कोटपूतली: बिजली के खंभों पर चढ़ रही बेल, कटीली झाड़ियों से ढके पोल और लाइन, क्या हादसे का इंतजार है?
Advertisement

कोटपूतली: बिजली के खंभों पर चढ़ रही बेल, कटीली झाड़ियों से ढके पोल और लाइन, क्या हादसे का इंतजार है?

शाहपूरा क्षेत्र में यह तो केवल उदाहरण मात्र ही है, लेकिन क्षेत्र के अधिकांश स्थानों पर जर्जर पोल, बिजली के ढीले तार एवं बिजली के पोलों पर चढ़ी बेलें मेंटिनेंस की पोल खोलती नजर आ रही है. इन बेलों और झाड़ियों के कारण आए दिन स्पार्किंग होती रहती है. 

फाइल फोटो.

कोटपूतली: इसे विभागीय अधिकारियों की उपेक्षा कहे या फिर लापरवाही लेकिन इसका खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है, डिस्कॉम की ओर से मेंटिनेंस के नाम पर कई बार बिजली कटौती की जाती है. जिसमें बिजली के ढीले तारों को कसना, बिजली के पोलो एवं ट्रांसफार्मर के रख-रखाव के लिए काम का दावा किया जाना आदि के चलते आए दिन बिजली कटौती की जाती है. 

लेकिन विजली विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों और ठेकेदारों द्वारा किये जाने वाले कार्यो की पोल खोलती ये कुछ तस्वीरें बयां कर रही है कि डिस्कॉम कार्मिक इस काम को कितनी गंभीरता से करते हैं. क्षेत्र के अधिकांश स्थानों पर बिजली के पोलों को झाड़ियों और बेलों ने इस तरह ढक लिया कि एक बार तो पोल नजर ही नहीं आते हैं. बिजली के इन पोलों को बेलों और झाड़ियों ने इस प्रकार ढकने के कारण हादसे की आशंका बनी रहती है.

शाहपूरा क्षेत्र में यह तो केवल उदाहरण मात्र ही है, लेकिन क्षेत्र के अधिकांश स्थानों पर जर्जर पोल, बिजली के ढीले तार एवं बिजली के पोलों पर चढ़ी बेलें मेंटिनेंस की पोल खोलती नजर आ रही है. इन बेलों और झाड़ियों के कारण आए दिन स्पार्किंग होती रहती है. और कई घंटे तक बिजली गुल हो जाती है. जिससे बच्चें, बुजुर्ग और महिलाओं को परेशानी उठानी पड़ती है. 

साथ ही कई गांव-ढाणियों में बिजली गुल होने पर पेयजल समस्या भी गहरा जाती है. आए दिन समस्याओं से परेशान होकर ग्रामीणों ने कई बार बिजली विभाग और स्थानीय अधिकारियों को अवगत भी कराया जा चुका है. लेकिन आजतक कोई समाधान नही हुआ है. क्षेत्र में जगह-जगह विधुत पोल ओर ट्रांसफार्मरों पर बेल ओर पेड़ों की टहनियां चढ़ रही है. जिससे आए दिन लोग हादसों के शिकार हो रहे हैं. कई बार मवेशी भी चपेट में आने से मौत हो चुकी है. लेकिन विजली विभाग कोई ध्यान नही दे रहा है.

बिजली विभाग आए दिन मेंटिनेंस के नाम पर बार-बार बिजली कटौती करता है, और तो खासकर दीपावली के समय तो विशेष मेंटिनेश का कार्य किया जाता है. लेकिन बावजूद इसके कोई भी तरीके से सही ढंग से काम नहीं किया जा रहा है.जिस तरह से क्षेत्र में बिजली विभाग की लापरवाही देखी जा रही है उससे प्रतीत होता है, विभाग किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहा है. शाहपूरा के खातोलाई में हुए ट्रांसफार्मर दुखांदी मामला अभी तक लोगों के जेहन से निकला नहीं है. हादसे में दर्जनों लोगों ने अपनी जान गवाई थी, उसके बाद भी विभाग सबब नहीं ले रहा. 

रिपोर्ट- अमित यादव 

ये भी पढ़ें- रीट परीक्षा को लेकर भाजपा का गहलोत सरकार पर बड़ा हमला, कहा- 5000 पद कम करके सरकार ने धोखा किया..​

 

 

Trending news