जयपुर- मुख्य सूचना आयुक्त का कार्यकाल 10 दिसंबर होगा समाप्त, PC करके दी जानकारी
Advertisement

जयपुर- मुख्य सूचना आयुक्त का कार्यकाल 10 दिसंबर होगा समाप्त, PC करके दी जानकारी

Jaipur latest news: प्रदेश के मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता और सूचना आयुक्त शीतल धनखड़ का कार्यकाल 10 दिसंबर को समाप्त हो रहा है. राजस्थान के मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता ने राज्य सूचना आयोग कार्यालय में प्रेसवार्ता कर अपने कार्यकाल की उपलब्धियों की जानकारी दी

 

जयपुर- मुख्य सूचना आयुक्त का कार्यकाल 10 दिसंबर होगा समाप्त, PC करके दी जानकारी

Jaipur news: प्रदेश में मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता और सूचना आयुक्त शीतल धनखड़ का कार्यकाल 10 दिसंबर को समाप्त हो रहा है. राजस्थान के मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता ने राज्य सूचना आयोग कार्यालय में प्रेसवार्ता कर अपने कार्यकाल की उपलब्धियों की जानकारी दी . राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त डीबी गुप्ता ने कहा कि मुख्य सूचना आयुक्त का कार्यभार संभालते ही लंबित प्रकरणों के निस्तारण की कार्ययोजना तैयार की. 

इसी के चलते राज्य सूचना आयोग में अब वर्ष 2022 तक का कोई भी प्रकरण लंबित नहीं है. उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2021 को विचाराधीन अपीलों की संख्या 15803 और परिवादों की संख्या 986 थी ,नवंबर 2023 तक 38 हजार 713 नए प्रकरण पंजीकृत हुए. लेकिन आयोग ने करीब 31 महीने के कार्यकाल में कुल 48 हजार 749 प्रकरणों का निस्तारण हुआ और शेष 7 हजार 735 प्रकरण लंबित रहे. मुख्य सूचना आयुक्त ने बताया कि लंबित प्रकरणों के निस्तारण के लिए नवाचार करते हुए 15 विशिष्ट अदालतों का आयोजन किया गया और हाईब्रिड सुनवाई भी की गई.

यह भी पढ़े- बाबा बालकनाथ ने दिया सांसद पद से इस्तीफा, अब कभी भी हो सकता है CM के नाम को लेकर बड़ा ऐलान

 राज्य सूचना आयोग में रिक्त पदों और कोर्ट रूम को लेकर उन्होंने कहा कि रिक्त पदों के चलते आयोग का काम प्रभावित हो रहा है, इसके लिए कई बार सरकार को पत्र भी लिखे गए है. रिक्त पदों को भरने और कोर्ट रूम के निर्माण से आयोग का काम और बेहतर होगा. सरकारी विभागों से सूचना मांगने पर भी नहीं देने या गलत सूचना देने के मामले को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायतों को दूर करने के लिए मुख्य सचिव से भी चर्चा कर कहा गया है. अगर विभाग अपने स्तर पर शिकायतों का निस्तारण करें तो सूचना आयोग तक आने वाली शिकायतों का आंकड़ा कम हो सकता है.

Trending news