HPCL मॉक ड्रिल: पाइपलाइन में आग लगने की सूचना से ग्रामीणों में हड़कंप
Advertisement

HPCL मॉक ड्रिल: पाइपलाइन में आग लगने की सूचना से ग्रामीणों में हड़कंप

Bagru: हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की मुद्रा-दिल्ली पेट्रोलियम पाइप लाइन में शनिवार दोपहर करीब 3 बजे जेसीबी से खुदाई के दौरान पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई और उसमें आग लग गई.

HPCL मॉक ड्रिल

Bagru: राजस्थान के बगरू के निकटवर्ती ग्राम सवाई जयसिंहपुरा के नंदलालपुरा गांव से कुछ दूर खेतों से होकर गुजर रही हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की मुद्रा-दिल्ली पेट्रोलियम पाइप लाइन में शनिवार दोपहर करीब 3 बजे जेसीबी से खुदाई के दौरान पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई और उसमें आग लग गई. पाइप लाइन में आग लगने की जानकारी मिलते ही ग्रामीणों में हड़कम-सा मच गया. 

पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होकर आग लगाने की सूचना मिलते ही एचपीसीएल की मॉनिटरिंग और मेंटेनेंस टीमे मौके पर पहुंची. इसके साथ ही दमकल, सिविल डिफेंस और पुलिस भी मौके पर पहुंची और दमकल ने फॉम का छिड़काव कर तत्काल आग पर काबू पाया, जिसके बाद मेंटेनेंस टीम ने क्षतिग्रस्त पाइप लाइन के लीकेज को ठीक किया लेकिन ये कोई वास्तविक घटना ना होकर एचपीसीएल की ओर से साल में एक बार की जाने वाली ऑफ साइड मॉक ड्रिल का मामला निकला तो ग्रामीणों और प्रशासन ने राहत की सांस ली. 

यह भी पढ़ें - कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन यह तय लेकिन किसके हाथों में होगी राजस्थान की कमान?

एचपीसीएल बगरू डिपो के प्रबंधक राजेंद्र कुमार ने बताया कि मुंद्रा से दिल्ली तक जाने वाली पाइपलाइन पर कंपनी की ओर साल में एक बार मॉक ड्रिल की जाती है, जिसका उद्देश्य वास्तविक आगजनी या पाइपलाइन लीकेज की घटना होने पर स्थानीय लोगों द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी देना और ऐसी परिस्थितियों में आपदा प्रबंधन और प्रशासन की ओर से किए जाने वाले बचाव और राहत कार्यों का अभ्यास करना होता है. 

शनिवार को हुई ऑफ साइड मॉक ड्रिल में सभी व्यवस्थाएं सुचारू रही और सभी विभागों के अधिकारी और जरूरी मदद समय पर पहुंची. मॉक ड्रिल के दौरान एचपीसीएल स्टेशन प्रबंधक कपिल देव, मुख्य प्रबंधक अरविंद नसला, प्रबंधक दिगंबर राणा, अजय नेहरा, सहायक प्रबंधक नितेश दलाद, केशव मीणा, सेज थानाधिकारी सत्यपाल सिंह, सवाई जयसिंहपुरा सरपंच श्योजीराम फंगाला, चिकित्सा अधिकारी डॉ. राकेश बिरानिया सहित कई स्थानीय ग्रामीण लोग भी मौजूद रहे.

Reporter: Amit Yadav

खबरें और भी हैं...

अपनी सीट पक्की करने के लिए अगले सीएम के नाम पर सुर बदल रहे हैं कांग्रेस विधायक- रामलाल शर्मा

सीएम पद पर अशोक गहलोत के बाद सचिन पायलट के नाम के बीच, कटारिया का चुनावों में बीजेपी के चेहरे को लेकर बड़ा बयान

उर्फी जावेद ने इस बार फिर पहनी ऐसी यूनिक ड्रेस, लोग बोले- समझ नहीं आता चाहती क्या हो?

Trending news