मौसम का असर-जयपुर में पानी की बचत,राहत और अब गर्मियों में बढ़त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1645319

मौसम का असर-जयपुर में पानी की बचत,राहत और अब गर्मियों में बढ़त

जयपुर न्यूज: मौसम के असर की वजह से जयपुर में पानी की बचत हुई है. इसी वजह से राहत है. साथ ही अब गर्मियों में पानी की बढ़त की उम्मीद जताई जा रही है.तापमान में बढ़ोतरी नहीं होने से पीएचईडी में भी पानी की बचत,राहत और बढ़त होने लगी है.

 

मौसम का असर-जयपुर में पानी की बचत,राहत और अब गर्मियों में बढ़त

Jaipur: अबकी बार फरवरी-मार्च में जयपुर की प्यास नहीं बढ़ी है.मौसम ठंडा होने से पेयजल की डिमांड भी नहीं बढ़ी.इसके अलावा जयपुर के प्रभावित इलाके में भी पानी की सप्लाई की गई,यानि पीएचईडी के लिए पानी की बचत,राहत और अब गर्मियों में बढ़त मिल पाएगी.

गर्मियों में राहत मिलेगी जयपुर को

बचत,राहत और बढत..इस साल के बजट में गहलोत सरकार का यही स्लोगन था.अब सरकार इसी स्लोगन के साथ जनता के बीच में जा रही है.तापमान में बढ़ोतरी नहीं होने से पीएचईडी में भी पानी की बचत,राहत और बढ़त होने लगी है.तेज गर्मी नहीं पड़ने से पीएचईडी को पानी की बचत हुई और आने वाली गर्मियों के लिए राहत है,क्योंकि गर्मियों में जलदाय विभाग पानी की बढ़ोतरी हो पाएगी.

85 एमएलडी पानी की बचत

हर साल जलदाय विभाग तेज गर्मी में पानी की डिमांड को देखते हुए पानी की सप्लाई में बढ़ोतरी करता है,लेकिन अबकी बार ऐसा नहीं हुआ.इस साल पिछले साल के मुकाबले 85 एमएलडी पानी की सप्लाई कम हुई.हालांकि विभाग जयपुर के प्रभावित इलाकों में 41 एमएलडी पानी की सप्लाई अतिरक्त कर रहा है.इसके बावजूद 44 एमएलडी पानी कम सप्लाई हुआ.अक्सर अप्रैल में कूलर,गार्डन में पानी के लिए डिमांड बढ़ जाती है,लेकिन मौसम ठंडा होने से डिमांड नहीं बढ़ी.  

फरवरी,मार्च में बचत-राहत-बढत:

साल       फरवरी               मार्च            प्रभवित एरिया
2022       427 MLD         442 MLD           NIL
2023       344 MLD         440 MLD           41 MLD

कुल         83 MLD           2  MLD               41 MLD

फरवरी-मार्च में इस साल 85 एमएलडी पानी की कम सप्लाई हुई.जहां मार्च में पिछले साल 442 एलएलडी  पानी की सप्लाई हुई,वहीं इस साल 440 एमएलडी आपूर्ति हुई.फरवरी में पिछले वर्ष 427 एमएलडी पानी सप्लाई हुआ,वहीं इस साल 344 एमएलडी आपूर्ति हुई.इसके अलावा इस साल प्रभावित इलाकों में 41 MLD अतिरिक्त पानी की सप्लाई हुई,जिसमें जामडोली को 11 MLD,जगतपुरा को 14 MLD,खो नागोरियान को 16 एमएलडी और आमेर को 2-3MLD पानी सप्लाई हो रहा है.

यह भी पढ़ेंः  नदबई में मूर्ति पॉलिटिक्स पर भड़के उप-प्रधान, नेताओं से कहा-अब नहीं होगा बर्दाश्त

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में  पीएनजी और सीएनजी की दरों में कमी, 9 अप्रैल से लागू नई दरें

Trending news