ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री, भारत में सियासत शुरू, मुफ्ती पर रविशंकर का पलटवार
Advertisement

ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री, भारत में सियासत शुरू, मुफ्ती पर रविशंकर का पलटवार

ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे. उन्हें कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुन लिया गया है. लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद वह प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. वे भारतीय मूल के पहले शख्स हैं जो ब्रिटेन के पीएम बनने जा रहे हैं. ऋषि सुनक हिन्दू धर्म को मानते हैं और कई कार्यक्रम में वह देखे गए हैं.

ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री, भारत में सियासत शुरू, मुफ्ती पर रविशंकर का पलटवार

जयपुर: ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे. उन्हें कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुन लिया गया है. लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद वह प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. वे भारतीय मूल के पहले शख्स हैं जो ब्रिटेन के पीएम बनने जा रहे हैं. ऋषि सुनक हिन्दू धर्म को मानते हैं और कई कार्यक्रम में वह देखे गए हैं. ऋषि सुनक की पीएम पद पर ताजपोशी की पुष्टि होने के साथ ही भारत में सियासत भी शुरू हो गई है. 

महबूबा मुफ्ती ने खड़े किए सवाल

जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि जहां ब्रिटेन ने अल्पसंख्यक मूल के एक शख्स को अपने पीएम के तौर पर स्वीकार किया है. पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने ऋषि सुनक के बहाने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. मुफ्ती ने ट्वीट किया ' यह गर्व का क्षण है कि यूके को भारतीय मूल का पहला पीएम मिलने वाला है. अब जबकि पूरा भारत इसकी खुशी मना रहा है. यह याद रखना हमारे लिए अच्छा होगा कि यूके ने एक जातीय अल्पसंख्यक सदस्य को अपने प्रधानमंत्री के रूप में स्वीकार कर लिया है, फिर भी हम NRC और CAA जैसे विभाजनकारी और भेदभावपूर्ण कानूनों से बंधे हैं'.

यह भी पढ़ें: राजस्थान की हवा हुई 'जहरीली', रेड जोन में पहुंचा जोधपुर, जयपुर में AQI लेवल 257 के पार हुआ

 अल्पसंख्यक को जम्मू कश्मीर का सीएम स्वीकार करेंगी मुफ्ती- रविशंकर प्रसाद

महबूबा मुफ्ती के बयान पर बीजेपी नेता ने पलटवार किया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ऋषि सुनक के पीएम चुने जाने के बाद कुछ नेता बहुसंख्यकवाद को लेकर कुछ ज्यादा ही सक्रिय हो गए हैं. मैं उन्हें भारत में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम और विशिष्ट आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू जो वर्तमान में राष्ट्रपति हैं के बारे में याद दिलाना चाहता हूं. उन्होंने मुफ्ती पर तंज कसते हुए कहा कि क्या महबूबा ये बताएंगी कि वे किसी अल्पसंख्यक को जम्मू कश्मीर का सीएम स्वीकार करेंगी.

थरूर ने दी प्रतिक्रिया

वहीं, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी सुनक के अगले प्रधानमंत्री बनने पर प्रतिक्रिया दी है. थरूर ने ट्वीट किया कि सुनक पीएम बनते हैं तो मुझे लगता है कि हम सभी को यह स्वीकार करना होगा कि ब्रिटिशियों ने दुनिया में कुछ बहुत ही दुर्लभ काम किया है, ये काम है अल्पसंख्यक समुदाय के एक सदस्य को सबसे शक्तिशाली ऑफिस की जिम्मेदारी सौंपना.अब जबकि हम भारतीय ऋषि सुनक की कामयाबी की खुशी मना रहे हैं, आइए इमानदारी से पूछते हैं-क्या हमारे यहां ऐसा संभव है.

ऋषि सुनक 55% लोगों की पसंद

प्रधानमंत्री की रेस में ऋषि सुनक पहले से ही बढ़त बनाए हुए हैं. सुनक और पेनी मोरडॉन्ट के बीच कराए गए सर्वे में सुनक को 180 से ज्यादा सांसदों का समर्थन प्राप्त हुआ है.सर्वे में 55 फीसदी लोगों ने ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री के रूप में चुना है. सूत्रों की मानें तो ऋषि सुनक 28 अक्टूबर को शपथ ले सकते हैं.

Trending news