बगरू: नववर्ष स्नेह मिलन समारोह में आईजी अशोक गुप्ता ने कह दी इतनी बड़ी बात!
Advertisement

बगरू: नववर्ष स्नेह मिलन समारोह में आईजी अशोक गुप्ता ने कह दी इतनी बड़ी बात!

Bagru News: स्नेह मिलन समारोह के दौरान आईजी अशोक गुप्ता, डीसीपी जयपुर वेस्ट वंदिता राणा, एसीपी बगरू अनिल शर्मा व थानाधिकारी शिवदयाल ने व्यापारियों से विभिन्न विषयों पर चर्चा की ओर व्यापारियों को आश्वस्त किया. 

बगरू: नववर्ष स्नेह मिलन समारोह में आईजी अशोक गुप्ता ने कह दी इतनी बड़ी बात!

Bagru, Jaipur News: प्रदेश के हर नागरिक के जान माल की सुरक्षा करना और आमजन को भय मुक्त वातावरण उपलब्ध करवाना पुलिस की पहली प्राथमिकता है. यह बात हाल ही में डीआईजी से आईजी के पद पर पदोन्नत हुए आईपीएस अशोक गुप्ता ने कही. यह मौका राजधानी जयपुर के बगरू कस्बे में लिंक रोड स्थित एक निजी विवाह स्थल परिसर में बगरू नगर व्यापार मंडल की ओर से आयोजित नववर्ष स्नेह मिलन समारोह का था. 

स्नेह मिलन समारोह के दौरान आईजी अशोक गुप्ता, डीसीपी जयपुर वेस्ट वंदिता राणा, एसीपी बगरू अनिल शर्मा व थानाधिकारी शिवदयाल ने व्यापारियों से विभिन्न विषयों पर चर्चा की ओर व्यापारियों को आश्वस्त किया कि उनकी और उनके प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में पुलिस कही कोई कोताही नहीं बरतेगी, जब भी व्यापारियों को पुलिस के सहयोग की आवश्यकता होगी तब बिना देरी किए पूर्ण सहयोग किया जाएगा. इस दौरान पुलिस उपायुक्त जयपुर पश्चिम वंदिता राणा ने समारोह में मौजूद व्यापारियों से कई समस्याओं पर चर्चा कि जिस पर व्यापार मंडल प्रतिनिधियों ने कस्बे में सभी बाजारों में अव्यवस्थित पार्किंग और यातायात जाम की समस्या से निजात दिलाने की मांग की. 

डीसीपी राणा ने कहा कि जल्दी स्थानीय पुलिस प्रशासन के साथ विचार-विमर्श कर इस समस्या का समाधान किया जाएगा. व्यापार मंडल अध्यक्ष रवि गणेश अग्रवाल ने कस्बे में पुलिस की रात्रि गश्त को और अधिक सुदृढ़ करने की अपील की. जिस पर एसीपी अनिल शर्मा ने अपनी कार्य योजना बताई और व्यापारियों से इसमें सहयोग करने की बात कही. 

एसीपी शर्मा ने कहा कि व्यापार मंडलों के आर्थिक सहयोग से कस्बे के सभी बाजारों में निजी सुरक्षा प्रहरी नियुक्त किया जाए, इनको वेतन देने का कार्य व्यापार मंडलों का होगा और ये सभी सुरक्षा प्रहरी पुलिस प्रशासन की निगरानी में रात को कस्बे के बाजारों ओर गली मोहल्लों में गश्त करेंगे. इससे वर्तमान में कस्बे की सुरक्षा व्यवस्था संभाल रहे पुलिस के जवानों और पुलिस मित्र टीम की ताकत बढ़ेगी और भूलकर भी कोई चोर, अपराधी या असामाजिक तत्व बगरू कस्बे की ओर रुख नहीं करेगा.

पुरानी यादें हुई ताजा 
एसीपी अनिल शर्मा ने पुरानी यादें ताजा करते हुए बगरू में पुलिस मित्र टीम के गठन के पीछे की असली कहानी सुनाई. बता दें कि अशोक गुप्ता जब पुलिस उपायुक्त जयपुर पश्चिम के पद पर कार्यरत थे, उसी समय एसीपी अनिल शर्मा बगरू थानाधिकारी के पद पर कार्यरत थे, यही वह ऐतिहासिक दौर था, जब प्रदेश में पहली बार जयपुर पुलिस आयुक्तालय के बगरू पुलिस थाने में पुलिस मित्र योजना लागू की गई थी, जिसमे तत्कालीन जयपुर पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव से लेकर डीसीपी रहे. अशोक गुप्ता और एसएचओ रहे. साथ हीं, अनिल शर्मा तक का बड़ा सहयोग रहा.

एसीपी अनिल शर्मा ने बताया कि उस समय बगरू कस्बे में जुगल दरबार का लख्खी मेला चल रहा था और उनके साथ पर्याप्त पुलिस जाप्ता नहीं था, तो कस्बे के कुछ युवाओं को टीम बनाकर मेले में कानून व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस का सहयोग करने के लिए तैयार किया गया. यही से पुलिस मित्र टीम की परिकल्पना साकार हुई. वहीं, पुलिस मित्र टीम आज प्रदेशभर के लिए मिशाल कायम कर रही है. बगरू पुलिस मित्र टीम के साहसिक कार्यों की सराहना पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डीजी सहित कई आलाधिकारी भी कर चुके हैं. 

स्नेह मिलन समारोह के दौरान बगरू नगर व्यापार मंडल की ओर से व्यापारियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं और लक्की ड्रा का भी आयोजन किया गया, जिसमे विजेता और भाग्यशाली रहे प्रतिभागियों को अतिथियों की ओर से पुरस्कार प्रदान किया गए. व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों में स्नेह मिलन समारोह में शिरकत करें. आए सभी अतिथियों का माल्यार्पण कर एवं साफा पहनाकर स्वागत किया और आभार जताया. समारोह के अंत में स्नेह भोज का भी आयोजन किया गया. इस दौरान उपाध्यक्ष रामनिवास प्रजापत, सचिव संजीव पाटनी, कोषाध्यक्ष संजय अमेरिया, ओम व्यापार मंडल अध्यक्ष अरविंद नंदवाना, झाग स्टैंड व्यापार मंडल अध्यक्ष गिर्राज चौधरी, रीको रोड व्यापार मंडल अध्यक्ष बजरंग जाजुंदा सहित कई व्यापार मंडलों के अध्यक्ष एवं व्यापारीगण मौजूद रहे. 

Reporter- Amit Yadav 

Trending news