Jaipur: प्रतापनगर में अल्पसंख्यक छात्रावास मामले ने पकड़ा तूल, धक्का मुक्की के बीच हिंदू-संगठनों ने निकाला पैदल मार्च
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1701494

Jaipur: प्रतापनगर में अल्पसंख्यक छात्रावास मामले ने पकड़ा तूल, धक्का मुक्की के बीच हिंदू-संगठनों ने निकाला पैदल मार्च

Protest Against Minority Hostel: राजधानी जयपुर के प्रताप नगर इलाके में अल्पसंख्यक लड़कों के छात्रावास के लिए जमीन आवंटन मामले ने तूल पकड़ लिया है.  इसके विरोध में जहां गुरुवार को सांगानेर में बाजार बंद रहे वहीं हिंदू संगठनों के अलावा सांगानेर बचाओ संघर्ष समिति के आह्वान पर पैदल मार्च निकाला गया.

Jaipur: प्रतापनगर में अल्पसंख्यक छात्रावास मामले ने पकड़ा तूल, धक्का मुक्की के बीच हिंदू-संगठनों ने निकाला पैदल मार्च

Minority hostel issue, Jaipur Protest: राजधानी के सांगानेर प्रतापनगर में 5 हजार वर्गमीटर में अल्पसंख्यक (मुस्लिम) बॉयज हॉस्टल के लिए जमीन आवंटन का विरोध बढता जा रहा हैं. हिंदू संगठनों, व्यापारियों, महिलाएं और जनप्रतिनिधियों ने हाथों में तख्तियां और जयश्रीराम के जयकारे लगाते हुए पिंजरापौल गौशाला से आवासन मंडल कार्यालय की ओर कूच किया. जहां उन्होंने आवासन मंडल के अधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर जमीन का आवंटन निरस्त करने की मांग की.

मुस्लिम छात्रावास को जमीन आवंटन के मामले ने तूल पकड़ा 

जय श्री राम, जय श्री राम के जयकारे, हाथों में तुष्टीकरण की नीति बंद करो बंद करो, अल्पसंख्यक छात्रावास हटाओ, अल्पसंख्यक छात्रावास की भूमि का आवंटन रद्द करो और हिंदु बाहुल्य क्षेत्र में समुदाय विशेष का भूमि आवंटन रद्द करो, कुछ इसी तख्तियां लेकर आज सडकों पर उतरे. मामला प्रतापनगर में अल्पसंख्यक छात्रावास के लिए जमीन आवंटन से जुड़ा हैं.

राजस्थान आवासन मंडल से मुस्लिम हॉस्टल के लिए आंवटित जमीन 

राजस्थान आवासन मंडल से 5 हजार वर्गमीटर जमीन मुस्लिम हॉस्टल के लिए आंवटित की गई हैं. जिसका सांगानेर क्षेत्र की जनता के साथ व्यापारी, हिंदू संगठन और जनप्रतिनिधि विरोध कर रहे हैं. आज सांगानेर बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले बड़ी संख्या में हिंदू संगठन और बीजेपी के नेताओं ने सरकार के खिलाफ पिंजरापौल गौशाला से आवासन मंडल कार्यालय तक बाजार बंद कर पैदल मार्च निकालकर आवासन मंडल के अधिकारियों को आवंटन निरस्त करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा.

विधायक अशोक लाहोटी ने कहा - कांग्रेस कर रही तुष्टिकरण की राजनीति 

इस दौरान सांगानेर में स्थित आवासन मण्डल के ऑफिस पर प्रदर्शनकारियों को रोकने के दौरान धक्का मुक्की भी हुई. विधायक अशोक लाहोटी ने कहा की कांग्रेस की सरकार तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है. सांगानेर की 99% जनता हॉस्टल के विरोध में है. बावजूद इसके कांग्रेस सरकार एक वर्ग विशेष को खुश करने के लिए यहां पर हॉस्टल का निर्माण कर रही है. जिसका निर्माण हम किसी भी सूरत पर हम नहीं होने देंगे. अल्पसंख्यक हॉस्टल के लिए 5 हजार वर्गमीटर जमीन फ्री आवंटित की है. इस क्षेत्र और आस-पास के 99 प्रतिशत स्थानीय लोग इस आवंटन का विरोध कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- धुआंधार दौरों पर मुख्यमंत्री गहलोत! महंगाई राहत कैंप के जरिए साधी 142 विधानसभा सीटें

लोगों का कहना है कि यहां आसपास हॉस्टल की कोई आवश्यकता नहीं है. इसके बावजूद यहां बिना आवश्यकता के हॉस्टल खोलने के लिए जमीन आवंटित कर दी. उन्होंने कहा कि अगर सरकार को हॉस्टल बनाना ही है. तो रामगंज, करबला, ईदगाह, खो-नागोरियन और पुराने हज हाउस रामगंज के आस-पास बनाए, जहां इसकी आवश्यकता हैं.

कांग्रेस की सरकार को उखाड़ फेंकने का किया एलान- अशोक लाहोटी

सांगानेर में इससे पूर्व में भी हज हाउस बनाने के लिए जमीन आवंटन की गई थी. जिसका स्थानीय निवासियों ने विरोध किया गया था और हज हाउस नहीं बनाने दिया. विधायक ने बताया कि प्रताप नगर हाउसिंग बोर्ड के पूरे क्षेत्र में युवाओं के खेलने के लिए कोई ग्रांउड नही हैं. अतः यह जगह युवाओं के खेलने के लिए स्टेडियम के लिए जमीन आवंटित की जाए. उन्होंने बताया कि प्रताप नगर में पहले एक स्टेडियम के लिए जमीन रिजर्व रखी थी, लेकिन उस पर आरयूएचएस मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल और कैंसर इंस्टीट्यूट का निर्माण कर दिया. अब जरूरत है कि यहां खेल मैदान के लिए जमीन आवंटित की जाए.

सरकार ने वक्फ बोर्ड और हज कमेटी से भी हॉस्टल के निर्माण के लिए आर्थिक सहयोग देने के लिए कहा है. इससे साफ पता चलता है कि सिर्फ एक समुदाय विशेष को खुश करने के लिए यहां हॉस्टल का निर्माण हो रहा है. ताकि एक समुदाय विशेष की यहां संपत्ति पुख्ता हो जाए.

जिस पर भविष्य में उनका कब्जा हो, लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे. लाहोटी ने कहा कि एक और जहां यूपी में सुशासन के लिए बुलडोजर चल रहे हैं. वहीं दूसरी और राजस्थान में तुष्टीकरण के लिए सरकार बुलडोजर चलाने का काम कर रही है, लेकिन सरकार को यह नहीं भूलना चाहिए कि अब चुनाव में सिर्फ 4 महीने का वक्त बचा है. राजस्थान की तुष्टिकरण की राजनीति करने वाली कांग्रेस की सरकार को उखाड़ कर फेंक देगी.

रामचरण बोहरा ने कांग्रेस सरकार पर लगाये, सांप्रदायिक वातावरण बिगड़ने का आरोप 

उधर, जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा ने कांग्रेस सरकार पर सांप्रदायिक वातावरण बिगड़ने का आरोप लगाया. कांग्रेस एक विशेष समुदाय को लेकर सोची समझी चाल के माध्यम से काम करती है. जहां पर 90 प्रतिशत हिंदू समाज रहता है. वहां पर विशेष समाज के लोगों को हॉस्टल के लिए जमीन देकर माहौल बिगाड़ने का काम सरकार कर रही है.

अर्जुन सिंह सिसोदिया ने कहा- आवंटन निरस्त नहीं किया तो सड़कों पर उतरेंगे

ऐसे में अगर सरकार ने अब भी आवंटन निरस्त नहीं किया तो फिर हम सड़कों पर उतरेंगे और सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे. सांगानेर बचाओ संघर्ष समिति के संयोजक अर्जुन सिंह सिसोदिया ने कहा की सर्व समाज, क्षेत्रीय विकास समितियों, प्रबुद्धजनों के अलावा व्यापारियों ने बंद को सफल बनाने के लिए अपना समर्थन दिया है. इनमें मुख्य रूप से सेक्टर 9 से 29 प्रताप नगर व्यापार मंडल, सेक्टर 8 प्रताप नगर व्यापार मंडल, टोंक रोड व्यापार मंडल, श्योपुर रोड व्यापार मंडल, सांगानेर व्यापार महासंघ, व्यापार महासंघ सांगानेर, न्यू सांगानेर रोड व्यापार मंडल, मानसरोवर व्यापार मंडल, स्वर्ण पथ व्यापार मंडल, सद्भावना व्यापार मंडल मानसरोवर सहित अन्य व्यापार मंडलों ने पूर्ण समर्थन दिया है.

2008 में हज हाउस के लिए जमीन का आवंटन किया गया

आंदोलन से जुड़े लोगों का कहना है कि क्षेत्र में पहले भी 2008 में हज हाउस के लिए जमीन का आवंटन किया गया था. उस समय भी समिति के बैनर तले सर्व समाज ने बड़ा आंदोलन किया. जनता के विरोध को देखते हुए सरकार को 2014 में यह आवंटन निरस्त करना पड़ा. अगर सरकार इसे आवंटन को निरस्त नहीं करेगी तो सर्व समाज मिलकर बड़ा आंदोलन करेगा. सर्व समाज किसी भी राजनीतिक दल के खिलाफ नहीं है. अगर खिलाफ है तो इनकी गलत नीतियों के क्षेत्र में शांति बनी रहे, इसके लिए सर्व समाज एकजुट हुआ है. अल्पसंख्यक छात्रावास के नाम पर समुदाय विशेष के लिए यहां 5 हजार वर्गमीटर भूमि का निशुल्क आवंटन जायज नहीं है.

ये भी पढ़ें- मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास बोले- आने वाले चुनाव में भाजपा का झूठ, फरेब और धोखा नहीं चलेगा

बहरहाल, मुस्लिम छात्रावास को जमीन आवंटन के मामले ने तूल पकड़ लिया है. सांगानेर-प्रतापनगर में इस जमीन आवंटन का हिंदूवादी संगठन और स्थानीय व्यापारी संगठन कर रहे हैं. मांग सिर्फ एक ही है. 99 फीसदी हिंदू आबादी के बीच मुस्लिम छात्रावास के लिए जमीन आवंटन गलत है. इसे निरस्त किया जाए. शांति प्रिय क्षेत्र के लोग इसे स्वीकार नहीं करेंगे. एक हजार बिस्तर का छात्रावास बनाने के लिए विशेष समुदाय को हिंदू बाहुल्य क्षेत्र में करोड़ों की जमीन मुफ्त में आवंटित करके तुष्टिकरण कर रही है.

Trending news