सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन की ओर से मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1227519

सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन की ओर से मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस

हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस मनाया जाता है. राजधानी जयपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जयपुर में सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन की ओर से अल्बर्ट हॉल, जंतर मंतर और लालवास स्थित बटालियन कैम्पस में योगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन की ओर से मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस

Jaipur: हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस मनाया जाता है. राजधानी जयपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जयपुर में सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन की ओर से अल्बर्ट हॉल, जंतर मंतर और लालवास स्थित बटालियन कैम्पस में योगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह के मार्गदर्शन में योगा कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस अवसर पर बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी सुरेश सिंह पायल भी मौजूद रहे. 

योगा शिविर में रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों और अधिकारियों ने योगाभ्यास किया. विभिन्न योग क्रियाओं के माध्यम से स्वस्थ रहने के तरीके बताए गए. कार्यक्रम के दौरान कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह ने जवानों और आमजन को 8वें अंतराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनायें दी. साथ ही "मानवता के लिये योग" का महत्त्व को समझाया. योग से होने वाले लाभों से अवगत करवाया.

कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन के जवानों की ओर से पिछले एक माह से जयपुर के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों पर योग अभ्यास कर दैनिक जीवन में योग को शामिल करने के लिए आम जनता को जागरूक किया गया 8वें अन्तराष्ट्रीय योग दिवस पर बटालियन के जवानों और परिवारजनों ने जयपुर शहर के अल्बर्ट हॉल, जन्तर-मन्तर और वाहिनी परिसर लालवास में योग कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया. 

रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन द्वितीय कमान अधिकारी सुरेश सिंह पायल ने बताया कि गृह मंत्रालय केंद्र सरकार की ओर से देशभर में चिन्हित किए गए 75 प्रसिद्ध प्रतिष्ठित स्थलों में से जन्तर-मन्तर जयपुर में केन्द्रीय स्तर पर योग किया गया. जिसमें बटालियन के 50 जवानों ने भाग लिया. साथ ही अल्बर्ट हॉल परिसर में बटालियन के लगभग 500 जवानों की ओर से कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह के नेतृत्व में योग किया गया. इसके अलावा रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन परिसर में बटालियन के महिला कार्मिक और जवानों के परिवारजन- बच्चों ने भी योग किया. योगा के विभिन्न आसन और उनके महत्व के बारे में बताया. सभी जवानों और अधिकारियों से नियमित रूप से योगा करने का आह्वान भी किया गया.

यह भी पढ़ें: प्रतापगढ़ में जमीनी विवाद को लेकर आपसे में भीड़े दो पक्ष, दो लोगों की चाकू से गोदकर हत्या

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news