Jaipur: देसी पर्यटकों के लिए सुनहरा मौका! छोटे टूर से कर सकेंगे शाही सवारी
Advertisement

Jaipur: देसी पर्यटकों के लिए सुनहरा मौका! छोटे टूर से कर सकेंगे शाही सवारी

देसी पर्यटकों के लिए खुशखबरी है. आरटीडीसी ने घरेलू पर्यटकों के लिए शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के छोटे टूर कराने पर विचार कर रही है. इससे शाही ट्रेन में पर्यटकों की बुकिंग  तो बढ़ेगी तो वहीं शाही ट्रेन घाटे से उबारने में भी सहायक होगी.

Jaipur:   देसी पर्यटकों के लिए सुनहरा मौका! छोटे टूर से कर सकेंगे शाही सवारी

Jaipur: देसी पर्यटकों के लिए खुशखबरी है. आरटीडीसी ने घरेलू पर्यटकों के लिए शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के छोटे टूर कराने पर विचार कर रही है. इससे शाही ट्रेन में पर्यटकों की बुकिंग  तो बढ़ेगी तो वहीं शाही ट्रेन घाटे से उबारने में भी सहायक होगी. राजा रजवाड़ों के महल वाली ट्रेन की भव्यता घरेलू पर्यटक भी निहार सकेंगे.

आरटीडीसी के चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ ने बताया कि घरेलू पर्यटकों के लिए छोटे टूर के रूप में विभाग संचालित करने पर योजना बनाने जा रहा है. 7 दिन वाले टूर महंगा होने से हर कोई व्यक्ति शाही ट्रेन में सफर करने पर विचार नहीं बना पाते है. ऐसे में शाही ट्रेन में 2 से 3 दिन का पर्यटन टूर होने से किराए में कमी आएगी. 7 दिन में टूर में साढ़े 3 लाख और साढ़े 5 लाख रू के साथ जीएसटी किराया होने से शाही ट्रेन के सफर विचार करना पडता था. वहीं अब छोटा टूर करने से हर कोई व्यक्ति रूची दिखाएंगा. इससे पर्यटन निगम को भी शाही ट्रेन के घाटे से उबारने में सहयोग होगा.

चेयरमैन राठौड ने बताया कि देश- दुनिया में करीब 10 ऐसी शाही ट्रेन है जो कि कोरोना काल में बंद हो गई थी जो कि आज तक शाही ट्रेनों का संचालन नहीं हो पाया है लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शाही ट्रेन के संचालन के आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

fallback

कैसी दिखती है यह ट्रेन

 राजस्थान पर्यटन निगम की ओर से संचालित ट्रेन में रेड, गोल्डन थीम पर पुन:रिनोवेट की गई, बाहर डिब्बों के राजपुताना शैली, झरोखों की झलक दिखाई गई. वहीं बैठने के लिए नए कलेवर और रंग में सीटें, सोफे तैयार किए गए हैं. घरेलू पर्यटक भी शाही ट्रेन की भव्यता को छोटे टूर के रूप संचालित होने से निहार सकेंगे. राजस्थान पर्यटन निगम की इस योजना से किसी भी व्यक्ति को शाही ट्रेन में सफर करने का मौका मिलेगा.

घरेलू पर्यटक अपने परिवार या दोस्तों के साथ पैलेस ऑन व्हील्स से राजस्थान के इन पर्यटन स्थलों पर छोटे टूर के रूप में घूम सकेंगे. जयपुर से सवाई माधोपुर, चित्तौड़, उदयपुर,जैसलमेर,जोधपुर,भरतपुर,आगरा और दिल्ली इनमें छोटे टूर के लिए पर्यटक चुन सकता है.

 पर्यटन निगम के अधिकारी ने बताया कि अभी विभाग इस पर विचार कर रहा है. यदि सरकार की ओर से अनुमति मिलती है तो अगले साल तक छोटे टूर के रूप में पर्यटन निगम संचालित कर सकता है. कोरोना के 30 महीने बाद पैलेस ऑन व्हील्स शाही ट्रेन 12 अक्टूबर को दिल्ली से पहला आधिकारिक टूर शुरू किया गया.,

आरटीडीसी चेयरमेन धर्मेंद्र राठौड़ ने बताया कि भारतीय रेलवे व निगम के मध्य ओएंडएम मॉडल पर ट्रेन का संचालन . ट्रेन में एक यात्री का एक रात का किराया 55 हजार रुपये निर्धारित है.,छोटे टूर में संचालित होने पर किराये में कमी की जाएगी., ऑफ सीजन में इसमें छूट दी जाएगी. इसमें अधिकतम 1.54 लाख (कम से कम तीन दिन की बुकिंग) रुपए तक किराया होगा. बेवरेज (शराब-बीयर), लॉन्ड्री और स्पा के लिए अलग से चार्ज देना होगा.

बेहद खास थीम-

पैलेस ऑन व्हील्स की थीम बेहद खास और भव्य है. ट्रेन में 22 डिब्बे रहेंगे. इंटीरियर भव्य राजस्थानी परिवेश का है. कुल 14 सैलुन प्रिंस ली स्टेट के नाम से रहेंगे. इनमें दो सुपर डीलक्स रूम झालावाड़ सैलून रहेगा. पूरी गाड़ी में 39 डीलक्स रूम हैं. हर यात्री को उसका पसंदीदा भोजन मिलेगी. राजस्थानी, केरसांगरी की सब्जी, बाजरे की रोटी सहित अन्य खास मैन्यू यहां निर्धारित रहेगा. इसके साथ ही बिना लहसून, प्याज के खाने की अलग से व्यवस्था रहेगी. डायबिटीज सहित अन्य बीमारियों वाले मरीजों को उनके डाइट के हिसाब से खाना परोसा जाएगा.

खबरें और भी हैं...

सवाई माधोपुर में साधारण सभा की बैठक में बवाल, MLA अशोक बैरवा और MP सुखबीर सिंह हुए एक जुट, सदन छोड़कर निकले बाहर

Jaipur News : SMS हड़ताली डॉक्टरों पर सरकारी का एक्शन कब, इमरजेंसी, ओपीडी ठप्प, मरीज परेशान

Trending news