जयपुर- जवाहर कला केंन्द्र में 26वां लोकरंग महोत्सव, पारंपरिक वेश में कलाकारों ने निकाला शोभा यात्रा
Advertisement

जयपुर- जवाहर कला केंन्द्र में 26वां लोकरंग महोत्सव, पारंपरिक वेश में कलाकारों ने निकाला शोभा यात्रा

Jaipur latest news: जयपुर जवाहर कला केंन्द्र की ओर से आयोजित 26वां लोकरंग महोत्सव सुनहरी यादें देकर शानदार अंजाम पर पहुंचा. महोत्सव के अंतिम दिन मध्यवर्ती में भारतीय लोक संस्कृति की अनुपम और विराट छवि साकार हुई. 

 जयपुर- जवाहर कला केंन्द्र में  26वां लोकरंग महोत्सव, पारंपरिक वेश में कलाकारों ने निकाला शोभा यात्रा

Jaipur news: राजस्थान की राजधानी जयपुर जवाहर कला केन्द्र की ओर से आयोजित 26वां लोकरंग महोत्सव सुनहरी यादें देकर शानदार अंजाम पर पहुंचा. महोत्सव के अंतिम दिन मध्यवर्ती में भारतीय लोक संस्कृति की अनुपम व विराट छवि साकार हुई. विभिन्न प्रस्तुतियों के बाद खास म्यूजिकल सिम्फिनी और सांस्कृतिक समागम ने सभी को भाव विभोर कर दिया. पारंपरिक वेश में कलाकारों ने अपने वाद्य यंत्रों के साथ नृत्य करते हुए शोभा यात्रा निकाली और शिल्पग्राम में जाकर महोत्सव का समापन हुआ. दस्तकारों के उत्पाद खरीदने के लिए शिल्पग्राम में लगे राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. 

समापन समारोह में गायत्री राठौड़, प्रमुख शासन सचिव कला, साहित्य, संस्कृति विभाग और महानिदेशक जवाहर कला केन्द्र, प्रियंका जोधावत, अति. महानिदेशक, जवाहर कला केन्द्र व अन्य प्रशासनिक अधिकारी व बड़ी संख्या में कला प्रेमी मौजूद रहे. 29 अक्टूबर से शुरू हुए 11 दिवसीय महोत्सव में 26 राज्यों की लोक कला प्रस्तुतियां और हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी देखने को मिली. मध्यवर्ती के मंच पर प्रतिदिन अलग—अलग राज्यों के लोक कलाकारों ने अपने राज्यों की संस्कृति के सौंदर्य को दर्शाया वहीं शिल्पग्राम में लगे राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में दस्तकारों का हुनर देखने को मिला. 

यह भी पढ़े- सूखी खांसी से परेशान लोग अपनाएं ये 4 उपाय, समस्या रातों-रात भाग जाए

26 राज्यों के कुल 2603 कलाकारों ने हिस्सा लिया
शिल्पग्राम के मुख्य मंच पर भी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां हुई. लोकरंग के राष्ट्रीय लोक नृत्य समारोह में 11 दिन में राजस्थान समेत 26 राज्यों के कुल 2603 कलाकारों ने हिस्सा लिया. इनमें राजस्थान के कुल 1023 कलाकार शामिल हैं. अन्य राज्यों के 1580 कलाकार लोकरंग में हिस्सा लेने पहुंचे जिनमें से 680 महिला कलाकार रहीं. राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में 110 स्टॉल्स लगायी गयी. इनमें 4 नेशनल अवॉर्डी व 11 स्टेट अवॉर्डी शामिल रहे. कुल 156 दस्तकारों में से 90 महिलाओं को मौका मिला.

Trending news