जयपुर में दूल्हा-दुल्हन ने की अपील 'उतना ही लो थाली में, व्यर्थ न जाए नाली में'
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1565051

जयपुर में दूल्हा-दुल्हन ने की अपील 'उतना ही लो थाली में, व्यर्थ न जाए नाली में'

Jaipur News: देश-दुनिया में कमाई के मामले में इनोवेशन करने वाले युवा समाज में भी नवाचार कर रहे हैं. अपनी शादी में दूल्हा-दुल्हन ने एक ऐसा इनोवेशन किया जिसकी सब ओर सराहना हो रही है. 

 

जयपुर में दूल्हा-दुल्हन ने की अपील 'उतना ही लो थाली में, व्यर्थ न जाए नाली में'

Jaipur: देश-दुनिया में कमाई के मामले में इनोवेशन करने वाले युवा समाज में भी नवाचार कर रहे हैं. अपनी शादी में दूल्हा-दुल्हन ने एक ऐसा इनोवेशन किया जिसकी सब ओर सराहना हो रही है. जब लोग शादी में गार्डन में पहुंचे तो उन्हे खाने-नाश्ते की स्टॉल और स्टेज पर दुल्हा-दुल्हन के हाथ में कुछ अलग तरह की अपील करते हुए संदेश लिखे हुए नजर आए.जिस पर मेहमानों से कहा गया की उतना ही लो थाली में, व्यर्थ न जाए नाली में.

 यानी खाने के दौरान जूठन बिल्कुल भी न छोड़े.इसका पूरा असर हुआ.बहुत सा खाना बच गया जो अन्य जरूरमंदों को वितरित किया गया. और अब इस मुहीम को समर्थन भी मिलने लगा हैं.शादी-विवाह सहित अन्य मांगलिक आयोजनों में भोजन की बर्बादी रोकने के लिए गायत्री परिवार शांतिकुंज, हरिद्वार की अगुवाई में प्रदेश में जागरूकता अभियान की शुरुआत राजधानी से की गई है. इसके लिए करीब 15 लोगों की टीम लोगों को जागरूक कर रही है.बदलाव की इस सीख के सकारात्मक परिणाम भी दिखने लगे हैं.राजस्थान जोन प्रभारी जयसिंह यादव ने बताया कि मानसरोवर, केसर चौराहा स्थित एक गार्डन में हुए एक विवाह में खाने की प्रत्येक स्टॉल पर भोजन को बर्बाद न करने संबंधी संदेश लिखे गए. 

साथ ही गार्डन परिसर में स्टैंडी भी लगाई गईं.इनमें ‘उतना ही लो थाली में, व्यर्थ न जाए नाली में’ सहित अन्य प्रेरणाप्रद स्लोगन के जरिए मेहमानों से झूठन नहीं छोड़ने की अपील की गई.दूल्हे के पिता विमल सोनी ने बताया कि करीब 200 से अधिक लोगों ने झूठन न छोड़ने के लिए संकल्प पत्र भी भरा. मेहमानों में शामिल सांसद रामचरण बोहरा ने भी गायत्री परिवार की इस पहल को सराहा.

यादव ने बताया कि टोंक रोड के विभिन्न गार्डनों में यह पहल की गई.मुरलीपुरा, सीकर रोड, झोटवाड़ा, मानसरोवर व टोंक रोड स्थित गार्डनों के संचालकों ने भी इस मुहिम का समर्थन किया है.राजधानी में लगभग 100 से अधिक जगहों पर यह मुहिम शुरू की जाएगी.यादव ने बताया कि इस मुहिम के तहत प्रदेशभर में लोगों को जागरूक किया जाएगा.फुलेरा दोज पर होने वाले शादियों में भी संगठन की टीम लोगों से संवाद करेंगी व शादी समारोह स्थल पर स्टैंडी, होर्डिंग व पट्टिका लगाकर झूठन न छोड़ने की अपील की जाएगी.

Trending news