मकर संक्रांति में पतंगबाजी के दौरान होती हैं दुर्घटनाएं,रेलवे ने लोगों से की ये अपील
Advertisement

मकर संक्रांति में पतंगबाजी के दौरान होती हैं दुर्घटनाएं,रेलवे ने लोगों से की ये अपील

Jaipur News: मकर संक्रांति के पर्व पर जयपुर और आसपास के क्षेत्र में पतंगबाजी भी की जाती है. जिसकी वजह से रेलवे ट्रैक के पास पतंगबाजी के चलते कई लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं. जिसको लेकर रेलवे विभाग सतर्क हो गया है.

 

मकर संक्रांति में पतंगबाजी के दौरान होती हैं दुर्घटनाएं,रेलवे ने लोगों से की ये अपील

Jaipur: भारतवर्ष में मकर संक्रांति का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. जयपुर और आसपास के क्षेत्र में इस पर्व पर पतंगबाजी भी की जाती है. उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि प्रतिवर्ष रेलवे ट्रैक के पास पतंगबाजी के चलते कई लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं. वर्तमान में उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर मंडल में लगभग सभी रेल खंडों पर विद्युत कर्षण पर रेलगाड़ियां संचालित की जा रही है. 

यह भी पढ़ें - दोस्तों के साथ खाना खाने जा रही MDS यूनिवर्सिटी की छात्रा की हादसे में मौत, 2 घायल

रेलवे ट्रैक के ऊपर गुजर रही विद्युत तारों में 25 हजार वोल्ट की विधुत का प्रवाह रहता है. इन तारों से पतंग की डोर के संपर्क में आ जाने पर तेज विद्युत का करंट लग सकता है. विशेषकर धातु युक्त मांझे से यह करंट तीव्र गति से झटका पहुंचा सकता है, जो कि जानलेवा भी हो सकता है. साथ ही रेलवे ट्रैक पर गुजर रही तेजगति की रेलगाड़ियों से आप दुर्घटना का शिकार भी हो सकते हैं. रेलवे प्रशासन आम लोगों से अपील करता है कि पतंगबाजी के लिए रेलवे ट्रैक एवं रेलवे परिसरों से दूर रहें.

ट्रैक पर आना सजा का प्रावधान और अपील

रेलवे ट्रैक को अनाधिकृत स्थानों से पार करना रेल अधिनियम 1989 की धारा 147 के अनुसार दंडनीय अपराध है. इसके लिए रेलवे प्रशासन द्वारा आपको 1000 रुपए तक के आर्थिक दंड अथवा 6 माह का कारावास या दोनो से एक साथ दंडित किया जा सकता है. उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा के दिशा निर्देश सक्रांति पर्व को देखते हुए रेलवे सुरक्षा बल  और संरक्षा विभाग द्वारा रेलवे ट्रैक के आसपास विशेष अभियान चलाकर लोगों को समझाइश की जा रही है.

यह भी पढ़ें - महिला को घायल कर भागे बदमाश, पुलिस ने पीछा कर तलाशी ली तो मिला 30 किलो डोडा चूरा

यदि कोई व्यक्ति इन दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने पर लोगों को दंडित भी किया जा रहा है. इसी के साथ रेलवे प्रशासन द्वारा जागरूकता के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं ताकि कोई घटना ना हो. रेलवे प्रशासन सभी लोगों, विशेषकर अभिभावकों से अपील करता है कि अपने बच्चों को रेलवे ट्रैक से दूर रखें. सतर्क रहें,सुरक्षित रहें.

यह भी पढ़ें - बिल ठीक करने के नाम पर भेजा लिंक और खाते से उड़ाए साढ़े 6 लाख, पुलिस ने करवाए रिफंड

 

Trending news