Jaipur News: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया सैनिक स्कूल का उद्घाटन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2444109

Jaipur News: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया सैनिक स्कूल का उद्घाटन

Jaipur News: भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज जयपुर पहुंचे और सैनिक स्कूल जयपुर के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की. कार्यक्रम में सांसद मंजू शर्मा, उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी, कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, भाजपा नेता राजेंद्र सिंह राठौड़, रामचरण बोहरा सहित कई नेता मौजूद रहे.

Jaipur News: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया सैनिक स्कूल का उद्घाटन

Jaipur News: भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज जयपुर पहुंचे और सैनिक स्कूल जयपुर के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की. कार्यक्रम में सांसद मंजू शर्मा, उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी, कैबिनेट मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, भाजपा नेता राजेंद्र सिंह राठौड़, रामचरण बोहरा सहित कई नेता मौजूद रहे. सीकर रोड स्थित भवानी निकेतन परिसर में ही सैनिक स्कूल जयपुर का उद्घाटन किया गया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि अब तक भारत में जितने भी पुराने सैनिक स्कूल का संचालन किया जा रहा है उसकी जिम्मेदारी केंद्र सरकार और राज्य सरकार की होती है. वहीं अब देश में जिन 100 नए सैनिक स्कूलों की शुरुआत की जा रही है. उनका संचालन पीपीपी मोड पर किया जाएगा.

राजनाथ सिंह ने कहा कि PPP मोड़ के तहत शिक्षा का जो विकास किया जा रहा है, उसमें प्राइवेट सेक्टर और पब्लिक सेक्टर दोनों की स्ट्रैंथ मिलकर काम करेगी. उन्होंने कहा कि जिस तरह से राजस्थान के युवाओं में देश सेवा और देश प्रेम की भावना है. उन युवाओं को यह सैनिक स्कूल एक मार्गदर्शन प्रदान करेगा.

उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल से पढ़कर छात्र भले ही बाहर निकल जाएगा, लेकिन यह सैनिक स्कूल उस छात्र के मन से कभी बाहर नहीं निकल पाएगा. उन्होंने छात्रों से कहा कि सैनिक स्कूल में आप जितना तपोगे उतना ही निखर कर देश के सामने आओगे. इसके साथ ही उन्होंने सैनिक स्कूल में पुराने टैंक और एयरक्राफ्ट देने के लिए स्कूल प्रबंधन को आवेदन करने के लिए भी कहा.

राजनाथ सिंह ने कहा कि मंदिर में जाकर प्रार्थना करना और मस्जिद में जाकर इबादत करना ही अध्यात्म नहीं है. राजनाथ सिंह ने कहा की व्यक्ति को अपने मन को काफी बड़ा रखना चाहिए और जितना बड़ा उसका मन होगा उतने ही उसके जीवन में कष्ट कम होंगे और वह जीवन में परमानंद की प्राप्ति कर सकेगा. सैनिक स्कूल जयपुर के उद्घाटन समारोह के दौरान सेना के कई अधिकारी और सेवानिवृत अधिकारी भी मौजूद रहे.

 

ये भी पढ़ें- Rajasthani Sanganeri Print: 16वीं शताब्दी से जुड़ा है सांगानेरी प्रिंट, राज परिवारों के लिए किया गया था शुरू, मोम-जड़ी बूटियों का होता था प्रयोग

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news