40 साल बाद खाली हो गया कांग्रेस का बंगला नंबर 613, कई बड़े आंदोलनों का रहा साक्षी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1328342

40 साल बाद खाली हो गया कांग्रेस का बंगला नंबर 613, कई बड़े आंदोलनों का रहा साक्षी

Jaipur: चार दशक के बाद जयपुर में अब कांग्रेस के हरावल दस्ते यूथ कांग्रेस एन एस युआई और सेवादल का ठिकाना बदल गया है. 

एन एस युआई और सेवादल का ठिकाना बदल गया.

Jaipur: चार दशक के बाद जयपुर में अब कांग्रेस के हरावल दस्ते यूथ कांग्रेस एन एस युआई और सेवादल का ठिकाना बदल गया है. कलेक्ट्रेट सर्किल के पास जयसिंह हाईवे पर जिस बंगला नंबर बी 613 पर इन संगठनों की गतिविधियां संचालित होती थी वो अब खाली हो गया है.

एनएसयूआई यूथ कांग्रेस और सेवादल ने बदला ठिकाना

एनएसयूआई यूथ कांग्रेस और सेवादल ने भी यहां से अपना सामान शिफ्ट कर लिया है. बंगला नंबर बी 613 खाली करने के बाद कांग्रेस के अग्रिम संगठनों एनएसयूआई और युवा कांग्रेस को संसार चंद रोड स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में शिफ्ट किया गया है हालांकि इन्हें अभी यहां पर अस्थाई तौर पर शिफ्ट किया गया है उसके बाद अग्रिम संगठनों को अस्पताल रोड के नए पीसीसी भवन में शिफ्ट किया जाएगा.

 बंगला नंबर 7 आवंटित हुआ
दअरसल कांग्रेस के अग्रिम संगठनों के मुख्यालय के रूप में मशहूर बंगला नंबर 613 इसलिए सामान्य प्रशासन विभाग को हैंड ओवर करना पड़ेगा क्योंकि राजस्थान कांग्रेस को प्रदेश मुख्यालय के लिए अस्पताल रोड पर सात नंबर बंगला आवंटित हुआ है, जिसमें कंस्ट्रक्शन का काम भी लगभग पूरा हो चुका है.

7 दिन के अंदर पार्टी को यह बंगला हैंडओवर करना है
ऐसे में बनीपार्क स्थित बंगला नंबर 613 सामान्य प्रशासन विभाग को हैंड ओवर करना जरूरी हो गया था. बताया जा रहा है कि 7 दिन के भीतर पार्टी को यह बंगला हैंडओवर करना है. सन 1980 में तत्कालीन मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया ने कांग्रेस आई को यह बंगला आवंटित किया था. इसकी वजह यह है कि उस वक्त कांग्रेस पार्टी के दो टुकड़े हो गए थे. पुरानी कांग्रेस का मुख्यालय संसार चंद्र रोड वर्तमान पीसीसी मुख्यालय था तो वहीं कांग्रेस आई का मुख्यालय बनीपार्क स्थित बंगला नंबर बी 613 हो गया था.यहीं से कांग्रेस आई की गतिविधियां संचालित होती थी, उस वक्त रामनारायण चौधरी कांग्रेस आई के प्रदेशाध्यक्ष थे.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में महिला अपराध में अग्रणी रहने की खबर पर रेहाना ने कहा- आंकड़ों से ज्यादा जरूरी अपराध पर लगाम लगे

बंगला नंबर 613 कई बड़े आंदोलनों का साक्षी
बाद में अलग अलग हुई कांग्रेस और कांग्रेस आई का वापस विलय हो गया था जिसके बाद संसार चंद्र रोड मुख्यालय ही पीसीसी मुख्यालय हो गया और बंगला नंबर 613 में कांग्रेस के अग्रिम संगठनों एनएसयूआई-युवा कांग्रेस और सेवादल को यह बंगला पार्टी गतिविधियां चलाने के लिए दे दिया गया था तब से इस बंगले में अग्रिम संगठनों की गतिविधियां चलती आ रही है. कांग्रेस का बंगला नंबर 613 कई बड़े आंदोलनों का भी साक्षी रहा है, कई ऐतिहासिक आंदोलन और उसकी रणनीति इसी बंगले में तैयार हुई थी.

Trending news