जयपुर: इंतजार होगा खत्म, इंटरव्यू से होगा डेयरी बूथों का आवंटन,13 दिन चलेंगे इंटरव्यू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1699873

जयपुर: इंतजार होगा खत्म, इंटरव्यू से होगा डेयरी बूथों का आवंटन,13 दिन चलेंगे इंटरव्यू

जयपुर: इंटरव्यू से डेयरी बूथों का आवंटन होगा. नगर निगम ग्रेटर में 13 दिन  डेयरी बूथ के लिए इंटरव्यू चलेंगे. कल यानी गुरुवार से नगर निगम ग्रेटर में इंटरव्यू की प्रकिया शुरू होगी. नगर निगम ग्रेटर क्षेत्र में 563 बूथों का आवंटन होगा.

 

जयपुर: इंतजार होगा खत्म, इंटरव्यू से होगा डेयरी बूथों का आवंटन,13 दिन चलेंगे इंटरव्यू

जयपुर: लंबे इंतजार के बाद जयपुर नगर निगम ग्रेटर क्षेत्र में डेयरी बूथ आवंटन के लॉटरी और दस्तावेजों की जांच के बाद इंटरव्यू की प्रकिया शुरू होगी. 13 दिन तक चलने वाले इन इंटरव्यू में सलेक्ट होने वाले 563 व्यक्तियों को बूथ का आवंटन किया जाएगा. इसके लिए प्रत्येक प्रतिभागी को सात मिनट में 10-10 अंकों के पांच सवालों के जवाब देने होंगे. इसमें बूथ संचालन और लोगों से व्यवहार को लेकर दो सवालों को भी शामिल किया गया है.

जयपुर नगर निगम ग्रेटर में बेरोजगारों को डेयरी बूथ आवंटन के लिए इंटरव्यू कल से शुरू होंगे. लॉटरी प्रक्रिया में गड़बड़ी के तमाम आरोपों और विरोध के बाद भी जयपुर नगर निगम ग्रेटर ने 563 डेयरी बूथों के लिए इंटरव्यू प्रक्रिया कल से शुरू करेगा. 18 मई से 7 जून तक (13 दिन) चलने वाले इन इंटरव्यू में सलेक्ट होने वाले 563 व्यक्तियों को बूथ का आवंटन किया जाएगा. इंटरव्यू के लिए 1835 लोगों को कॉल किया है. नगर निगम प्रशासन की माने तो इसके लिए प्रत्येक प्रतिभागी को सात मिनट का समय मिलेगा.

इसके लिए 10-10 अंकों के पांच सवाल वाला एक पेपर तैयार किया है. इसमें बूथ संचालन और लोगों से व्यवहार को लेकर दो सवालों को भी शामिल किया गया है. इंटरव्यू के लिए दो पैनल बनाए गए हैं. प्रत्येक पैनल में तीन-तीन अधिकारियों को शामिल किया गया है. पहले पैनल में उपायुक्त शिप्रा शर्मा (अध्यक्ष), राजस्व अधिकारी पवन मथुरिया (सदस्य सचिव), एईएन विकास शर्मा (सदस्य) है.

अलग पारी में अलग-अलग पैनल की ओर से इंटरव्यू 

वहीं दूसरा पैनल उपायुक्त सोहनराम चौधरी (अध्यक्ष), राजस्व अधिकारी अजय कुमार (सदस्य सचिव), एईएन अखिलेश ओझा (सदस्य) हैं. पैनल चयनित 1835 लोगों का मुखातिब होगा. नगर निगम की ओर से एक दिन में दो अलग-अलग पारी में अलग-अलग पैनल की ओर से इंटरव्यू लिया जाएगा. पहली पारी सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक, जबकि दूसरी पारी दोपहर 2 से 4 बजे तक है. दिन में 140 लोगों के इंटरव्यू लिए जाएंगे.

नगर निगम अधिकारियों की माने तो ग्रेटर नगर निगम में 563 डेयरी बूथ आवंटन के लिए 19905 आवेदन प्राप्त हुए थे. इसमें से 11235 फाइनल हुए थे. लॉटरी के बाद 2255 को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया गया. इसमें 1883 ही पहुंचे थे.. फिर से इनकी जांच हुई तो 1835 को फाइनल किया गया. बचे हुए 369 लोगों को फिर से दस्तावेज सत्यापन का समय दिया गया. इसमें से 35 व्यक्ति फिर से पहुंचे हैं, जिन्हें शामिल किया जाएगा.

1835 लोगों में प्रत्येक कैटेगरी में 4 गुना ज्यादा लोगों का सलेक्शन किया गया है. इसमें जनरल ऑल कैटेगरी में 840, एक्स-सर्विस मैन 243, जनरल फीमेल 374, विशेष-योग्यजन 85, एससी फीमेल 67, एससी ऑल 155, एसटी फीमेल 22, एसटी ऑल 49 लोगों का चयन किया है. गौरतलब हैं की आवंटन के लिए जब लॉटरी निकाली गई तो उसको लेकर उपमहापौर और अन्य बीजेपी के लोगों ने विरोध किया. 

इसके साथ ही उन्होंने आवंटन प्रक्रिया और इंटरव्यू प्रक्रिया पर भी सवाल उठाए. पिछले दिनों सांगानेर विधायक अशोक लाहोटी ने डीएलबी डायरेक्टर ह्रदेश कुमार को पत्र लिखकर इस मामले की जांच करवाने की मांग की थी. सांगानेर से विधायक अशोक लाहोटी ने पिछले दिनों कहा था की किसी स्थान पर जितने लोगों ने आवेदन किया उस हिसाब से लॉटरी क्यों नहीं निकाली गई.

विधायक ने उदाहरण देते हुए बताया कि माना किसी स्थान पर बूथ आवंटन के लिए 20 लोगों ने आवेदन किया था तो लॉटरी भी उन 20 आवेदकों में से ही निकाली जानी थी लेकिन ऐसा न करके 10 हजार लोगों को शामिल करते हुए उस जगह के लिए लॉटरी निकाल दी. ऐसे में जो 20 लोग है जिन्होंने उस जगह के आवंटन के लिए आवेदन किया. उनका नाम न आकर किसी दूसरे का नाम आ गया. जो वहां डेयरी बूथ चाहता ही नहीं है तो फिर ऐसा क्यों किया?

 इंटरव्यू से बेरोजगारों को रोजगार की आस

बहरहाल, लॉटरी-दस्तावेजो की जांच के बाद इंटरव्यू से बेरोजगारों को रोजगार की आस जगी हैं. साल 2022-23 के बजट सत्र में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के निकाय क्षेत्रों में 5 हजार डेयरी बूथों के आवंटन की घोषणा की थी.डेढ़ साल से डेयरी बूथ आवंटन नहीं होने से आवेदकों में निराशा थी.अब राजधानी में डेयरी बूथ आवंटन की राह आसान होती नजर आ रही है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान के ये दो सगे भाई बने एक साथ IPS ऑफिसर, पिता सिलते थे कपड़े

यह भी पढ़ें: माला पहनाते ही क्यों फफक-फफक कर रो पड़े पति-पत्नी, देखने वाले भी हो गए इमोशनल

Trending news