Jaipur News : राजस्थान में दाखिल होगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, इन सीटों पर होगी नजर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2126577

Jaipur News : राजस्थान में दाखिल होगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, इन सीटों पर होगी नजर

Jaipur News : मणिपुर से शुरू हुई कांग्रेस की न्याय यात्रा 25 फरवरी यानि रविवार को राजस्थान में प्रवेश करेगी. उत्तर प्रदेश के आगरा से होते हुए राहुल गांधी की अगुवाई वाली यात्रा धौलपुर जिले से राजस्थान में दाखिल होगी. 

 

राजस्थान में दाखिल होगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा, इन सीटों पर होगी नजर.

Jaipur : मणिपुर से शुरू हुई कांग्रेस की न्याय यात्रा 25 फरवरी यानि रविवार को राजस्थान में प्रवेश करेगी. उत्तर प्रदेश के आगरा से होते हुए राहुल गांधी की अगुवाई वाली यात्रा धौलपुर जिले से राजस्थान में दाखिल होगी. इस न्याय यात्रा के जरिए कांग्रेस देश में जनता के बीच जा रही है तो लोकसभा चुनाव के पहले संसदीय क्षेत्रों को भी साधने की कोशिश कर रही है.

यात्रा के इस चरण में पूर्वी राजस्थान की तीन लोकसभा सीटों को साधने की कोशिश दिख रही है. तीनों सीटें पूर्वी राजस्थान की हैं. यात्रा की अगवानी करने के लिए पीसीसी चीफ गोविन्द डोटासरा, नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली और प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर रंधावा धौलपुर पहुंच गए हैं. साथ ही अशोक गहलोत, सचिन पायलट समेत अन्य कांग्रेस नेता भी यात्रा को रिसीव करेंगे.

लोकसभा की तीन सीटों को साधेगी न्याय यात्रा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा राजस्थान में दो चरण में चलेगी. इसमें पहले चरण में धौलपुर से दाखिल होने के बाद यात्रा हालांकि वापस मध्य प्रदेश में चली जाएगी,  लेकिन इससे पहले राजस्थान में तीन लोकसभा सीटों पर कांग्रेस का फोकस रहेगा. इन तीन लोकसभा सीटों में करौली-धौलपुर ज़िले की संयुक्त सीट के साथ ही भरतपुर और दौसा लोकसभा सीट भी शामिल हैं. पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों में भले ही कांग्रेस के हाथ से सत्ता खिसक गई हो, लेकिन धौलपुर जिले में बीजेपी खाता तक नही खोल पाई थी. धौलपुर की 4 सीट में से 3 सीट पर कांग्रेस और एक सीट पर बहुजन समाज पार्टी ने जीत दर्ज की थी. वहीं करौली जिले की 4 विधानसभा सीटों की बात करें तो यहां कांग्रेस और बीजेप ने आधी-आधी सीटें जीतीं.

अब लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की कोशिश रहेगी, कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के जरिए कांग्रेस पार्टी पूर्वी राजस्थान में अपना खोया जनाधार वापस हासिल कर सके. वहीं हार से निराश कार्यकर्ताओं में इस यात्रा के जरिए जोश फूंकने की भी कोशिश होगी, जिससे लोकसभा चुनावों में बीजेपी को कड़ी टक्कर दी जा सके.

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले राहुल गांधी की पहली जनसभा

राजस्थान में सत्ता परिवर्तन के बाद राहुल गांधी दूसरी बार राजस्थान आ रहे हैं. इससे पहले 14 फरवरी को सोनिया गांधी के राज्यसभा चुनावों के लिए नामांकन के समय राहुल गांधी भी मौजूद रहे थे. लेकिन 25 फरवरी को सत्ता परिवर्तन के बाद पहली बार राहुल गांधी जनसभा को संबोधित करेंगे. राहुल गांधी की अगुवाई में चल रही कांग्रेस की न्याय यात्रा 25 फरवरी को शाम 4 बजे धौलपुर जिले में प्रवेश करेगी. यहां फ्लैग होस्टिंग सेरेमनी होगी. उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अजय राय यात्रा के राजस्थान में दाखिल होने पर राजस्थान कांग्रेस के चीफ गोविंद सिंह डोटासरा को न्याय यात्रा का फ्लैग सौपेंगे. यात्रा आने से पहले डोटासरा, जूली और रंधावा ने सभा स्थल के साथ दूसरी तैयारियों का जायजा भी लिया है.

फ्लैग एक्सचेंज सेरेमनी के बाद बोथपुरा मोड़ पर एक जनसभा को राहुल गांधी और कांग्रेस नेता सम्बोधित करेंगे. जनसभा में तीनों लोकसभा सीटों से कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बुलाया गया है. वहीं मध्यप्रदेश से भी कांग्रेस के कुछ नेता और कार्यकर्ता इसमें शामिल होंगे.

धौलपुर से मध्यप्रदेश जाएगी यात्रा

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के रविवार को धौलपुर पहुंचने के बाद 5 दिन का ब्रेक होगा. राहुल गांधी जनसभा के बाद दिल्ली लौट जाएंगे और बाद में 2 मार्च को फिर से धौलपुर लौटकर आगे की यात्रा शुरू करेंगे. हालांकि इस बीच यात्रा के ब्रेक के दौरान राहुल गांधी दिल्ली में कांग्रेस की कुछ अहम बैठकों में शामिल होंगे. तो दो दिन के लिए इंग्लैण्ड में केम्ब्रिज यूनिवर्सिटी भी जाएंगे. कैम्ब्रिज में राहुल गांधी ने पढ़ाई की है, और वहां आयोजित कार्यक्रम में उनके दो लेक्चर भी होने हैं. ब्रेक से लौटने के बाद 2 मार्च को राहुल गांधी राजाखेड़ा बाईपास से मध्य प्रदेश बॉर्डर तक करीब ढ़ाई किलोमीटर आमजन और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ पैदल चलेंगे. जिसके बाद यात्रा मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में प्रवेश कर जाएगी.

Trending news