सामाजिक न्याय विभाग के सचिव का काम संभाल रहे है.

जयपुर: IAS समित शर्मा ने संभाला WCD का चार्ज, पोषाहार की गुणवत्ता पर निगरानी के दिए निर्देश

Jaipur News: वरिष्ठ आईएएस अधिकारी डॉ. समित शर्मा ने महिला और बाल विकास विभाग के सचिव का कार्यभार कर लिया है. इसके साथ सामाजिक न्याय विभाग के सचिव का काम संभाल रहे है. कार्यभार संभालते ही समीक्षा बैठक में समित शर्मा ने निदेशालय समेकित बाल विकास सेवाएं (आईसीडीएस) और महिला अधिकारिता आयुकतालय की जिला और ब्लॉक स्तर तक शुक्रवार को दोपहर 3 बजे से 4 बजे के मध्य वीडियो कांफ्रेंस आयोजित करने के निर्देश दिए है.

शासन सचिव ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के सभी अधिकारियों, कार्मिकों, सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और साथिन बहनों को मिलकर 50 लाख लाभार्थियों को 6 आईसीडीएस सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करनी है. सभी केंद्र निर्धारित समय पर खुलने चाहिए और वहां पर गुणवत्तापूर्ण सेवाएं यथा पूरक पोषाहार, शाला पूर्व शिक्षा, स्वास्थ्य जांच, वृद्धि निगरानी आदि की सुनिश्चित उपलब्धता होनी चाहिए.

साथ ही उन्होंने विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि विभाग में ईमानदारी, कर्मठता, पारदर्शिता, समयबद्धता, अनुशासन एवं सेवा भाव को प्राथमिकता दी जाए और भ्रष्टाचार के प्रति शून्य सहिष्णुता (zero-tolerance) रखा जाएगा.

डॉ. समित शर्मा ने अधिकारियों को समयबद्ध कार्ययोजना बनाकर सघन पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारियों के नियमित कार्यों की दैनिक समीक्षा की जाएगी. सौंपे हुए कार्यों के निष्पादन से पूर्व कार्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए है. शासन सचिव ने इसके साथ ही आईसीडीएस, महिला अधिकारिता के अधिकारियों विभाग में बेहतर कार्यों के लिए सुधार हेतु सुझाव मांगे है.

सचिव द्वारा महिला अधिकारिता की उड़ान सहित आई एम शक्ति योजनाओं का धरातल पर क्रियान्वयन में तेजी लाने, महिलाओं और किशोरियों में जागरूकता के लिए अभियान चलाए जाने, आईसीडीएस की इन्दिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने, पूरे महिला और बाल विकास में एमआईएस सिस्टम के माध्यम से मॉनिटरिंग, आई टी की आधारभूत सुविधाओं का विकास करने, ई-फाईलिंग सिस्टम को सघनता से लागू किए जाने के निर्देश दिए गए है.

यह भी पढ़ें - RPSC released answer key: आरपीएससी ने पांच विषयों की जारी की आंसर की, 7 से 9 जनवरी तक दर्ज करा सकेंगे ऑनलाइन आपत्तियां

डॉ. शर्मा को सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के साथ ही महिला और बाल विकास विभाग का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है. उल्लेखनीय है कि डॉ समित शर्मा ने 5 वर्ष पूर्व आईसीडीएस के निदेशक के रूप में प्रदेश में आंगनवाड़ी पाठशाला प्रारंभ की थी और प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा हेतु टेक्स्ट बुक्स, वर्क बुक्स, रिपोर्ट कार्ड आदि की व्यवस्था को सुदृढ़ किया था.

Reporter: Ashish Chauhan

खबरें और भी हैं...

चार दिन अशोक गहलोत के गढ़ स्टडी टूर के लिए आ रहे राहुल गांधी, जाने क्या है पूरा मामला

सर्दी हो या गर्मी कभी स्नान नहीं करते जैन साधु-साध्वी, जानें कैसा होता है जीवन

Jaipur News: मोटापे से परेशान लोगों के लिए खुशखबरी, बिना चीर-फाड़ छोटा हो जाएगा पेट

Trending news